Wednesday, December 12, 2018
Follow us on
Education

हरियाणा विद्यालय शिक्षा नियम के नियम-134ए के अंतर्गत दसवीं कक्षा तक के बच्चों का प्रवेश परीक्षा परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया जायेगा।

June 01, 2014 04:01 PM

झज्जर: हरियाणा विद्यालय शिक्षा नियम के नियम-134ए के अंतर्गत दसवीं कक्षा तक के बच्चों का प्रवेश परीक्षा परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया जायेगा।
    यह जानकारी हरियाणा की शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने आज झज्जर में दी। श्रीमती भुक्कल ने कहा कि विभाग द्वारा नियम 134ए के तहत जरूरतमंद बच्चों की प्रवेश के लिए जरूरी प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत कक्षा दूसरी तक के परिणाम पहले ही घोषित किया जा चुका है और दसवीं कक्षा तक के बच्चों का प्रवेश परीक्षा का परिणाम सोमवार को घोषित कर दिये जायेंगे।
    श्रीमती भुक्कल ने कहा कि सरकार जरूरतमंदों की शिक्षा के लिए नेक सोच के साथ सार्थक प्रयास कर रही है। इस विषय पर धरना प्रदर्शन करना उचित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा ने जरूरतमंदों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में एक नया माहौल तैयार किया है। पीजीटी शिक्षकों को ज्वाइन करवाने और भर्ती किए गए शिक्षकों के बीएड के संबंध में शिक्षा मंत्री ने कहा कि किसी के साथ अन्याय नहीं होगा। मुख्यमंत्री के स्पष्टï आदेश हैं कि सभी पहुलओं की जांच पड़ताल कर मामले को जल्द से जल्द निपटाया जाए। विभाग ने इसके लिए विशेष अधिकारी नियुक्त कर दिए है।
     झज्जर में आधुनिक संग्रहालय स्वीकृत करने पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आभार जताते हुए श्रीमती भुक्कल ने कहा कि झज्जर गुरूकुल महाविद्यालय बनने वाला संग्रहालय अपने आप में एक संस्थान होगा। सरकार द्वारा झज्जर-रेवाड़ी रोड स्थित गुरूकुल की जमीन पर लगभग पांच एकड़ में अत्याधुनिक संग्रहालय स्वीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि गुरूकुल में बनने वाला संग्रहालय अपने  आप में एक बड़ा संस्थान के रूप में विकसित किया जाएगा। इसक ी पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। स्वामी ओमानंद सरस्वती संग्रहालय समिति द्वारा संचालित इस संग्रहालय में प्रदेश की दुर्लभ धरोहरों का सरंक्षण सुनिश्चित होगा। संग्रहालय युवाओं के लिए शोध केंद्र का काम करेगा। संस्थान बनने से युवा पीढ़ी को प्रदेश व आर्य समाज की समृद्ध  परपंरा के बारे में अहम जानकारी मिलेगी और यह ज्ञान युवाओं के लिए पे्ररणा का काम करेगा।
    श्रीमती भुक्कल ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव विकास के मुद्दे पर लड़ा जाएगा। प्रदेश की जनता मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को लगातार तीसरी बार प्रदेश की बागडोर सौपने का मन बना चुकी है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में छत्तीस बिरादरी का बराबर विकास किया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग किसान हितैषी होने का दिखावा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री पहले ही केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपकर मांग कर चुके हैं कि किसानों को उनकी फसलों का लागत मूल्य के साथ पचास फीसदी लाभ भी दिया जाए।

Have something to say? Post your comment
More Education News
हरियाणाअध्यापक पात्रता परीक्षा दिसम्बर-2017 में जिन परीक्षार्थियों की अंगूठे/उंगलियों का मिलान परीक्षा केंद्र पर नहीं हो पाया था और बाद में उनको कई अवसर दिए गए फिर भी 200 परीक्षार्थी उपस्थित नहीं हुए थे, बोर्ड द्वारा ऐसे परीक्षार्थियों को एक और अंतिम अवसर दिया जा रहा है
CBSE बोर्ड 2019: जानें- किस महीने जारी होगी 10वीं-12वीं की डेटशीट
दीपालय व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों में विश्व कंप्यूटर लिटरेसी दिवस मनाया
NEET 2019 : आगे बढ़ी आवेदन की तारीख, यहां- पढ़ें पूरी डिटेल्स
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा कक्षा नौवीं एवं ग्यारहवीं के परीक्षार्थियों का विषयवार डाटा पहली दिसम्बर, 2018 से बोर्ड की वैबसाईट www.bseh.org.in पर ‘ऑनलाईन’ प्राप्त किया जायेगा राष्ट्रीय इंडियन मिल्ट्री कॉलेज की परीक्षा परिणाम घोषित,भवन विद्यालय का छात्र सौम्या राय गुप्ता बना ऑल इंडिया टॉपर
बच्चों को भारी स्कूल बैग से मिलेगी निजात, ये है नया नियम
दीपिका-रणवीर का बेंगलुरू के लीला पैलेस में रिसेप्शन शुरू
दीपालय स्कूल घुसपैठी के छात्रों ने जिला स्तर प्रतियोगिता में अन्य स्कूलों के प्रतियोगियों को पीछे छोड़ा
डी.एल.एड. प्रवेश वर्ष-2017 (प्रथम वर्ष नियमित) एवं डी.एड. द्वितीय/तृतीय/चतुर्थ सैमेस्टर (रि-अपीयर) परीक्षाएं जुलाई-2018 का परीक्षा परिणाम आज घोषित किया गया