Sunday, March 29, 2020
Follow us on
Haryana

सरकार के 22 महकमों की 44 फीसदी स्कीमों में एक से पांच साल तक खर्च नहीं हुआ एक पैसा

February 19, 2020 05:45 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR FEB 19

सरकार के 22 महकमों की 44 फीसदी स्कीमों में एक से पांच साल तक खर्च नहीं हुआ एक पैसाआमजन को काम करवाने के लिए पंचकूला एस्टेट ऑफिस के लगाने पड़ रहे चक्कर
}पेंडिंग फाइलों में पंचूकला नंबर-1
{अब विधायक गौतम बोले- सरकार में मेरी भागीदारी नहीं, डिप्टी सीएम की पूरी साझेदारी
जजपा के नारनौंद से विधायक रामकुमार गौतम ने एक बार फिर पार्टी नेता एवं उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को घेरा है। साथ ही उन्होंने दोहाराया कि वे अपनी बात पर अड़िग हैं। उन्होंने इशारों में पार्टी के नोटिस का जवाब देने से भी इनकार कर दिया। बोले-जो कहा, डंके की चोट पर कहा और सौ प्रतिशत सच कहा। उनका वीडियो वायरल होने के बाद जजपा की ओर से दिए गए नोटिस के जवाब पर कहा, जो कहना था, वह कह दिया। जो कहता हूं, सच कहता हूं। अपने मन बात कही है। मेरी बात में कोई मिलावट नहीं है। झूठ नहीं बोलता। रही बात नोटिस का जवाब देने कि तो अब जो बोल रहा हूं, यही मेरा जवाब है।
उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि क्या कार्यवाही होगी, लेकिन सभी बातें सही कही हैं। जब उनसे अधिकारियों द्वारा उनकी सुनवाई न करने को लेकर सवाल पूछा गया तो कहा कि यह सरकार का चौथा महीना चल रहा है, लेकिन मुझे संतुष्टि नहीं है। मेरा लंबा-चोड़ा खेल नहीं है। सरकार में मेरी भागीदारी नहीं है। पूरा साझीदार तो डिप्टी सीएम है। विधानसभा स्पीकर की ओर से वीडियो मांगे जाने पर कहा कि वह वीडियो जजपा की ओर से दिया चुका है। अब उनके देने का क्या औचित्य है।
एक हजार पेंशन बढ़ा देते तो चेहरा दिखाने लायक रहते
बजट चर्चा में रामकुमार गौतम ने पेंशन बढ़ोतरी पर भी भड़ास निकाली। पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उन्होंने प्री-बजट चर्चा में कहा है कि 5100 रुपए का वादा जजपा ने किया था। इतना तो बढ़ा दो की जनता के सामने चेहरा बचा सकें। कम से कम एक हजार रुपए भी बढ़ा दें तो पांच साल में 5100 रुपए हो जाएंगे। एक सवाल के जवाब में कहा कि सरकार को कोई खतरा नहीं है। डंके की चोट पर चलेगी। नारनौंद में अस्पतालों में डॉक्टर नहीं है। बच्चे स्मैकिए बन रहे हैं। ड्रग डिपार्टमेंट में करप्शन हो रहा है।
सफेदी के ठेकेदार की हत्या कर रजाई में बांधकर रखा शव
भास्कर न्यूज | सोनीपत/राई
राई इंडस्ट्रियल एरिया में पेंट करने वाले ठेकेदार की उसके लेबरों द्वारा हत्या करने के आरोप लगे हैं। रात को बिल्डिंग में ही उसका शव मिला। परिजनों ने साथ काम करने वाले लेबर सदस्यों पर हत्या का शक जताया है।
राई इंडस्ट्रियल एरिया के प्लॉट नंबर-2181 में बिल्डिंग का निर्माण कार्य चल रहा है। जिसकी सफेदी का ठेका मूलरूप से छपरा बिहार का रहने वाला वशिष्ठ भारती फिलहाल लक्ष्मण कॉलोनी सोनीपत के रहने वाले ने लिया था। बिल्डिंग की सफेदी का कार्य चल रहा था। सोमवार को साइट पर ही था। शाम करीब साढ़े सात बजे उसके बेटे विशाल ने फोन किया तो उसके पापा ने कहा कि बेटा आधा घंटा में अंगूर और केले लेकर आता हूं। जब नौ बजे तक नहीं आया तो फोन किया गया। फोन स्विच ऑफ मिला। बेटा तत्काल ही एक साथी के साथ साइट पर पहुंच गया। बिल्डिंग के एक कमरे में दीवार के साथ रजाई को लपेटकर रस्सी से बांधकर रखा गया था। जिसे खोलने पर उसके होश फाख्ता हो गए। रजाई में उसका बाप मृत पड़ा था। इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई, लेकिन पुलिस द्वारा करीब डेढ़ बजे बैक कॉल कर डिटेल ली गई। जबकि परिजनों ने पुलिस को यह घटना की जानकारी साढ़े 11 बजे रात में दे दी थी। बेटे विशाल का आरोप है कि उसके पिता की हत्या की गई है। उसने आरोप लगाया कि सफेदी करने के लिए हेल्पर थे, लेकिन वहां पर कोई नहीं मिला। उसने आरोप लगाया कि पिता के साथ राजू, उमेश और गोलू काम करते थे।
ठग ने केवाईसी अपडेट कर कहा- एक रुपया डाल कर देखो, 42 हजार उड़ाए
फरीदाबाद | बल्लभगढ़ में एक कंपनी मैनेजर से केवाईसी अपडेट कराने का झांसा देकर 42 हजार रुपए ठग लिए। जैन कॉलोनी निवासी रामदत्त कौशिक निजी कम्पनी में मैनेजर है। उनका आईसीआईसीआई बैंक में खाता है। 14 अक्टूबर को केवाईसी अपडेट करने का मैसेज आया। राहुल नाम का व्यक्ति खुद को बैंककर्मी बताकर उनसे बैंक अकाउंट से संबंधित सभी जानकारी ले ली। इसके बाद पेटीएम में एक रुपया ट्रांसफर करने के लिए कहा। मैनेजर ने अपने खाते से एक रुपया पेटीएम खाते में ट्रांसफर कर दिया। फिर लिंक भेजकर ओटीपी पूछा तो 42 हजार कट गए।
परिजनों से विवाद में युवक ने खुद पर पेट्रोल डालकर लगाई आग, पीजीआई रेफर
नारनौंद | खांडा खेड़ी में एक युवक ने खुद को आग लगा ली। उसे रोहतक पीजीआई में भर्ती कराया है। 18 वर्षीय विकास की अपने परिवार के लोगों के साथ कहासुनी हो गई थी। रात करीब 9 बजे अपने घर आया। पहले उसने जिस कमरे में उसके परिजन सो रहे थे, उसे बाहर से कुंडी लगा दी। उनके ही घर खड़ी चाचा की मोटर साइकिल से एक बोतल में पेट्रोल निकाला। घर के आंगन में खड़े होकर अपने शरीर पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा ली। पड़ोसियों ने आग को बुझाया। इस मामले में पुलिस जांच कर रही है।
अब नहीं रुकेंगे काम: जीएम
टेक्निकल फॉल्ट की वजह से ऑनलाइन सर्विसेज प्रभावित रही हैं। अब फॉल्ट को ठीक कर दिया गया है लोगों के ऑनलाइन काम नहीं रुकेंगे। -जीएम संजय शर्मा, आईटी विंग, हरियाणा।
टेक्निकल दिक्कत : शर्मा
ऑनलाइन सर्विसेज में टेक्निकल फॉल्ट की जानकारी आईटी विंग को दी है, ताकि लोगों के काम नहीं रुकें। पिछले कई दिनों से ऑनलाइन सर्वर काम न करने से दिक्कत आ रही है। -ममता शर्मा, इस्टेट ऑफिसर
एस्टेट ऑफिस का ऑनलाइन सिस्टम ठप, लोगों के ट्रांसफर परमिशन, री-अलॉटमेंट के काम रुके
भास्कर न्यूज | पंचकूला
सेक्टर-6 एचएसवीपी एस्टेट ऑफिस में पिछले कुछ दिनों से ऑनलाइन सर्विसेज ठप पड़ी हैं। जिस कारण लोगों को पंचकूला इस्टेट ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। ट्रांसफर परमिशन, री-अलॉटमेंट, डेथ एंड विल यूजर आईडी पासवर्ड समेत कई काम नहीं हो रहे। ऑनलाइन सर्विसेज ठप पड़ने की वजह से पंचकूला जोन के 6 जिलों में पंचकूला एस्टेट ऑफिस की सबसे ज्यादा पेंडेंसी हो चुकी है। ऑफिस के अधिकारी की मानें तो ऑनलाइन सर्विसेज में आई टेक्निकल फॉल्ट के बारे में आईटी विंग को सूचित कर दिया था। आईटी विंग की ओर टेक्निकल फॉल्ट ठीक करने के बाद ही लोगों के काम हो पाएंगे। एचएसवीपी के पंचकूला जोन के तहत 6 जिलों का एस्टेट ऑफिस आता है। जिसमें अंबाला, जगादरी, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र और पंचकूला इस्टेट ऑफिस शामिल हैं। पंचकूला एस्टेट ऑफिस की ऑनलाइन पेंडेंसी सबसे ज्यादा है। वहीं, आईटी विंग के अफसरों का कहना है कि टेक्निकल फॉल्ट ठीक कर दिया गया है।
सीसीटीवी कैमरों पर स्प्रे कर 21 लाख रु.से भरी एटीएम को उखाड़ ले गए बदमाश
गुड़गांव | गुड़गांव में 15 दिन में दूसरी एटीएम लूट की वारदात सामने आई है। वजीरपुर मोड़ स्थित आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम को बदमाश उखाड़कर ही ले गए हैं। जिसमें करीब 21 लाख रुपए की नकदी बताई जा रही है।
बदमाश एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे पर पेंट से स्प्रे मारकर पूरी तरह बंद कर गए और एटीएम को बदमाशों ने गाड़ी से रस्सी में बांधकर खींचा और उखाड़कर किसी गाड़ी रखकर फरार हो गए। पुलिस आसपास के सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रही है। इससे पहले गत 3 फरवरी की रात को बादशाहपुर से एक एटीएम को गैस कटर से काटकर ले गए थे।
वजीरपुर मोड़ स्थित एक एटीएम को बदमाश उखाड़कर ले गए। लूट की यह वारदात करीब दो बजे की है। सीसीटीवी फुटेज में देखकर यह पता लगाया गया है। बदमाशों ने पहले सीसीटीवी कैमरे पर पेंट से स्प्रे मारी और उसके बाद तीन से चार बदमाशों ने इस वारदात को अंजाम दिया है। पुलिस के अनुसार एटीएम को बैंक द्वारा लापरवाहीपूर्ण तरीके से लगाया था। इसका आधार कमजोर था और उसे प्लाई में नेट-बोल्ट लगाकर कसा गया था। जिसे बदमाशों ने गाड़ी में रस्सी बांधकर खींचा और गाड़ी डालकर ले गए। पुलिस के अनुसार बदमाशों ने एटीएम शीशे के दरवाजे को भी औजारों से खोला और उसके बाद यह सारी कार्रवाई की।
बता दें कि 3 फरवरी को आंध्रा बैंक की एटीएम मशीन को गैस कटर की मदद से काटकर बदमाश 6.41 लाख रुपए चोरी कर ले गए थे। एटीएम का शटर तोड़कर बदमाशों ने आराम से वारदात को अंजाम दिया था। सीसीटीवी की तार को भी बदमाशों ने काट दिया और उसके बाद कैमरे भी बंद हो गए। पुलिस जांच कर रही है।
22 को निकलेगी गीता शोभायात्रा : मॉरीशस व लंदन की तरह आस्ट्रेलिया में भी गीता को लेकर भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। 22 मार्च को तारामाटा में उक्त शोभायात्रा निकलेगी। भारत से जिओ गीता व श्रीकृष्ण कृपा परिवार के सहयोग से गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद की अगुवाई में ही उक्त आयोजन होगा। इससे पहले 21 मार्च को सिडनी हार्बर स्थित आईसीसी में गीता महोत्सव का आगाज सेमिनार के साथ होगा। 24 मार्च को सिडनी पार्लियामेंट में आयोजन होगा।
सरकार व हिंदू संगठनों का सहयोग
आस्ट्रेलिया में गीता महोत्सव प्रदेश व केंद्र सरकार की ओर से कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की तरफ से आयोजित किया जाएगा। इसमें आस्ट्रेलिया सरकार, एसोसिएशन ऑफ हरियाणवीं इन आस्ट्रेलिया, एएचए और कई हिंदू संस्थाएं सहयोग करेंगी।
सीएम का जाना तय, केंद्र से भी अतिथि
आस्ट्रेलिया में गीता महोत्सव में प्रदेश सरकार की तरफ से सीएम मनोहरलाल शिरकत करेंगे। साथ ही राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य भी शामिल हो सकते हैं। वहीं केंद्रीय मंत्रियों को भी न्योता दिया जाएगा। अभी केंद्र से किसी का जाना तय नहीं हुआ है।
आस्ट्रेलिया में 21 मार्च से शुरू होगा महोत्सव
आस्ट्रेलिया में अगले माह गीता महोत्सव शुरू होगा। आस्ट्रेलिया के सिडनी, कैनबरा, तारामाटा जैसे शहरों में गीतामयी भव्य कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी है। आस्ट्रेलिया में उत्सव चार दिन चलेगा। 21 मार्च को शुभारंभ होकर 24 मार्च तक गीता पर आधारित विभिन्न आयोजन होंगे। 21 मार्च से 24 मार्च के बीच आस्ट्रेलिया के अलग अलग शहरों में कार्यक्रम होंगे। गीता महोत्सव में आस्ट्रेलिया की सरकार भी भागीदारी होगी। लंदन की तरह आस्ट्रेलियन पार्लियामेंट में भी कार्यक्रम होगा। इसकी पुष्टि केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने की। बताया कि 23 मार्च को कैनबरा स्थित पार्लियामेंट के ग्रेंड हॉल में गीता पर कार्यक्रम होगा। इसमें आस्ट्रेलिया सरकार का सहयोग रहेगा। इसे लेकर आस्ट्रेलिया सरकार में शामिल कुछ मंत्रियों से भी बातचीत चल रही है। 23 मार्च को पार्लियामेंट में कार्यक्रम तय हो चुका है, लेकिन अभी यह तय नहीं हुआ कि उक्त कार्यक्रम में आस्ट्रेलिया के पीएम और मंत्री शामिल होंगे या नहीं। इसे लेकर अभी बातचीत चल रही है। केडीबी को उम्मीद है कि आस्ट्रेलिया के पीएम भी कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं।
विदेशों में गीता महोत्सव; 31 दिन बाद आस्ट्रेलिया की संसद में गूंजेंगे गीता श्लोक
संजीव राणा | कुरुक्षेत्र
गीता महोत्सव का दायरा देश की सीमाओं से बाहर विदेशों तक फैलाने के प्रयास पिछले साल शुरू हो चुके हैं। पिछले साल से विदेशों में भी गीता महोत्सव मनाने की परंपरा शुरू हुई। इस साल भी यह जारी रहेगा। इस साल विदेश में पहला गीता महोत्सव आस्ट्रेलिया में मनेगा। इसकी घोषणा कुरुक्षेत्र इंटरनेशनल गीता महोत्सव में सरकार कर चुकी थी। अब आस्ट्रेलिया में गीता महोत्सव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। यहां भी सरकार की तरफ से श्रद्धालुओं, अफसरों का दल भेजा जाएगा। इस बार दल का आकार भी छोटा ही रखने की तैयारी है। अभी सरकार के स्तर पर आस्ट्रेलिया जाने वाले दल को लेकर मंथन चल रहा है। आस्ट्रेलिया के बाद दूसरा गीता महोत्सव कनाडा में मनाया जाएगा। कनाडा में अगस्त में गीता महोत्सव आयोजित किया जा सकता है। महोत्सव में प्रदेश से सीएम मनोहरलाल का जाना तय हो गया है। जबकि राज्यपाल सत्यदेव आर्य भी महोत्सव में शामिल हो सकते हैं। अभी राजभवन से उनके शामिल होने को लेकर फाइनल नहीं हुआ है।
एडीसी ने जांच के लिए संबंधित अधिकारी 20 को किए तलब
भास्कर न्यूज | कैथल
पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर के खिलाफ आवाज उठाने वाले महम के विधायक बलराज कुंडू द्वारा शुगर मिलों में घोटालों का मामला उजागर करने के बाद अब जिला प्रशासन भी चिप घोटाले को लेकर गंभीर हो गया है। मामले में जांच के लिए एडीसी सत्येंद्र दूहन 20 फरवरी को संबंधित अधिकारियों को बुलाकर जांच करेंगे। जबकि पिछले करीब सवा साल से मामले को ठंडे बस्ते में डाला गया था।
कैथल के सहकारी शुगर मिल में जिस कांटे से चीनी, शीरा, स्क्रैप व अन्य सामान की तुलाई की जाती है उस इलैक्ट्रिक कांटे में 26 अक्टूबर 2018 को रिमोट कंट्रोल चिप लगी मिली थी। शुगर मिल के केन मैनेजर ने मामले की अज्ञात आरोपियों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई। बाद में सेल्स मैनेजर जगदीश, कांटा आपरेटर सूरजभान, सिक्योरिटी ऑफिसर आंचलवीर को सस्पेंड किया गया था। एक साल बाद तीनों आरोपियों को बहाल कर दिया गया। पिछले वर्ष मिल में 306 करोड़ का घाटा दिखाया गया था। 17 अक्टूबर 2017 को शुगर मिल में इलैक्ट्रिक कांटा लगाया गया था, लेकिन करीब एक साल बाद 26 अक्टूबर 2018 को उक्त कांटे में रिमोट कंट्रोल चिप लगी मिली थी।
नशे की तस्करी रोकेंगे 64 नार्कोटिक स्नीफर डॉग, 5 करोड़ में खरीदेगी सरकार
राजधानी हरियाणा | प्रदेश का पुलिस महकमा अब नशीला पदार्थों पर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए अब 64 विशेष कुत्ते (नार्कोटिक स्नीफर) खरीद किए जाएंगे। ये राज्य पुलिस के पास रहेंगे जो माद पदार्थों की तस्करी रोकने में पुलिस की मदद करेंगे। इन पर सरकार 5 करोड़ रुपए खर्च करेगी। गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि राज्य में मादक पदार्थों को पूरी तरह नियंत्रित करने के लिए शीघ्र ही हरियाणा नार्कोटिक्स ब्यूरो का गठन किया जाएगा। इस कार्य के सुचारू संचालन के लिए 64 नार्कोटिक स्नीफर डॉग, 64 डॉग हैंडलर और 64 कैनेल मैन (कुत्ताघर संचालक) के नए पदों बनाने की स्वीकृति उन्होंने दे दी है। अब इसकी फाइल वित्त विभाग को संस्तुति के लिए भेजी जाएगी।
इन विभागों में सभी स्कीमों का मिला पैसा
टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग की दो स्कीमों में दोनों में पैसा खर्च हो रहा है। जबकि इसी प्रकार आयुष की 10 स्कीमों में सभी में पैसा मिला है और उसे खर्च किया गया है।
किस विभाग की कितनी स्कीम में से कितने में खर्च नहीं हुई रकम
विभाग कुल जिनमें एक पैसा
स्कीम नहीं खर्चा
कृषि 15 4
पशुपालन 20 7
मत्स्य 32 27
बागवानी 21 5
कॉपरेशन 42 14
प्राइमरी एजुकेशन 24 7
सेकंडरी एजुकेशन 44 18
हायर एजुकेशन 26 3
टेक्नीकल एजुकेशन 28 13
स्किल डेवलपमेंट 20 11
सोशल जस्टिस 47 19
एससी बीसी वेल. 36 16
महिला एवं बाल विकास 56 23
स्वास्थ्य 56 21
मेडि.एजु.एंड रिसर्च 27 5
फूड एंड ड्रग 3 3
अर्बन लोकल बॉड 30 14
विकास एवं पंचायत 43 24
पीडब्ल्यूडी 99 46
पब्लिक हेल्थ 53 26
सिंचाई 96 73
जानिए... किन बड़ी स्कीमों में नहीं हो रहा बजट खर्च
{ जिन स्कीमों में पैसा खर्च नहीं हो रहा, उनमें कई महत्वपूर्ण स्कीम भी है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के लिए सरकार ने 2016-17 में 3 करोड़ रुपए से ज्यादा पैसा खर्च किया। लेकिन इसके बाद एक पैसा खर्च नहीं हुआ है।
{ इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग में एड्स कंट्रोल प्रोग्राम तो डिस्पेंसरी पर पैसा नहीं दिया गया।
{ अर्बन लोकल बॉडी में कम्यूनिटी सेंटर अपग्रेड नहीं किए गए। 2016-17 बाद मिल्क डेयरी शिफ्टिंग और स्वच्छ भारत मिशन पर कोई पैसा नहीं दिया गया।
{ महिला एवं बाल विकास विभाग के महिला शक्ति केंद्रों पर पांच साल में कोई बजट नहीं दिया गया। किशोरी शक्ति योजना और आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए पैसा नहीं मिला।
{ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में जागरुकता कार्यक्रम पैसों के अभाव में नहीं हो रहे तो गरीबों को चश्में हीं मिल रहे।
{ हायर एजुकेशन में लाइब्रेरी के लिए बजट नहीं दिया जा रहा हे। प्राइमरी और सेकंडरी एजुकेशन अतिरिक्त कमरों के लिए स्कीमों में पैसा नहीं मिला।
जाली टिकटों समेत पकड़ा कंडक्टर जांच में दोषी मिला, सेवा भंग का नोटिस
सिरसा | सिरसा से पोखरण रूट पर संचालित एक रोडवेज बस में जाली टिकटों के साथ दबोचा गया आरोपी कंडक्टर विभागीय जांच में दोषी पाया गया है। जीएम केआर कौशल ने सेवा भंग का नोटिस दिया है, जिसका एक सप्ताह में जवाब मांगा है, जबकि 5 जुलाई से वह सस्पेंड है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर रखा है। रोडवेज की सिरसा से पोखरण रूट पर संचालित बस में राजस्थान के फलौदी में 4 जुलाई को चेकिंग के दौरान फ्लाइंग टीम ने बस कंडक्टर पीयूष को 1110 रुपए की जाली टिकटों के साथ दबोचा था। उसके थैले में 1800 रुपए की नकदी भी बरामद हुई थी। फ्लाइंग इंचार्ज के अनुसार कंडक्टर के पास कंप्यूटर से स्कैन की हुई जाली टिकटें मिली थीं। अगले दिन जीएम केआर कौशल ने उसे तुरंत प्रभाव से सस्पेंड कर दिया था। मामले की विभागीय जांच बिठा दी थी और पुलिस चौकी में आरोपी कंडक्टर के खिलाफ मामला दर्ज करवा दिया गया था।
मार्केट में नकली नोट चलाने वाले को काेर्ट ने सुनाई 10 साल की सजा
फरीदाबाद| जुलाई 2018 में नकली नोट चलाने के आरोप में पकड़े गए व्यक्ति को दोषी पाते हुए अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश वीरेंद्र मलिक की कोर्ट ने दस साल की सजा सुनाई है। उस पर 20 हजार रुपए जुर्माना भी किया है। पुलिस ने उसके पास से करीब सात हजार रुपए के नकली नोट बरामद किए थे। लीगल सेल के एडवोकेट रविंद्र गुप्ता के अनुसार सेक्टर 30 क्राइम ब्रांच के एएसआई अनूप सिंह 5 जुलाई 2018 को अपनी टीम के साथ एनएचपीसी मेट्रो स्टेशन के पास गश्त कर रहे थे। तभी सूचना मिली कि एक व्यक्ति नकली नोट लेकर जा रहा है। एएसआई ने नाका लगाकर आने-जाने वाले ऑटो को रोककर उनकी जांच पड़ताल शुरू कर दी। कुछ देर बाद एक ऑटो नाके से करीब 100 मीटर दूर पहले ही रुक गया। उसमें से एक व्यक्ति छोटा बैग लेकर उतर कर तेजी से हाईवे पार करने लगा। पुलिस ने उसे पकड़कर तलाशी ली तो सात हजार के नकली नोट मिले। आरोपी की पहचान राजौरी गार्डन नई दिल्ली निवासी अनमोल के रूप मेंें हुई।
जजपा विधायक ने पार्टी के नोटिस का नहीं दिया जवाब, कहा- डंके की चोट पर सौ फीसदी सच कहा, यही है जवाब
एस्टेट ऑफिस और आईटी विंग के तर्क
मनोज कुमार | राजधानी हरियाणा
राज्य सरकार की ओर से अभी तक पिछली साल का आर्थिक सर्वे जारी करने पर उठ रहे सवालों के बीच बड़ा खुलासा हुआ है। इसमें सामने आया कि 22 सरकारी महकमों की 44 फीसदी स्कीमों में एक से पांच साल तक की अवधि में एक पैसा खर्च नहीं हुआ है। हालांकि सरकार इन स्कीमों में कुछ से मिलती-जुलती स्कीमें शुरू होने का दावा कर रही है, परंतु कई ऐसी भी स्कीम हैं, जिससे लोग प्रभावित हो रहे हैं। इसके अलावा सरकार की बेटी बचाओ-बेटी बचाओ जैसी ड्रीम स्कीम में भी पिछले कुछ सालों में एक पैसा खर्च नहीं हुआ है। सरकार के दस्तावेजों के अनुसार 22 महकमों की 881 स्कीमें चल रही हैं, इनमें 390 ऐसी हैं, जिनमें खर्चा जीरो दिखाया गया है। इस पर सवाल पूछने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी माना कि कई स्कीमों में पैसा खर्च नहीं हुआ। इनमें कुछ केंद्र सरकार की भी हैं। ऐसे में केंद्र से भी पूछा जाएगा कि पैसा क्यों नहीं दिया जा रहा। जबकि कुछ स्कीमों जैसी दूसरी नई स्कीमें आ गई हैं। इसलिए इन पुरानी स्कीमों को बंद करने पर भी विचार कर रहे हैं। बता दें कि कुछ स्कीम केंद्र सरकार की ओर से संचालित की जा रही हैं। जिन स्कीमों में पैसा नहीं आ रहा, उनके काफी संख्या में एससी से जुड़ी अलग-अलग विभागों की स्कीमें हैं।
, रोहतक, बुधवार 19 फरवरी, 2020
हरियाणा**
पॉलिटिकल कंट्रोवर्सी }दुष्यंत चौटाला पर नारनौंद विधायक लगा चुके गंभीर आरोप
राई के इंडस्ट्रियल एरिया की घटना
ये काम पेंडिंग...
ट्रांसफर परमिशन 35
री अलॉटमेंट 12
आईडी पासवर्ड 13
पेडेंसी के मामले में पंचकूला जोन में पंचकूला एस्टेट ऑफिस 6वें स्थान पर
पंचकूला 158
अम्बाला 88
कैथल 60
करनाल 57
करुक्षेत्र 13
जगादरी 5
15 दिन में गुड़गांव में एटीएम लूट की दूसरी वारदात
आस्ट्रेलिया छोटा दल भेजा जाए या बड़ा, इस पर चल रहा मंथन
वहीं आस्ट्रेलिया गीता महोत्सव में प्रदेश से दल भी जाएगा। सरकार आस्ट्रेलिया में छोटा दल भेजना चाहती है, लेकिन अभी दल को लेकर कुछ तय नहीं हुआ है। 200 से 250 लोगों का दल आस्ट्रेलिया जा सकता है। यहां भी अधिकांश लोग अपने ही खर्च पर शामिल होंगे। सरकारी स्तर पर मानद सचिव समेत दो लोग केडीबी और सरकार की तरफ से सीएम व राज्यपाल ही जाएंगे।
आॅस्ट्रेलिया में तीसरा गीता महोत्सव }केडीबी, आस्ट्रेलिया सरकार और हिंदू संगठन मिलकर करेंगे महोत्सव का आयोजन, दल भेजने को चल रहा मंथन
कैथल में शुगर मिल चिप घोटाला
हां, करीब 400 स्कीमों का पैसा नहीं हुआ खर्च
{बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ में 2016-17 में 3 करोड़ खर्चे, इसके बाद एक पैसा नहीं लगाया
मुख्यमंत्री ने माना- नहीं हो रहा पैसा खर्च, कुछ स्कीमें केंद्र सरकार की हैं
हां, यह सही है कि साढ़े तीन सौ से चार सौ स्कीम में पैसा खर्च नहीं हुआ। कुछ केंद्र की स्कीम है। पूछा जाएगा कि पैसा क्यों नहीं आ रहा। कुछ स्कीम ऐसी हैं, जिनकी प्रासंगिकता नहीं है। क्योंकि उनसे मिलती-जुलती नई स्कीम आ चुकी है। इसलिए इन स्कीमों को बंद करने का विचार है।-मनोहर लाल, मुख्यमं

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पलायन करने वालों को रोकें:अनिल विज हरियाणा के लिए बड़ी राहत,कोरोना वायरस से संक्रमित 20 मरीजों में से 6 लोग अब पूरी तरह से ठीक हुए अम्बाला शहर सिविल अस्पताल पहुंचा कोरोना का पहला पॉजिटिव,युवक पंजाब का रहने वाला मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने-अपने जिलों में ऐसे श्रमिकों की आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखें
कोरोना बीमारी के चलते हरियाणा सरकार ने मंत्रियों व सांसदों को अलग-अलग जिला का इंचार्ज किया नियुक्त
किसी भी प्रवासी और गरीब परिवार के सदस्यों को भूखा नहीं रहने दिया जाएगा - रणजीत सिंह हैलो साहब! मेरी पत्नी को समझाओ घर से बाहर मार रही है गप्पे प्रवासी पैदल ही पलायन को मजबूर परिवार की चिंता में सैकड़ों किलोमीटर दूरी तय करने को निकल रहे मेहनतकश 9 दिन के बाद अच्छी खबर, हरियाणा में कोई नया मरीज नहीं आया, अभी 19 संक्रमित, फतेहाबाद में एक खिलाड़ी को किया गया भर्ती