Saturday, April 27, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद अमृतपाल सिंह पंजाब के खडूर साहिब से लड़ेगा चुनावकांग्रेस CEC की बैठक कल, अमेठी-रायबरेली की सीटों को लेकर होगी चर्चाकेजरीवाल ने गिरफ्तारी के बाद CM पद से इस्तीफा न देकर व्यक्तिगत हित को ऊपर रखा: दिल्ली HCहीटवेव को देखते हुए मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त संसाधनों की व्यवस्था की जाए-मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवालमनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत पर आज होगी सुनवाईBJP अध्यक्ष जेपी नड्डा आज कर्नाटक में करेंगे रोडशोलोकसभा चुनाव: दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान जारीआपका वोट तय करेगा अगली सरकार चंद अरबपतियों’ की या 140 करोड़ हिंदुस्तानियों की: राहुल गांधी
Health

अब स्मार्ट प्लेट बताएगी आपके भोजन की कैलोरी

May 21, 2015 01:20 PM

मोटापे के डर से लोगों को अक्सर खाने से पहले किसी भी चीज की कैलोरी गिनते देखा जा सकता है, लेकिन अब एक स्मार्ट प्लेट से यह काम आसान हो जाएगा. एक विशेष तकनीक से लैस यह प्लेट आपको भोजन की कैलोरी बताएगी.
अमेरिका में एक फर्म ने इस स्मार्ट प्लेट का निर्माण किया है. इसमें तीन डिजीटल कैमरा लगे हैं, जो भोजन के फोटो लेकर वाई-फाई या ब्लूटूथ के जरिए एक मोबाइल तक पहुंचाएंगे. यहां से इन फोटो को एक फोटो बैंक में भेजा जाएगा जो भोजन की पहचान करके उसमें मौजूद कैलरी की जानकारी देगा.

 खबर के मुताबिक प्लेट में लगा तराजू भोजन का वजन करेगा. इससे मालूम हो सकेगा कि प्लेट में जो खाना रखा है वह कितनी कैलोरी का है.

फिट्ली के मुख्य कार्यकारी और संस्थापक एंथोनी ओरटिज कहते हैं, 'हमारा यह उपकरण कई तरह के भोजन और एक ही तरह के भोजन को पहचानने में सक्षम है और इसके आकलन 99 फीसदी सही होते हैं.' एक बार भोजन की पहचान होने पर वह अगली बार अपने आप ही उसके बारे में तमाम जानकारी दे देगी.

Have something to say? Post your comment