Saturday, May 30, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
बहादुरगढ़ से सतपाल राठी व नीना राठी आज करीब 1:00 बजे चंडीगढ़ में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला की मौजूदगी में बीजेपी का थामेंगे दामन पाकिस्तान में कोरोना के 64,000 से ज्यादा मामले, 1,317 मरीजों की मौतकोरोना की वजह से ब्राजील में अब तक 27,878 लोगों की मौतPM मोदी- ऐतिहासिक निर्णयों ने भारत की विकास यात्रा को नई गति और लक्ष्य दिएPM मोदी जनता को लिखा पत्र- हमें अपने पैरों पर खड़ा होना ही होगाPM मोदी- भारत आयात पर निर्भरता कम करेगा, आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ेगाकश्मीर: कुलगाम में सुरक्षा बलों का अभियान शुरू, 2 आतंकियों के फंसे होने की सूचनाअमेरिका: मिनियापोलिस में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत को लेकर कई शहरों में विरोध प्रदर्शन
Haryana

परिवार की चिंता में सैकड़ों किलोमीटर दूरी तय करने को निकल रहे मेहनतकश

March 28, 2020 06:04 AM

COURTESY NBT MARCH 28

परिवार की चिंता में सैकड़ों किलोमीटर दूरी तय करने को निकल रहे मेहनतकश
नगर निगम कॉल सेंटर पर आ रही शिकायतें, निगम कमिश्नर ने कहा परेशान न हों

मकान मालिक घर खाली करने का दबाव बनाए तो होगी FIR

 

अगर कोई मकान मालिक किसी भी किराएदार को परेशान करता है या किराया न मिलने पर घर खाली करने को कहता है तो इसकी शिकायत मिलने पर पुलिस से एफआईआर के लिए कहा जाएगा- विनय प्रताप सिंह, निगम कमिश्नर
गुड़गांव
कंपनी बंद हुई तो किराया नहीं दे पा रहे•प्रमुख संवाददाता, गुड़गांव : जो लोग गुड़गांव छोड़ कर जा रहे हैं और पैदल ही सड़कों पर निकल पड़े हैं उनके लिए इंतजाम किए गए हैं। मानेसर व सोहना के अलावा गुड़गांव नगर निगम एरिया में रिलीफ कैंप बनाए गए हैं। यह आश्वासन जिला उपायुक्त अमित खत्री ने दिया है। उनका कहना है कि रिलीफ कैंप में लोगों को सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। लोगों से अपील की गई है कि इस समय एक दूसरे का सहयोग करें और जहां हैं वहीं पर रहें। दूसरे शहरों में जाने पर कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बड़ सकता है। इसलिए जहां हैं वहीं रहें, उनका पूरा ख्याल रखा जाएगा।


रिलीफ कैंप में रहें, शहर छोड़कर न जाएं: डीसी


Sanjay
सोहना रोड पर पैदल जाते ये लोग इस उम्मीद में कदम बढ़ा रहे हैं कि जल्द ही गांव आएगा

•प्रमुख संवाददाता, गुड़गांव

 

लॉक डाउन के चलते हजारों लो जहां-तहां फंसे हुए हैं। संसाधन बंद होने से मुश्किलें और बढ़ गई हैं, लेकिन हौसला बरकरार है। परिवार की चिंता में लोग पैदल ही सैकड़ों किलोमीटर दूरी तय करने के लिए आगरा, झांसी, ग्वालियर, मधुबनी, जयपुर, उदयपुर की ओर निकल पड़े हैं। रास्ते में पुलिस व अन्य लोगों की ओर से मिल रह बिस्कुट, ब्रेड, समोसा व पानी के सहारे तेजी से कदम बढ़ा रहे हैं। ऐसे में इन लोगों को उनके घर तक सुरक्षित पहुंचाने का अभी सरकार की ओर से कोई प्रबंध नहीं किया गया है। फैक्टरी में काम करने वाले दीपक और रवि आने वाले समय में सैलरी नहीं मिलने और मकान मालिक के किराया मांगने की चिंता के चलते अपने घर आगरा जा रहे हैं।। दोनों का कहना था कि जो पैसे थी वह खत्म हो रहें है और आगे दिक्कत बढ़ेंगी। यहां खाना खाने की दिक्क्त बन सकती है। ऐसे में अपने घर जाकर परिवार के साथ जो कुछ मिलेगा वह खा लेंगे। दीपक व रवि की तरह अन्य लोग भी अपने घरों को जाने के लिए निकले हैं।

हजारों परिवारों पर संकट : शहर के सेक्टर- 56, 37, 35, मानेसर, भोंडसी, बादशाहपुर, बसई, डुंडाहेड़ा, पटौदी चौक, खांडसा गांव, खो, नाव, नाहरपुर रूपा, नखरौला, सरहौल, कासन, नौरंगपुर, शीतला कॉलोनी, राजीव कॉलोनी आदि एरिया में मध्यप्रदेश, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यों के हजारों ऐसे लोग हैं जो मजदूरी करते हैं या फिर इंडस्ट्री में ठेकेदारों के अंडर में काम करते है।

मजदूरी बंद होने से आई मुश्किल : दिहाड़ी मजदूरों की मजदूरी बंद हो गई है तो काफी इंडस्ट्री के ठेकेदारों ने श्रमिकों के कॉल रिसीव करना बंद कर दिया।•प्रमुख संवाददाता, गुड़गांव : सिटी बसों का इस्तेमाल अब मोबाइल शॉप के रूप में किया जा रहा है। इनमें रोजमर्रा का सामान रखकर सेक्टरों व सोसायटियों में भेजा जाएगा। बसों में जीएमसीबीएल के कंडक्टर और ड्राइवरों को लगाया गया है। लॉकडाउन के दूसरे दिन इन बसों को मोबाइल ग्रॉसरी शॉप बनाकर लगाया गया है। शुरुआत में एक दर्जन बसों को इस काम में लगाया गया है। इसके साथ चालक और परिचालक भी लगाए गए हैं। जीएमसीबीएल के पास 155 बसें हैं।
72 घंटे में कोरोना

पॉजिटिव केस नहीं मिला है

5925 लोगों की स्क्रीनिंग स्वास्थ विभाग की ओर से अब तक की गई है

30 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं शुक्रवार को

316 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं अभी तक कुल

286 सैंपल की जांच की रिपोर्ट मिली है जिनमे अबतक 276 निगेटिव मिले हैं

10 लोगों में कोरोना की पुष्टि अब तक स्वास्थ विभाग ने की है
केस टेबल
यही हाल शिव नगर के मकान में रहने वाले सुनील कुमार का है। वह सेक्टर-37 में एक कंपनी में काम करते हैं, लेकिन अब कंपनी बंद है। रविवार से घर पर ही हैं। मकान मालिक बार-बार किराया मांग रहा है। किराया न देने पर मकान खाली करने की धमकी दी जा रही हैं। इस बारे में नगर निगम और जीएमडीए के नंबर 18001801817 पर कई शिकायतें आई हैं।
लैब टेक्निशियन हैं तो अब बना रहे हैं दबाव•प्रमुख संवाददाता, गुड़गांव

 

अगर आपको मकान मालिक मकान खाली करवाने का दबाव डाल रहा है तो घबराएं नहीं। विश्व भर में फैली महामारी के बाद मकान मालिक ऐसा नहीं कर सकते हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दी जा सकती है। नगर निगम और जीएमडीए के कॉल सेंटर पर इन दिनों काफी शिकायतें आ रही हैं। इसकी जानकारी एमसीजी और डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने अपने ट्वीटर हैंडल पर दी है। साथ ही प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि ऐसे लोग अपनी हरकतों से बाज न आएं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Have something to say? Post your comment