Monday, September 24, 2018
Follow us on
Dharam Karam

तो, इस राखी पर क्या देंगे उपहार

August 28, 2015 11:55 AM

राखी के पर्व का इंतजार हर बहन को महीनों पहले से ही होने लगता है। भई हो भी क्यों नहीं,...!!! इस दिन बहनों को भाईयों से अपनी हर इच्छा पूरी करवाने और तोहफे पाने का मौका जो मिलता है। अगर आपने अब तक यह तय नहीं किया है कि आखि‍र प्यारी बहना को क्या तोहफा देना है, तो लिजिए हम आपकी मदद कर देते हैं। नीचे दिए जा रहे विकल्प आपकी यह दुविधा को दूर कर सकते हैं। लड़कियों और महिलाओं के लिए यूं भी कई तरह के विकल्प मौजूद होते हैं, जो आपकी गिफ्ट देने के विकल्प की परेशान को दूर कर देते हैं। चलिए देखते हैं, किस बहन के लिए कौन सा उपहार होगा सही -
नन्ही परी  - अगर बहन छोटी-सी परी हो तो उसे और भी ब्यूटीफुल एंजिल बनाने के लिए बाजार में उपलब्ध हैं, कई तरह के कलरफुल क्ल‍िप्स और हेअरबैंड। साथ ही क्यूट से नन्हें फुटवेअर उसे लिटिल एंजिल बना देंगे। भाई बहन अगर छोटे हों, तो माता पिता इस पर्व को मनाना उन्हें सिखाते हैं। ऐसे में आप कुछ ऐसी चीजें दोनों बच्चों को दे सकते हैं,जिससे उनका उत्साह दुगुना हो जाए और वे इस पर्व को एंजॉए करे। इसके अलावा आप चाहें तो भाई-बहन के साथ में लिए गए फोटो का कोलाज भी बनवा सकते हैं, जो सालों तक इस बचपन की राखी की याद दिलाऐंगे।
स्कूल गोइंग - अगर बहन अभी स्कूल में है, और आप उसे कोई अच्छा तोहफा देन चहते हैं, तो साइकल या कोई अन्य उपयोगी चीज दें। छोटे तोहफों को एक पैकेज भी आप दे सकते हैं जिनमें कोई अच्छी सी ड्रेस, चॉकलेट का बंच, या फिर कार्टून कैरेक्टर वाली बॉटल, टिफि‍न और कंपॉक्स का सेट दे सकते हैं। आपको अगर पता हो कि वह किन चीजों में रूचि रखत है, तो आप उसे उससे संबंधि‍त चीजें दे सकते हैं।
कॉलेज गोइंग -  हां अब आपके पास गिफ्ट देने के अतिरिक्त विकल्प मौजूद हैं क्योंकि यह आपकी बहन के जीवन का अहम समय है। अब उसने बाहरी दुनिया में कदम रखा है, हो सकता है वह पढ़ाई के लिए आपसे दूर किसी अन्य शहर में हो। ऐसे में उसे नया मोबाईल फोन भी तोहफे में दे सकते हैं इसके अलावा अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली कोई चीज देना बेहतर होगा। जैसे उसकी तस्वीरों से कोई मग बनवा दीजिए जो उसे होस्टल में चाय या कॉफी पीने के काम आएगा और आपकी याद भी दिलाएगा।
आप प्यार भरे कुछ अच्छे से कोर्टेशन्स चुन कर टी शर्ट बनव सकते हैं जैसे - माय ब्रदर्स गिफ्ट, लव यू ब्रो, स्वीट एंजिल, बेस्ट सिस्टर इन द वर्ल्ड.... इस तरह की चीजों  का क्रेज कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स में काफी होता है। जेब अगर ज्यादा ढीली कर सकते हैं, तो स्कूटी या कोई अन्य गाड़ी भी लेकर दे सकते हैं। इस उम्र में हर चीज को लेकर उत्साह होता है, इसे ध्यान में रखते हुए कु भी ट्रेंडी गिफ्ट दिया जा सकता है।
वर्किंग वुमन - अगर आपकी बहन की पढ़ाई पूरी हो चुकी है और वह वर्किंग वुमन है, तो उसके लिए अपने बचपन की यादों को एक साथ संकलित कर कोई तोहफा दे सकते हैं। या फिर आप उसे कोई पार्टी विअर ड्रेस भी दे सकते हैं। क्यों‍कि ऑफिस में ज्यादातर फॉर्मल या कैजुअल कपड़े ही पहने जाते हैं। ऐसे में कुछ हटकर उन्हें दिया जाएगा तो बहुत अच्छा लगेगा।
इसके अलावा आप कोई बढ़िया सा ब्रांडेड बैग भी उसे दे सकते हैं, जिसे वह ऑफिस या बाहर कैरी कर सके। या फिर कोई फॉर्मल घड़ी भी उसके हाथ की शोभा बढ़ाने के लिए अच्छा तोहफा है। आप चाहें तो ड्रायफ्रूट्स को कोई बड़ा सा पैकैट ले सकते हैं, जो बहन की सेहत की देखभाल करेगा, या फिर उसे किसी अच्छे से पार्लर का कोई वाउचर भी दे सकते हैं।
होने वाली हो शादी - अगर बहन जल्दी ही आपके घर से विदा होकर पराए घर जाने वाली है, तो आप बेशक उसे हर वह चीज दे सकते हैं, जि‍सका आनंद शायद वह शादी के बाद नहीं ले पाए। अब तो उसकी हर इच्छा पूरी करना आपकी अहम जिम्मेदारी है। यह समय है, जब आपको उसके बचपन से लेकर अब तक के हर पल को संजोना भी है, और उसके साथ जीना भी है।
 बचपन से अब तक की यादें उसमें संजोकर दें। शादी में तो उसे हर तरह के उपहार मिल ही जाएंगे .... अभी उसे आपके वक्त की जरूरत है। जितना हो सके उसके साथ वक्त गुजारें, उसे समझें और उसके चेहरे पर मुस्कान बनी रहे, इस बात कर ध्यान रखें। हो सकता है, उसकी कुछ इच्छाएं, कुछ खास ड्रेसेस पहनने की, कहीं घूमने जाने की, किसी से मिलने की या फिर कोई पेट्स पालने की .. इन्हें पूरा करने का प्रयास करें।
विवाहि‍त बहन - शादी के बाद आपको अपनी बहन को ऐसे ही तोहफे देने चाहिए, जो वह प्रयोग कर सके। ज्यादातर साड़ी या अन्य पकड़े दिए जाने का चलन है। लेकिन आप चाहें तो उनकी पसंद के जेवर या फिर अन्य चीजें भी दी जा सकती है।
उनके पास किसी चीज की कमी नहीं होगी। राखी पर घर आई बहन के साथ समय बिताएं, उसके मन की बात जानें, और अगर आपको लगता है, कि कुछ जरूरतें हैं तो उसे जरूर पूरा करें। आप तोहफे की जगह पैसे भी दे सकते हैं ताकि सी वक्त पर बहन के काम आ सके।

Have something to say? Post your comment
 
More Dharam Karam News
गणेश चतुर्थीः मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में आरती हुई पीएम मोदी ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की देश को दी शुभकामनाएं केरल के पद्मनाभस्वामी मंदिर में जन्माष्टमी के मद्देनजर पहुंच रहे श्रद्धालु कोलकाता: आज शाम 3 बजे शुरू होगी VHP की जन्माष्टमी शोभा यात्रा हैदराबाद: गणेश चतुर्थी के लिए बनाई जा रही गणेश भगवान की 57 फीट ऊंची मूर्ति HT EDIT-A considered electoral pitch Modi’s speech focused as much on achievements as on plans आज सावन का पहला सोमवार, देश के सभी मंदिरों में शिव की आराधना चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद खुले मंदिरों के कपाट पूर्ण चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद देश के कई मंदिरों में विशेष पूजा का आयोजन वाराणसी: चंद्र ग्रहण के बाद लोगों ने गंगा में लगाई डुबकी