Friday, September 13, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
अम्‍बाला:- हरियाणा जन चेतना पार्टी (वी) के अध्‍यक्ष पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा ने हरियाणा की राजनीति में हलचल पैदा कर दी है। गुरुवार को अम्‍बाला शहर में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान उन्‍होंने पूरे हरियाणा में भाजपा को समर्थन देने का ऐलान किया।*चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची बीजेपी ने 40 स्टार प्रचारक हरियाणा के लिए मैदान में उतारे हैहरियाणा विधानसभा को भंग किया गया राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने विधानसभा के कार्यकाल को भंग करने की मंजूरी दी हरियाणा कैबिनेट ने बुधवार की शाम को विधानसभा भंग करने की सिफारिश राज्यपाल से की थीदुनिया के सारे काले काम रात को ही होते है इसलिए इनकी (कांग्रेस) जैसी करतूते है उसी अनुसार इनकी लिस्ट रात को जारी की गई है" - पूर्व गृह मंत्री अनिल विजइनेलो ने विधानसभा के 11 उम्मीदवारों की तीसरी सूची की जारी ।चंडीगढ़: बीजेपी ने हरियाणा के उम्मीदवारों की तीसरी और आखिरी सूची जारी की, बीजेपी ने तीन उम्मीदवार आखिरी सूची में मैदान में उतारे, महेंद्रगढ़ से बीजेपी ने कंवर सिंह यादव को मैदान में उतारा,फरीदाबाद एनआइटीसी सतीश फागना को मिला टिकट, सिरसा से रोहतास जांगड़ा होंगे बीजेपी उम्मीदवारहरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 हेतु नामांकन के आखिरी दिन (12 सितंबर) से पहली रात (11 सितंबर) को कांग्रेस ने जारी की बाकी प्रत्याशियों की सूची... अम्बाला शहर से चौधरी निर्मल सिंह तो छावनी से परिमल (परविन्दर) परी को मिली टिकट.चंडीगढ़। सेक्टर 10 में धमाके का मामला।,पुलिस ने एक संदिग्ध को पकड़ने का किया दवा, कुछ अहम जानकारियां भी लगे हाथ।,पुलिस की जांच में अब तक हैंड ग्रेनेड की नहीं हुई पुष्टि। प्रेशर बम की जताई आशंका।
 
National

वक्फ बोर्डों में सुधार और मुस्लिम महिलाएं

August 23, 2024 12:57 PM
1995 के वक्फ अधिनियम के तहत स्थापित वक्फ बोर्डों को इस्लामी कानून के अनुसार धार्मिक, धर्मार्थ और पवित्र उद्देश्यों के लिए दी गई संपत्तियों के प्रबंधन और सुरक्षा के लिए डिजाइन किया गया था। हालाँकि, हाल के वर्षों में, ये बोर्ड सत्ता के कथित दुरुपयोग, पारदर्शिता की कमी और अकुशल प्रबंधन के लिए जांच के दायरे में आ गए हैं। इस sab ne सुधार की मांग को जन्म दिया है, सरकार ने इन मुद्दों के समाधान के लिए वक्फ अधिनियम में महत्वपूर्ण संशोधन का प्रस्ताव दिया है। ये संशोधन वक्फ बोर्डों के व्यापक आधार के लिए सच्चर समिति में उठाए गए लंबे समय से लंबित मुद्दों के समाधान के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का भी प्रतिबिंब हैं।
 
वर्तमान वक्फ बोर्डों के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक उनकी "असीमित शक्तियां" हैं, जो उन्हें पर्याप्त निरीक्षण या सत्यापन के बिना किसी भी भूमि को वक्फ संपत्ति घोषित करने की अनुमति देती हैं। इससे वक्फ बोर्डों द्वारा संपत्ति हड़पने और वक्फ अधिनियम के प्रावधानों का दुरुपयोग करने की कई शिकायतें सामने आई हैं। ऐसे उदाहरण हैं जहां बोर्डों ने कानून के शासन को कमजोर करते हुए वादी को न्यायपालिका से न्याय मांगने से रोक दिया है। उचित सत्यापन प्रक्रियाओं की कमी और वक्फ संपत्तियों के रूप में संपत्तियों की मनमानी घोषणा ने आम जनता और विभिन्न मुस्लिम समुदायों सहित हितधारकों के बीच असंतोष को और बढ़ा दिया है।
 
इन चिंताओं के जवाब में, सरकार ने जवाबदेही और पारदर्शिता बढ़ाने के उद्देश्य से वक्फ अधिनियम में कई संशोधनों का प्रस्ताव दिया है। संशोधनों में महिलाओं को अनिवार्य रूप से शामिल करने सहित बेहतर प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय वक्फ परिषद और राज्य वक्फ बोर्डों की संरचना का पुनर्गठन किया गया है। एक महत्वपूर्ण संशोधन में वक्फ संपत्ति घोषित करने से पहले भूमि का अनिवार्य सत्यापन शामिल है। यह  
इसका उद्देश्य मनमानी और अन्यायपूर्ण घोषणाओं को रोकना है जिनके कारण विवाद और दुरुपयोग होता है। प्रस्तावित परिवर्तन घोषणाओं में विवादित संपत्तियों की न्यायिक जांच के प्रावधानों में वक्फ संपत्तियों को भी शामिल किया गया है, जिससे निष्पक्ष और पारदर्शी प्रक्रिया को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा, विधेयक का उद्देश्य उन विशिष्ट खंडों को निरस्त करना है जो बोर्डों को अत्यधिक शक्तियां प्रदान करते हैं, जिससे इन शक्तियों का दुरुपयोग करने की उनकी क्षमता पर अंकुश लगाया जा सके। ये संशोधन वक्फ बोर्डों के कामकाज को अधिक पारदर्शी और जवाबदेह बनाने के व्यापक प्रयास का हिस्सा हैं। सरकार ने इन सुधारों के लिए सुझाव जुटाने के लिए विभिन्न मुस्लिम बुद्धिजीवियों और संगठनों से भी परामर्श किया है।
 
हालांकि सरकार के प्रस्तावित संशोधन सही दिशा में एक कदम है, आगे के उपाय वक्फ बोर्डों की प्रभावशीलता को बढ़ा सकते हैं। सभी वक्फ संपत्तियों के लिए डिजिटल रिकॉर्ड-कीपिंग प्रणाली लागू करने से पारदर्शिता बढ़ सकती है। इन अभिलेखों तक सार्वजनिक पहुंच अधिक जांच और जवाबदेही की अनुमति देगी। एक स्वतंत्र निरीक्षण समिति की स्थापना, जिसमें कानूनी विशेषज्ञ, सामुदायिक नेता और सरकारी प्रतिनिधि शामिल होंगे, वक्फ बोर्डों की गतिविधियों की निगरानी कर सकते हैं और कानून का अनुपालन सुनिश्चित कर सकते हैं। वक्फ बोर्ड के सदस्यों और कर्मचारियों के लिए नियमित प्रशिक्षण और क्षमता-निर्माण कार्यक्रम प्रदान करने से कानूनी, वित्तीय और प्रशासनिक पहलुओं की उनकी समझ में सुधार हो सकता है, जिससे वक्फ संपत्तियों का बेहतर प्रबंधन हो सकेगा। निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में स्थानीय समुदाय की अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने से यह सुनिश्चित हो सकता है कि वक्फ संपत्तियों का प्रबंधन समुदाय की जरूरतों और आकांक्षाओं के अनुरूप हो। केंद्रीय वक्फ परिषद और राज्य वक्फ बोर्डों में महिलाओं को अनिवार्य रूप से शामिल करने के सरकार के प्रस्तावित प्रस्ताव के अलावा, इन भूमिकाओं में महिलाओं को सशक्त बनाने और उनका समर्थन करने के लिए विशिष्ट कार्यक्रम और पहल बनाना महत्वपूर्ण होगा। इसमें नेतृत्व प्रशिक्षण, परामर्श कार्यक्रम और यह सुनिश्चित करना शामिल हो सकता है कि महिलाओं को वक्फ प्रबंधन के सभी पहलुओं में भाग लेने के समान अवसर मिले।
 
प्रस्तावित संशोधनों ने वक्फ बोर्डों में मुस्लिम महिलाओं का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करके, उनके सशक्तिकरण को सुनिश्चित करके लाखों हाशिये पर पड़ी मुस्लिम महिलाओं को आवाज दी है। केंद्रीय वक्फ परिषद और राज्य वक्फ बोर्डों में महिलाओं को शामिल करना लैंगिक समानता और समावेशी निर्णय लेने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है। महिलाओं की भागीदारी और सामुदायिक भागीदारी को बढ़ाने के अतिरिक्त उपायों के साथ ये सुधार, वक्फ प्रणाली में विश्वास बहाल करने और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं कि यह निष्पक्ष और उचित तरीके से संचालित हो, जिससे हमारे समुदाय के सभी सदस्यों को लाभ हो।
Have something to say? Post your comment
 
More National News
दोषियों को खोजकर कड़ी सजा दे सरकार- कोलकाता रेप और मर्डर केस पर बोले मोहन भागवत अबू धाबी के क्राउन प्रिंस आज आ रहे भारत, दो दिन की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे कानपुर में गंगा नदी में डूबे डिप्टी डायरेक्टर का 9 दिन बाद मिला शव कर्नाटक: कलबुर्गी पुलिस ने सरकारी अधिकारियों को हनीट्रैप में फंसाने के आरोप में 8 लोगों पर दर्ज किया मामला पंचकूला के कालका विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा का रोड शो निकाला जाएगा राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा पहुंचे थोड़ी देर में एचएमटी से रोड शो किया जाएगा शुरू विनेश-बजरंग के कांग्रेस जॉइन करने पर बोले बृजभूषण- वो खिलाड़ियों का नहीं कांग्रेस का आंदोलन था मंगेश यादव एनकाउंटर पर राजनीति कर रहे हैं अखिलेश: ओम प्रकाश राजभर डीएमके के पूर्व पदाधिकारी पर ईडी का बड़ा एक्शन, 55 करोड़ की संपत्ति जब्त विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से की मुलाकात पीएम नरेंद्र मोदी ब्रुनेई से सिंगापुर के लिए हुए रवाना