Wednesday, September 18, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा चुनाव: कांग्रेस कल अपना घोषणा पत्र जारी करेगीलेबनान पेजर धमाके: अब तक 8 की मौत, 2,750 जख्मीविधानसभा चुनाव में कुल 1031 उम्मीदवार, 930 पुरुष व 101 महिलाएं - मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवालभाजपा की डबल इंजन सरकार जो कुछ बोलती है वह पत्थर की लकीर है : नायब सैनीकांग्रेस पार्टी भाजपा के सामने नहीं, कांग्रेस नेता एक दूसरे के सामने लड़ रहे हैं : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाहकांग्रेस दलित विरोधी पार्टी, दलितों का अपमान करना कांग्रेस का एजेंडा : ज्ञानचंद गुप्ताPM मोदी को सीएम योगी ने दी जन्मदिन की बधाईहरियाणा की लोहारू विधानसभा में आज जनसभा को संबोधित करेंगे गृहमंत्री अमित शाह
 
National

वक्फ बोर्डों में सुधार और मुस्लिम महिलाएं

August 23, 2024 12:57 PM
1995 के वक्फ अधिनियम के तहत स्थापित वक्फ बोर्डों को इस्लामी कानून के अनुसार धार्मिक, धर्मार्थ और पवित्र उद्देश्यों के लिए दी गई संपत्तियों के प्रबंधन और सुरक्षा के लिए डिजाइन किया गया था। हालाँकि, हाल के वर्षों में, ये बोर्ड सत्ता के कथित दुरुपयोग, पारदर्शिता की कमी और अकुशल प्रबंधन के लिए जांच के दायरे में आ गए हैं। इस sab ne सुधार की मांग को जन्म दिया है, सरकार ने इन मुद्दों के समाधान के लिए वक्फ अधिनियम में महत्वपूर्ण संशोधन का प्रस्ताव दिया है। ये संशोधन वक्फ बोर्डों के व्यापक आधार के लिए सच्चर समिति में उठाए गए लंबे समय से लंबित मुद्दों के समाधान के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का भी प्रतिबिंब हैं।
 
वर्तमान वक्फ बोर्डों के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक उनकी "असीमित शक्तियां" हैं, जो उन्हें पर्याप्त निरीक्षण या सत्यापन के बिना किसी भी भूमि को वक्फ संपत्ति घोषित करने की अनुमति देती हैं। इससे वक्फ बोर्डों द्वारा संपत्ति हड़पने और वक्फ अधिनियम के प्रावधानों का दुरुपयोग करने की कई शिकायतें सामने आई हैं। ऐसे उदाहरण हैं जहां बोर्डों ने कानून के शासन को कमजोर करते हुए वादी को न्यायपालिका से न्याय मांगने से रोक दिया है। उचित सत्यापन प्रक्रियाओं की कमी और वक्फ संपत्तियों के रूप में संपत्तियों की मनमानी घोषणा ने आम जनता और विभिन्न मुस्लिम समुदायों सहित हितधारकों के बीच असंतोष को और बढ़ा दिया है।
 
इन चिंताओं के जवाब में, सरकार ने जवाबदेही और पारदर्शिता बढ़ाने के उद्देश्य से वक्फ अधिनियम में कई संशोधनों का प्रस्ताव दिया है। संशोधनों में महिलाओं को अनिवार्य रूप से शामिल करने सहित बेहतर प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय वक्फ परिषद और राज्य वक्फ बोर्डों की संरचना का पुनर्गठन किया गया है। एक महत्वपूर्ण संशोधन में वक्फ संपत्ति घोषित करने से पहले भूमि का अनिवार्य सत्यापन शामिल है। यह  
इसका उद्देश्य मनमानी और अन्यायपूर्ण घोषणाओं को रोकना है जिनके कारण विवाद और दुरुपयोग होता है। प्रस्तावित परिवर्तन घोषणाओं में विवादित संपत्तियों की न्यायिक जांच के प्रावधानों में वक्फ संपत्तियों को भी शामिल किया गया है, जिससे निष्पक्ष और पारदर्शी प्रक्रिया को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा, विधेयक का उद्देश्य उन विशिष्ट खंडों को निरस्त करना है जो बोर्डों को अत्यधिक शक्तियां प्रदान करते हैं, जिससे इन शक्तियों का दुरुपयोग करने की उनकी क्षमता पर अंकुश लगाया जा सके। ये संशोधन वक्फ बोर्डों के कामकाज को अधिक पारदर्शी और जवाबदेह बनाने के व्यापक प्रयास का हिस्सा हैं। सरकार ने इन सुधारों के लिए सुझाव जुटाने के लिए विभिन्न मुस्लिम बुद्धिजीवियों और संगठनों से भी परामर्श किया है।
 
हालांकि सरकार के प्रस्तावित संशोधन सही दिशा में एक कदम है, आगे के उपाय वक्फ बोर्डों की प्रभावशीलता को बढ़ा सकते हैं। सभी वक्फ संपत्तियों के लिए डिजिटल रिकॉर्ड-कीपिंग प्रणाली लागू करने से पारदर्शिता बढ़ सकती है। इन अभिलेखों तक सार्वजनिक पहुंच अधिक जांच और जवाबदेही की अनुमति देगी। एक स्वतंत्र निरीक्षण समिति की स्थापना, जिसमें कानूनी विशेषज्ञ, सामुदायिक नेता और सरकारी प्रतिनिधि शामिल होंगे, वक्फ बोर्डों की गतिविधियों की निगरानी कर सकते हैं और कानून का अनुपालन सुनिश्चित कर सकते हैं। वक्फ बोर्ड के सदस्यों और कर्मचारियों के लिए नियमित प्रशिक्षण और क्षमता-निर्माण कार्यक्रम प्रदान करने से कानूनी, वित्तीय और प्रशासनिक पहलुओं की उनकी समझ में सुधार हो सकता है, जिससे वक्फ संपत्तियों का बेहतर प्रबंधन हो सकेगा। निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में स्थानीय समुदाय की अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने से यह सुनिश्चित हो सकता है कि वक्फ संपत्तियों का प्रबंधन समुदाय की जरूरतों और आकांक्षाओं के अनुरूप हो। केंद्रीय वक्फ परिषद और राज्य वक्फ बोर्डों में महिलाओं को अनिवार्य रूप से शामिल करने के सरकार के प्रस्तावित प्रस्ताव के अलावा, इन भूमिकाओं में महिलाओं को सशक्त बनाने और उनका समर्थन करने के लिए विशिष्ट कार्यक्रम और पहल बनाना महत्वपूर्ण होगा। इसमें नेतृत्व प्रशिक्षण, परामर्श कार्यक्रम और यह सुनिश्चित करना शामिल हो सकता है कि महिलाओं को वक्फ प्रबंधन के सभी पहलुओं में भाग लेने के समान अवसर मिले।
 
प्रस्तावित संशोधनों ने वक्फ बोर्डों में मुस्लिम महिलाओं का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करके, उनके सशक्तिकरण को सुनिश्चित करके लाखों हाशिये पर पड़ी मुस्लिम महिलाओं को आवाज दी है। केंद्रीय वक्फ परिषद और राज्य वक्फ बोर्डों में महिलाओं को शामिल करना लैंगिक समानता और समावेशी निर्णय लेने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है। महिलाओं की भागीदारी और सामुदायिक भागीदारी को बढ़ाने के अतिरिक्त उपायों के साथ ये सुधार, वक्फ प्रणाली में विश्वास बहाल करने और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं कि यह निष्पक्ष और उचित तरीके से संचालित हो, जिससे हमारे समुदाय के सभी सदस्यों को लाभ हो।
Have something to say? Post your comment
More National News
PM मोदी को सीएम योगी ने दी जन्मदिन की बधाई गृहमंत्री शाह ने बताया सरकार के 100 दिन का कामकाज, बोले- भारत विकास पथ पर अग्रसर कर्नाटक: मंगलुरु में मस्जिद पर पत्थरबाजी, VHP के 5 कार्यकर्ता गिरफ्तार कोलकाता कांड: प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से मिलने पहुंचीं ममता बनर्जी दोषियों को खोजकर कड़ी सजा दे सरकार- कोलकाता रेप और मर्डर केस पर बोले मोहन भागवत अबू धाबी के क्राउन प्रिंस आज आ रहे भारत, दो दिन की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे कानपुर में गंगा नदी में डूबे डिप्टी डायरेक्टर का 9 दिन बाद मिला शव कर्नाटक: कलबुर्गी पुलिस ने सरकारी अधिकारियों को हनीट्रैप में फंसाने के आरोप में 8 लोगों पर दर्ज किया मामला पंचकूला के कालका विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा का रोड शो निकाला जाएगा राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा पहुंचे थोड़ी देर में एचएमटी से रोड शो किया जाएगा शुरू विनेश-बजरंग के कांग्रेस जॉइन करने पर बोले बृजभूषण- वो खिलाड़ियों का नहीं कांग्रेस का आंदोलन था