Tuesday, October 08, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
विधानसभा चुनाव की मतगणना 8 अक्टूबर को सुबह 8 बजे से होगी शुरू- मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवालगृह मंत्री अमित शाह आज वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठकहमास के हमले में मारे गये लोगों को मोमबत्ती जलाकर श्रद्धांजलि देंगे जो बाइडेनरायबरेली में टला रेल हादसा, ट्रैक पर बालू देखकर लोको पायलट ने रोकी ट्रेनआप सांसद संजीव अरोड़ा के घर ईडी की छापेमारी, बीजेपी पर भड़के मनीष सिसोदियाहरियाणा में दर्ज हुआ 67.90 प्रतिशत मतदान - मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवालक्या 8 अक्टूबर कांग्रेस पार्टी हरियाणा में अब तक अपने सर्वश्रेष्ठ चुनावी प्रदर्शन का पिछला रिकॉर्ड तोड़ पाएगी हरियाणा के कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सैनी की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हुई,भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बडोली और पंचकूला से विधायक ज्ञानचंद गुप्ता भी मौजूद
 
Haryana

विधानसभा चुनाव की मतगणना 8 अक्टूबर को सुबह 8 बजे से होगी शुरू- मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल

October 07, 2024 08:05 PM

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पंकज अग्रवाल ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव- 2024 के लिए मतगणना 8 अक्तूबर, 2024 को सुबह 8 बजे शुरू होगी। प्रदेश के 22 जिलों में 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 93 मतगणना केंद बनाएं गए है। इसमें बादशापुर, गुरूग्राम तथा पटौदी विधानसभा क्षेत्रों के लिए दो-दो मतगणना केंद्र तथा बाकी 87 विधानसभा क्षेत्रों के लिए एक-एक मतगणना केंद्र बनाया गया है। जहां पर मतगणना होगी। मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 90 मतगणना पर्यवेक्षकों की नियुक्ति भी की गई।

श्री पंकज अग्रवाल ने बताया कि मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। 93 मतगणना केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बलों की 30 कम्पनियां लगाई गई है। मतगणना केंद्रों को तीन स्तर की सुरक्षा घेरे में रखा गया है। सबसे अंदरूनी सुरक्षा घेरे में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। उसके बाद राज्य आर्म्ड पुलिस तथा सबसे बाहरी दायरे में जिला पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। प्रदेश भर में स्थापित किए गए मतगणना केन्द्रों पर लगभग 12 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में पर्याप्त संख्या में नाके लगाए गए हैं। मतगणना के लिए स्थापित किए गए 90 स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है ताकि प्रत्येक गतिविधि पर बारिकी से नजर रखी जा सके। यहां पर किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इसके अलावा, मतगणना केंद्र के मुख्य द्वार से लेकर पूरे मतगणना केंद्र परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि मतगणना संबंधी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा सके।

मतगणना की तैयारियों की समीक्षा को लेकर उपायुक्त/जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक की गई और दिशा निर्देश दिए गए कि 8 अक्तूबर को होने वाली मतगणना सुव्यवस्थित ढंग से करवाई जाए।

उन्होंने बताया कि 8 अक्तूबर को मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी। पहले 8 बजे पोस्टल बैलेट और इसके आधे घंटेे बाद ईवीएम की मतगणना शुरू की जाएगी। मतगणना के हर राउंड की सटीक जानकारी समय पर अपलोड की जाए। मतगणना के दिन, उम्मीदवारों/ उनके अधिकृत प्रतिनिधियों, आरओ/एआरओ और ईसीआई पर्यवेक्षक की मौजूदगी में वीडियोग्राफी के तहत स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। इसके अलावा, मतगणना केंद्र में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

इस दौरान मतगणना केन्द्रों में और उसके आस पास केवल  प्राधिकृत व्यक्ति, अधिकारी या कर्मचारी ही जा सकेंगे। आमजन व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, कार्यकर्ताओं से निवेदन है कि मतगणना क्षेत्र के आस-पास भीड़ न करे, बल्कि घर बैठे ही परिणाम जान सकते हैं। इसके लिए भारत निर्वाचन चुनाव आयोग की वेबसाइट http://results.eic.in/  पर जाना होगा। इसके अतिरिक्त, वोटर हेल्पलाइन ऐप पर भी यह सुविधा उपलब्ध रहेगी।

उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए मतगणना केंद्रों पर मीडिया के लिए मीडिया सेंटर बनाया गया है, ताकि वे वहां से परिणाम की नवीनतम जानकारी हासिल कर सकें। मतगणना केंद्रों में केवल अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे। इसके अलावा, मतगणना से सम्बंधित सोशल मीडिया पर पूरी निगरानी रखने के निर्देश भी दिए ताकि किसी भी प्रकार की अफवाह न फैले। मतगणना से संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 0172-1950, कंट्रोल रूम टेलीफोन 0172-2701362 पर संपर्क किया जा सकता है।

Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
हरियाणा में दर्ज हुआ 67.90 प्रतिशत मतदान - मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल
क्या 8 अक्टूबर कांग्रेस पार्टी हरियाणा में अब तक अपने सर्वश्रेष्ठ चुनावी प्रदर्शन का पिछला रिकॉर्ड तोड़ पाएगी
हरियाणा के कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सैनी की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हुई,भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बडोली और पंचकूला से विधायक ज्ञानचंद गुप्ता भी मौजूद
तत्काल न्यूज़ का सटीक सर्वे:हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनने के आसार, कांग्रेस - 45 से 52 भाजपा - 20 से 28 इनैलो - 05 से 10 आजाद - 05 से 10 हरियाणा में वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 61 फीसदी मतदान हरियाणा में 1 बजे तक के जिला स्तर का मतदान प्रतिशत के आँकड़े भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह यादव ने अपने परिवार के साथ किया मतदान
अम्बाला:अगर पार्टी ने चाहा तो आपसे अगली मुलाकात मुख्यमंत्री निवास पर होगी:अनिल विज
अम्बाला कैण्ट में अनिल विज ने डाला अपना वोट हरियाणा में 10 बजे तक कुल 13% प्रतिशत मतदान हुआ