Friday, April 26, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद अमृतपाल सिंह पंजाब के खडूर साहिब से लड़ेगा चुनावकांग्रेस CEC की बैठक कल, अमेठी-रायबरेली की सीटों को लेकर होगी चर्चाकेजरीवाल ने गिरफ्तारी के बाद CM पद से इस्तीफा न देकर व्यक्तिगत हित को ऊपर रखा: दिल्ली HCहीटवेव को देखते हुए मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त संसाधनों की व्यवस्था की जाए-मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवालमनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत पर आज होगी सुनवाईBJP अध्यक्ष जेपी नड्डा आज कर्नाटक में करेंगे रोडशोलोकसभा चुनाव: दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान जारीआपका वोट तय करेगा अगली सरकार चंद अरबपतियों’ की या 140 करोड़ हिंदुस्तानियों की: राहुल गांधी
Health

AMARUJALA NOV 22-पियक्कड़’ नहीं होते ज्यादा पीने वाले

November 22, 2014 05:41 AM

पियक्कड़’ नहीं होते ज्यादा पीने वाले
न्यूयॉर्क टाइम्स न्यूज सर्विस
वाशिंगटन। अमेरिकी सरकार की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे लोग जो बहुत ज्यादा मात्रा में शराब पीते हैं, वास्तव में वह पियक्कड़ नहीं होते हैं। सरकार की ओर से 138,100 वयस्कों पर किए गए शोध मेें यह बात सामने आई।
यह शोध उस पुरानी मान्यता का विरोध भी करता है कि ज्यादा पीने वाले लोग वास्तव में शराब के आदी होते हैं। नेशनल सर्वे ऑन ड्रग की ओर से कराए गए इस सर्वे में शामिल ज्यादा पीने वाले 10 में से नौ लोग शराब के लत के शिकार नहीं थे। वह पीने की मात्रा में कमी भी कर सकते थे। इसके अलावा वह शराब पीने की अपनी आदत में बहुत कम या कभी कभी बहुत ज्यादा बदलाव करने में भी सक्षम थे। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र में किए गए इस शोध के नेतृत्वकर्ता डाक्टर रोबर्ट ब्रेवेर के मुताबिक, लोगों का कम या ज्यादा पानी वास्तव में शराब पर निर्भर करता है। वह कहते हैं, हमें ऐसे लोगों के साथ कुछ अलग तरह का रुख अपनाना चाहिए जो लोग ज्यादा शराब तो पीते हैं, लेकिन पियक्कड़ नहीं होते।
अमेरिका में ज्यादा शराब पीने से हर साल करीब 88,000 लोगों की मौत होती है। उनके मुताबिक, ज्यादा बहुत शराब पीने से ज्यादा शराब पीने की लत कहीं अधिक खतरनाक है।
अमेरिकी सरकार की एक रिपोर्ट में किया गया दावा

Have something to say? Post your comment