संसद हमले के शहीदों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि आधार मामला: SC में कल सुनवाईमोहाली वनडे: टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करेगी टीम इंडियाफिक्की की 90वीं वार्षिक बैठक को संबोधित करेंगे पीएम मोदीकेरल: कन्नूर में नदी में गिरी बस, दो लोगों की मौतदिल्ली: कोहरे की वजह से 13 ट्रेनें लेट, 10 को किया गया रद्दजम्मू श्रीनगर हाईवे दूसरे दिन भी रहा बंद, बनिहाल में फंसे यात्री दिल्ली: एयरपोर्ट पर लो विजिबिलिटी की वजह से 13 उड़ानों में देरीरेप कांड: पुलिस की मोहलत खत्म, SC-ST आयोग की टीम के सामने महिलाएं बेहोशदिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष बने राहुल पहुंचे अपने घर, कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न

विशेष

हरियाणा की बेटी विभा ने जीता अर्जनटीना के लोगों का दिल, सीनेट की सदस्य मनोनीत

भिवानी:इन दिनों हरियाणा की छोरियां विश्व पटल पर छाई हुई हैं। हरियाणा के बहादुरगढ़ से मानुषी छिल्लर ने विश्व सुंदरी का खिताब अपने देश भारत के नाम किया तो भिवानी की वैज्ञानिक बेटी डाक्टर विभा भारद्वाज को अर्जनटीना की सीनेट का सदस्य मनोनीत किया गया है। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद विभा ने सीएसएसआरआई करनाल में एक वैज्ञानिक के रूप में अपनी सेवाएं दी। इसके बाद उसका 2016 में वह अर्जनटीना चली गई। 

परिवर्तन की डगर सदैव चुनौतीपूर्ण -मनोहर लाल, मुख्यमंत्री हरियाणा

तीन वर्ष पूर्व अपने लोकप्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के आह्वान पर हरियाणा की जनता ने प्रदेश में पहली बार पूर्ण बहुमत से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाई थी। इससे पूर्व भाजपा गठबंधन सरकारों में केवल कनिष्ठ भागीदार के रूप में थी। इस ऐतिहासिक जनादेश का अर्थ था : ‘‘कोई छोटा-मोटा बदलाव नहीं, हमें एक ऐसी नई व्यवस्था चाहिए, जिसमें योग्यता का सम्मान हो, जो पक्षपात एवं भाई-भतीजावाद रहित हो, जो पारदर्शी हो और जो गरीबों की सुने’’। 

नवरात्र में शक्ति का आह्वान

हम जिंदगी जीना भी चाहते हैं और जिंदगी जीने से बचना भी चाहते हैं। 

हम कर्म करना भी चाहते हैं, कर्म से भागना भी चाहते हैं।

क्या कारण है? कौन जो रोकता है हमें भरपूर जीने से,

भरसक प्रयत्न करने से,

 क्यूं हम कटना चाहते हैं? जबकि जुड़ाव में ही निहित हैं- हमारा आह्लाद, उल्लास हमारी प्रसन्नता।

 देने में ही सच्ची खुशी मिलती है, पर हम क्यों लालायित रहते हैं सदा लेने में। क्यों देन-लेन के चक्कर में फंसे रहते हैं?

लुटाकर ही मुक्त होते हैं। पर क्यों सदैव जोड़ने में व्यस्त रहते हैं? सतत् कर्म करके ही हम पल्लवित-पुष्पित होते हैं, पर क्यों हम कर्म करने से, अपने आप को झोंक देने से कतराते रहते हैं?

सामाजिक क्रांति के सूत्रधार-ताऊ देवीलाल, 25 सितंबर जन्म दिवस पर विशेष

 सर्वसाधन संपन्न परिवार में एक महान क्रांतिकारी का जन्म एक शती पूर्व 25 सितंबर, 1914 को अब हरियाणा के सिरसा जिला गांव तेजा खेड़ा में हुआ था। स्वतंत्रता संग्राम की अग्रि प्रज्जवलित हो चुकी थी जिसकी लड़ाई में तन, मन, धन से यह रजवाड़ा जमींदार भी कूद पड़ा। पढ़ाई छोड़ दी और जेल में आना-जाना लग गया। उन्होंने साइमन कमीशन के विरुद्ध सत्याग्रह करके जेल की सलाखें से दोस्ती की थी वह दोस्ती 1985 के न्याय युद्ध तक बरकरार रही। 

खट्टर का ‘आप की अदालत’ में खुलासा

नई दिल्ली: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज खुलासा किया कि रेप मामले में दोषी करार दिए जाने के तुरंत बाद गुरमीत राम रहीम को पंचकूला कोर्ट से भगाने की ‘बड़ी साजिश’ की गई थी। उन्होंने इशारा किया कि पंजाब पुलिस के कुछ पुलिसकर्मी इस साजिश में शामिल हो सकते हैं।

भिवानी की बेटी विभा ने ब्रेस्ट कैंसर की दवा इजाद की

भिवानी:हरियाणा की छोटी कांशी भिवानी की वैज्ञानिक बेटी डाक्टर विभा भारद्वाज ने कैंसर की एक ऐसी दवा की खोज की है, जिससे कैंसर को जड़ से खत्म किया जा सकता है। उन्होने गुदादार फल और सब्जियों के कचरे से सिल्वर और गोल्ड पार्टिकल बनाए है। इन पार्टिकल से किए गए अनुसंधान में उन्होने पूरी सफलता मिली है। मीडिया से एक विशेष बातचीत में बताया कि अभी उन्होने इनका ब्रेस्ट कैंसर पर प्रयोग किया है। 

इस पत्रकार ने खोली थी बाबा राम रहीम की पोल

अनूप कुमार सैनी(नई दिल्ली):सीबीआई की एक विशेष अदालत ने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 15 वर्ष पुराने बलात्कार के एक मामले में आज दोषी करार दिया। सीबीआई के न्यायाधीश जगदीप सिंह ने 50 वर्षीय डेरा प्रमुख को बलात्कार का दोषी ठहराते हुए कहा कि उनकी सजा का एलान 28 अगस्त को किया जाएगा। वहीं हम आपको उस पत्रकार के बारे में बता रहे हैं जिसने राम रहीम की पोल खोली थी।

हरियाली तीज विशेष, जानें तीज की कुछ खास बातें

पुराणों की कथा के अनुसार सावन महीने के शुक्लपक्ष की तृतीया तिथि के दिन भगवान शिव ने देवी पार्वती की तपस्या से प्रसन्न होकर उन्हें दर्शन दिया और साथ ही अपनी पत्नी बनाने का भी वरदान दिया। शिव के वरदान से देवी पार्वती के मन में हरियाली छाई गई और वह आनंद से झूम उठीं इसलिए इस तृतीया तिथि को हरियाली तीज के नाम से जाना जाता है। दूसरी ओर सावन में प्रकृति हरे रंग का चादर ओढे रहती है इसलिए भी सावह की तृतीया को हरियाली और कज्जली तीज के नाम से पुकारते हैं।

श्रीरामनवमी का आध्यात्मिक महत्त्व

श्री विष्णुके सातवें अवतार श्रीरामके जन्म प्रीत्यर्थ श्री रामनवमी मनाते हैं । चैत्र शुक्ल नवमीको रामनवमी कहते हैं । अनेक राममंदिरोंमें चैत्र शुक्ल प्रतिपदासे लेकर नौ दिनतक यह उत्सव मनाया जाता है । रामायणके पारायण, कथाकीर्तन तथा राममूर्तिको विविध शृंगार कर, यह उत्सव मनाया जाता है । इस दिन प्रभु श्रीराम का व्रत करने से सर्व व्रतों का फल प्राप्त होता है तथा सर्व पापों का क्षालन होकर अंत में उत्तम लोक की प्राप्ति होती है ।

हरियाणा को देश ही नही बल्कि विश्व स्तर का खेल हब बनाया जाएगा- मनोहर लाल

अम्बाला(इकबाल ढाँढा):हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के शहीदी दिवस पर आज वार हीरोज मैमोरियल स्टेडियम अम्बाला छावनी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बनाने के कार्य का शिलान्यास किया। इस स्टेडियम के निर्माण पर 48.57 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। इस अवसर पर मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भारत को भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव जैसे क्रांतिकारियों व देशभक्तों के अमूल्य बलिदान के कारण आजादी प्राप्त हुई.....

हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री कर्णदेव कंबोज ने कहा आज मैं योग की वजह से ही जीवित हूँ

पंचकूला, 26 फरवरी : हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति राज्य मंत्री कर्णदेव कंबोज ने कहा कि योग भारत की प्राचीन धरोहर है। इससे कई प्रकार के असाध्य रोगों का इलाज संभव है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से आज योग को विश्व में अंतरराष्ट्रीय स्तर की मान्यता मिली है। संयुक्त राष्ट्र महासंघ ने भी प्रस्ताव पारित कर भारत की प्रतिबद्धता पर अपनी मोहर लगाई है।कंबोज आज पंचकूला के सैक्टर सात स्थित दिव्य योग साधना मंदिर में योग मार्तण्ड योगेश्वर स्वामी देवी दयाल महाराज के जन्म दिवस पर आयोजित दो दिवसीय विशाल योग महा सम्मेलन........

धनतेरस पर इन चीजों की खरीदारी से बरसेगा धन, हो जाएंगे मालामाल

धनतेरस के मौके पर बाजार की रौनक देखते ही बनती है. लोग खूब खरीदारी के लिए बाहर निकलते हैं.इस दिन पीतल, सोना, चांदी आदि खरीदने की परंपरा है. रसोई के लिए भी कुछ न कुछ सामान जरूर लिया जाता है. गाड़ी, घर की डील भी की जाती है. वैसे इस बार शुक्रवार को धनतेरस है तो इस दिन चांदी खरीदने से पैसों का लाभ होगा.इस दिन कुबेर, यम और धन्वंतरि का पूजन होता है. इसके जरिए धन, लंबी उम्र और सेहत की कामना की जाती है. ऐसे में धनतेरस के मौके पर कुछ खास चीजों को खरीदने का विधान है. कहते हैं कि इससे घर में धन वर्षा होती है.

नवरात्रे - शक्तिपूजन का पर्व

नवरात्रे, सम्पूर्ण भारत में अलग-अलग रूपों में पर्व की तरह मनाए जाते हैं तथा आने वाले त्यौहारों का शंखनाद करते हैं। एक तरफ, इन्हें उत्सवधर्मिता- उत्साह, उमंग, आनंद के साथ मनाया जाता है। जैसे गायन, नृत्य (गरबा विशेषकर), खाने-पीने के बड़े-बड़े अनुष्ठान किये जाते हैं, वहीं दूसरी तरफ तंत्र-मंत्र साधना करने वाले इन दिनों तप-तपस्या में लीन रहते हैं। नवरात्र- जहां नौ रातें संख्यात्मक तथ्य हैं, वहीं नवरात्रे नवीनीकरण जीवन में नयेपन के संचार को भी इंगित करते हैं।

पितृ पक्ष श्राद्ध 2016

हिन्दू धर्म में मृत्यु के बाद श्राद्ध करना बेहद जरूरी माना जाता है। मान्यतानुसार अगर किसी मनुष्य का विधिपूर्वक श्राद्ध और तर्पण ना किया जाए तो उसे इस लोक से मुक्ति नहीं मिलती और वह भूत के रूप में इस संसार में ही रह जाता है।

पितृ पक्ष का महत्त्व -
ब्रह्म वैवर्त पुराण के अनुसार देवताओं को प्रसन्न करने से पहले मनुष्य को अपने पितरों यानि पूर्वजों को प्रसन्न करना चाहिए। हिन्दू ज्योतिष के....

पर्व और अर्थशास्त्र

पर्वों का जीवन में अपना महत्व है, परंतु वैश्वीकरण के चलते पर्व भी बाजारीकरण की भेंट चढ़ते जा रहे हैं। इसका ताजा उदाहरण गणेशोत्सव है।

नारी क्या पहने?

नारी विमर्श या नारी स्वतंत्रता अथवा नारी के सम्मान तथा सुरक्षा की चर्चा जोरों-शोरों से चल रही है।

कार्टून देखने की उम्र में लिख डाली किताब

प्रतिभा उम्र की मोहताज नहीं। ऐसा ही उदाहरण है सेंट कबीर स्कूल का दसवीं का छात्र विशु राणा।जिस उम्र में बच्चे कार्टून, गेम्स या दूसरी शरारतों में व्यस्त रहते हैं, उस उम्र में विशु कंप्यूटर से माथापच्ची करते हुए बड़ा हो रहा है। विशु की नवीनतम उपलब्धि है उसके द्वारा लिखी गई किताब "लेटस डु..."।स्मार्ट कंप्यूटिंग पर आधारित इस किताब में कंप्यूटर, इन्टरनेट एवं स्मार्टफोन से संबंधित रोजमर्रा की समस्याओं से निपटने के आसान समाधान बताये गए हैं।

शिव भक्त कैलाशवती ने किया सवा क्विंटल दुध से शिव अभिषेक

भिवानी:श्रावण की महाशिव रात्रि पर छोटी कांशी बम-बम के नारों से गुंजायमान हो उठी। मंदिरों सजया गया और भक्तों ने भगवान शिव को गंगाजल से अभिषेक किया। हरिद्वार से कावड़ जाने वाले श्रद्धालुओं ने मंदिरों में बड़ी धुमधाम से कावड़ चढा कर पूजा अर्चना की। दूसरी ओर करीब 78 वर्षिय शिव भक्त श्रीमती कैलाशवती ने इस बार भी सवा क्विंटल दुध से भगवान शिव का अभिषेक किया। वें पिछले 32 सालों से भगवान शिव का दुज्ध अभिषेक करती आ रही है।

123456
लोकप्रिय ख़बरें
Visitor's Counter :   0038120959
Copyright © 2016 AAR ESS Media, All rights reserved. Website Designed by mozart Infotech