Thursday, May 09, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
फिल्म डायरेक्टर संगीत सिवन का निधन, 'अपना सपना मनी मनी' का किया था निर्देशन बीजेपी की 19वीं लिस्ट जारी, आनंदपुर साहिब से सुभाष शर्मा को टिकटहैदराबाद ने लखनऊ को 10 विकेट से हराया, 58 गेंद में बनाए 167 रनकुलगाम में एक और आतंकी ढेर, अब तक 3 मारे गएकांग्रेस और BRS में कोई अंतर नहीं, दोनों के लिए परिवार पहले: PM मोदीशराब घोटाला: मनीष सिसोदिया को दिल्ली HC से राहत नहीं, जवाब दाखिल करने के लिए CBI-ED को मिले 4 दिनपाकिस्तान: हाउस अरेस्ट से जेल में शिफ्ट होंगी इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबीडोर टू डोर प्रचार के दौरान पूर्व मंत्री अनिल विज ने कहीं बुजुर्गों के पांव छूए तो कहीं हाथ जोड़ मांगे वोट
Haryana

वोटर इन क्यू एप देगा जानकारी कितनी लंबी है मतदाताओं की लाईन : जिला निर्वाचन अधिकारी

April 27, 2024 04:59 PM

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई वोटर इन क्यू एप के माध्यम से चुनाव के दिन मतदान केन्द्रों पर लगने वाली भीड़ की जानकारी ली जा सकेगी। एप पर जानकारी लेकर मतदाता अपनी सुविधा के अनुसार वोट डालने जा सकेंगे। ऐसे में इस एप से मतदान प्रतिशत बढ़ाने में भी मदद मिलगी।

        करनाल के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त उत्तम सिंह ने बताया कि निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए अहम कदम उठा रहा है। आगामी 25 मई को होने वाले लोकसभा 2024 के आम चुनाव के लिए आयोग की ओर से महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए वोटर इन क्यू नामक एप संचालित की गई है। इससे मतदाता चुनाव के दिन मतदान केन्द्रों पर लगने वाली भीड़ को लाइव देख सकते हैं, जिससे मतदाता अपनी सुविधा अनुसार मतदान करने के लिए केन्द्र पर जा सकते हैं। कई बार मतदाता भीड़ को देखकर बगैर वोट डाले ही वापिस चले जाते हैं। लेकिन अब इस ऐप के माध्यम से मतदान केन्द्रों की जानकारी मिल सकेगी।

        उन्होंने बताया कि वोटर इन क्यू मोबाइल एप को भारत निर्वाचन आयोग ने भी प्रयोग के तौर पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। मोबाइल एप पर मतदाता अपने एरिया का नाम, पोलिंग बूथ का नाम, वोटर का नाम आदि फीड करेगा तो उसे एक ओटीपी मिलेगा, जिसका प्रयोग कर वह बूथ पर सीधे बीएलओ से जुड़ सकता है। बीएलओ हर एक घंटा या आधे घंटे बाद एप में बताएगा कि इस समय वोट डालने के लिए कितने लोग कतार में खड़े हुए हैं।

        उपायुक्त ने बताया कि इस मोबाइल एप तथा वेबसाइट का पहली बार चुनाव में प्रयोग किया जा रहा है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि मतदाता को वोट डालने के लिए अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा और वह भीड़  कम होते ही वोट डालने के लिए जा सकता है। यह प्रयोग सफल रहा तो इस प्रयोग को भविष्य में सभी विधानसभा क्षेत्रों में भी लागू किया जा सकता है।

करनाल सहित विभिन्न हलकों में की गई है वोटर्स-इन-क्यू एप की शुरुआत :

        जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने बताया कि वोटर इन क्यू मोबाइल एप का पहली बार चुनाव में प्रयोग किया जा रहा है।  इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि मतदाता को वोट डालने के लिए अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा और वह भीड़ कम होते ही वोट डालने के लिए जा सकता है। यह प्रयोग सफल रहा तो इस प्रयोग को भविष्य में सभी विधानसभा क्षेत्रों में भी लागू किया जा सकता है। प्रारंभिक ट्रायल के रूप में अभी करनाल सहित गुरूग्राम, रोहतक, बहादुरगढ़, कैथल, झज्जर, रेवाड़ी, नारनौल, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, बडख़ल, पंचकूला, अंबाला कैंट, अंबाला सिटी, यमुनानगर, थानेसर, पानीपत और सोनीपत विधानसभा क्षेत्रों में वोटर्स-इन-क्यू एप को शुरू किया गया है।

Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
डोर टू डोर प्रचार के दौरान पूर्व मंत्री अनिल विज ने कहीं बुजुर्गों के पांव छूए तो कहीं हाथ जोड़ मांगे वोट
मोदी सरकार में मुसलमान जितने सुरक्षित हैं, उतने कांग्रेस की सरकार में कभी नहीं रहे : मनोहर लाल
चिलचिलाती गर्मी के बीच पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तीसरे दिन भी जनसंपर्क यात्रा
एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने नगर निगम जगाधरी में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर को ₹3000 की रिश्वत लेते रंगे हाथों किया गिरफ्तार नए आपराधिक कानूनों को लागू करने की दिशा में हरियाणा में प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू 13 शोधार्थियों को घोषित किया पीएचडी डिग्री का पात्र नरेंद्र मोदी ने 12 करोड़ किसानों को 6000 रुपए सालाना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में दिए:सैनी हरियाणा में जब्त की गई 7.24 करोड़ रुपये की नकदी
नामांकन से पूर्व नायब और मनोहर के भव्य रोड शो में उमड़ा लोगों का हुजूम
गर्मी में चुनावी पारा हाई, जेजेपी कार्यकर्ताओं की मेहनत के आगे एसी में बैठने वाले बीजेपी-कांग्रेस नेता नहीं टिक पाएंगे – दुष्यंत चौटाला