Monday, July 08, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
आवश्यकता हुई तो और भी क्रैच खोले जाएंगे : असीम गोयलमुख्यमंत्री ने 3 जिलों में सीवरेज नेटवर्क को मजबूत करने और पेयजल व्यवस्था को बेहतर करने के लिए 340 करोड़ रुपये से अधिक की 5 परियोजनाओं को दी मंजूरीउत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम सर्कल फोरम पंचकूला के उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच की कार्यवाही मंगलवार कोप्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के आवेदकों को 2 किलोवाट क्षमता तक के सौर ऊर्जा कनेक्शन तुरंत कराएं उपलब्ध - ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंहचंडीगढ़- हरियाणा को मिले नए मुख्य निर्वाचन अधिकारी,पंकज अग्रवाल बने हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी 2000 बैच के IAS अधिकारी हैं पंकज अग्रवालकांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने असम के कछार में की बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात मुंबई: BMC, सरकारी, प्राइवेट स्कूलों और कॉलेजों के पहले सत्र की छुट्टियों का ऐलानपंजाब: बब्बर खालसा इंटरनेशनल का सदस्य सिमरनजीत बबलू खुफिया ऑपरेशन के दौरान गिरफ्तार
Haryana

सीएचजेयू ने सीएम को सौंपा ज्ञापन, पेंशन 20 हजार करने, सभी पत्रकारों को मान्यता कार्ड व पेंशन देने की मांग

July 05, 2024 07:22 PM

चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन (सीएचजेयू) ने आज मुख्यमंत्री नायब सिंह से मुलाकात कर पत्रकारों की मांगों को उनके समक्ष रखा और एक ज्ञापन सौंपा। सीएचजेयू ने मुख्यमंत्री से इमरजेंसी दौरान जेल जाने वालों की तरह पत्रकारों की पेंशन भी 20 हजार रुपए महीना करने, सांध्य, दैनिक, साप्ताहिक, पाक्षिक, मंथली छपने वाले मध्यम, लघु व स्थानीय समाचार पत्रों, टीवी व डिजिटल मीडिया के पत्रकारों को प्रेस मान्यता कार्ड पहले की तरह सीए रिपोर्ट पर प्रदान करने व पेंशन योजना के लिए जारी नई अधिसूचना की शर्तों को गैर-तर्कसंगत बताते हुए अधिसूचना वापस लेने की मांग की है। सीएचजेयू के अध्यक्ष राम सिंह बराड़, प्रदेश चेयरमैन बलवंत तक्षक, चंडीगढ़ प्रेस क्लब के अध्यक्ष नलिन आचार्य ने मुख्यमंत्री नायब सिंह को दिए ज्ञापन में सीएम से कहा कि प्रदेश सरकार ने पत्रकारों को कर्मचारियों की तरह कैशलैस मेडिकल सुविधा देने का ऐलान किया था। अभी तक पत्रकारों को कैशलैस मेडिकल कार्ड नहीं मिले हैं।
सीएचजेयू ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि सभी पत्रकारों को कैशलेस मेडिकल कार्ड की सुविधा दी जाएं। इस मौके पर मुख्यमंत्री के प्रेस सचिव प्रवीण आत्रेय भी मौजूद थे। सीएचजेयू ने सीएम से आग्रह किया कि पत्रकारों की निशुल्क बस सुविधा पर लगी किलोमीटर सीमा हटाते हुए पत्रकारों की अन्य लंबित सभी मांगे भी जल्दी लागू करवाएं। सीएचजेयू ने कहा कि विभाग द्वारा जारी नई अधिसूचना अनुसार परिवार के सिर्फ एक सदस्य को ही पेंशन मिल सकेगी। यानि अगर पति व पत्नि दोनों पत्रकार हैं तो उनमें अगर पति को पहले पेंशन शुरू हो गई तो पत्नी को पेंशन नहीं मिलेगी। पुराने नियमों में ऐसी कोई पाबंदी नहीं थी। इसके अलावा पुराने नियमों में यह प्रावधान था कि अगर पेंशन पाने वाले पत्रकार का निधन हो जाता है, तो उसके जीवन साथी (पत्नी अथवा पति) को पूरी पेंशन मिलेगी। यानि उस समय पत्रकार का निधन होने पर उसके जीवन साथी को पूरी 10 हजार रुपए महीना पेंशन मिलती थी। नए नियमों के अनुुसार अब उनके लिए पेंशन 10 हजार से बढक़र 15 हजार होने की बजाय घटाकर 7,500 रूपए कर दी गई है। इन नियमों में यह भी प्रावधान किया है कि किसी पत्रकार के खिलाफ कोई मामला दर्ज होने पर उसकी पेंशन बंद कर दी जाएगी, यह शर्त भी न्यायसंगत नहीं है। इसके अलावा पेंशन प्रदान करने के नियमों को सरल करने की बजाय और ज्यादा कड़े व सख्त कर दिए हैं। सीएचजेयू अध्यक्ष ने बताया कि मुख्यमंत्री नायब सिंह ने पत्रकारों की मांगों व उन्हें पेश आ रही दिक्कतों को ध्यान से विस्तारपूर्वक सुना और इस संबंध में उनका रवैया बेहद सकारात्मक रहा।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
आवश्यकता हुई तो और भी क्रैच खोले जाएंगे : असीम गोयल मुख्यमंत्री ने 3 जिलों में सीवरेज नेटवर्क को मजबूत करने और पेयजल व्यवस्था को बेहतर करने के लिए 340 करोड़ रुपये से अधिक की 5 परियोजनाओं को दी मंजूरी उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम सर्कल फोरम पंचकूला के उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच की कार्यवाही मंगलवार को प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के आवेदकों को 2 किलोवाट क्षमता तक के सौर ऊर्जा कनेक्शन तुरंत कराएं उपलब्ध - ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह चंडीगढ़- हरियाणा को मिले नए मुख्य निर्वाचन अधिकारी,पंकज अग्रवाल बने हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी 2000 बैच के IAS अधिकारी हैं पंकज अग्रवाल पंचकूला के पिंजौर के पास हरियाणा रोडवेज की बस पलटी,हादसे में 40 से ज्यादा स्कूल के बच्चे घायल।
पैरिस ओलंपिक में शूटर सरबजोत सिंह स्वर्ण पदक जीतकर लौटे इसके लिए हमारी शुभकामनाएं : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज
मुख्यमंत्री नायब सिंह ने पानीपत में किया अनाथ एवं वृद्ध आश्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने पानीपत में 227 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की 32 परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास डॉ बनवारी लाल ने हिसार में की जिला लोक संपर्क एवं जनपरिवाद समिति की अध्यक्षता, 17 मामलों की सुनवाई कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश