Friday, February 21, 2020
Follow us on
Haryana

गुरुग्राम जिले में किसानों के लिए ऑर्गेनिक मार्केट भी स्थापित की जाएगी:जय प्रकाश दलाल

January 23, 2020 06:55 PM

 हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि सरकार का प्रयास खेती की लागत को कम करने के साथ-साथ प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देकर किसानों की आमदनी में वृद्धि करना है। इसके अलावा, गुरुग्राम जिले में किसानों के लिए ऑर्गेनिक मार्केट भी स्थापित की जाएगी, इस मार्केट के माध्यम से किसान अपने उत्पादों को सीधे बेच सकेंगे।

        कृषि मंत्री ने आज पंचकूला में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को डीजिटल किसान बनाने के लिए चैटबॉट लॉन्च किया और उसके बाद कृषि विभाग के मुख्यालय और जिला स्तर के अधिकारियों के साथ बैठक की। कृषि मंत्री को चैटबॉट से संबंधित जानकारी से अवगत करवाते हुए अधिकारियों ने बताया कि इस चैटबॉट के लॉन्च होने से किसान ऑनलाइन माध्यम से आसानी से योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। यह चैटबॉट एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है जो बोलने या शाब्दिक तरीके से वार्तालाप आयोजित करता है।

        इसके अलावा, कृषि मंत्री ने कृषि की पाठशाला नामक तीन वैनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह वैन गांव-गांव जाकर किसानों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देगी और मृदा स्वास्थ्य की भी जांच कर किसानों को मृदा से संबंधित बारीकियों के बारे में अवगत करवाएगी।

        श्री जे.पी. दलाल ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में सूक्ष्म सिंचाई को बढ़ावा दिया जाए और किसानों को इस बात की जानकारी दी जाए कि सूक्ष्म सिंचाई से न केवल पानी की बचत होती है बल्कि उत्पादकता भी बढ़ती है। इसके अलावा, फसलों के विविधिकरण पर भी जोर दिया जाना चाहिए। अधिक पानी वाली फसलों के स्थान पर कम पानी वाली फसलों की खेती को बढ़ावा दिया जाए।

        उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विजऩ के दृष्टिगत किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए किसानों को प्राकृतिक और जैविक खेती को अपनाने के लिए भी जागरूक किया जाए। इसके लिए ऐसे किसान तैयार किए जाएं जो अपनी भूमि पर प्राकृतिक और जैविक खेती का प्रयोग करें और उससे मिलने वाले परिणामों को अन्य किसानों को बताए और दूसरे किसान भी प्रेरित होकर प्राकृतिक और जैविक खेती को अपनाए। इसी कड़ी में गुरुग्राम जिले में ऑर्गेनिक मार्केट भी स्थापित की जाएगी। इस मार्केट के माध्यम से किसान अपने उत्पादों को सीधे बेच सकेंगे जिससे उनकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी।

        श्री जे.पी. दलाल ने कहा कि रासायनिक उर्वरक और कीटनाशकों के अत्याधिक उपयोग को कम करने के लिए बिना लाइसेंस रासायनिक उर्वरक और कीटनाशकों को बेचने वाले डीलर्स और कंपनियों पर कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे उर्वरक और कीटनाशकों के उपयोग के कारण खराब हुई फसलों के बारे में यदि कोई शिकायत किसानों से प्राप्त होती है तो डीलर्स और कंपनियों के साथ-साथ संबंधित अधिकारी पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी तथा किसान को खराब हुई फसल का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बिना लाइसेंस रासायनिक उर्वरक और कीटनाशक बेचने वाले डीलर्स और कंपनियों पर अब तक की गई कार्रवाई की स्टेटस रिपोर्ट दी जाए।

        बैठक में पराली के प्रबंधन पर भी चर्चा की गई, जिस पर श्री जे.पी. दलाल ने कहा कि पराली के उपभोक्ताओं को तैयार करना पहली प्राथमिकता है। एक बार ऐसे उपभोक्ता तैयार हो गए तो प्रदेश का किसान आने वाले समय में पराली को जलाएगा नहीं बल्कि उससे आमदनी कमाएगा।

        कृषि मंत्री ने कहा कि हर गांव में कम से कम 2 ऐसे प्रगतिशील किसानों को चिहिन्त किया जाए, जिन्होंने फसलों का विविधिकरण, सूक्ष्म सिंचाई, प्राकृतिक खेती और जैविक खेती की तकनीक को अपनाकर कृषि में सुधार किया हो, ऐसे किसानों को जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित किया जाना चाहिए, जिससे अन्य किसान भी प्रेरित होंगे।

        उन्होंने कहा कि किसान के हित कोई भी कार्य करना होगा, वह प्राथमिकता आधार पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाग की कार्यप्रणाली को और अधिक सुदृढ़ करने और सुधार लाने के लिए पिछले वर्षों की स्टेटस रिपोर्ट और आगे की कार्ययोजना तैयार की जाए ताकि किसानों के हित में चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का किसानों को पूरा लाभ मिले।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
GURGAON-8 गांवों में 242 एकड़ में उजाड़ डाली अरावली RTI: ₹60L penalty imposed on state officials for laxity Country liquor, premium IMFL to cost more in Haryana, beer to be cheaper HARYANA-60 दिनों में अवैध खनन और ओवरलोडिंग में लगे 2 हजार वाहन पकड़े, पुलिस थानों में जगह नहीं पानीपत की मेयर के पिता भूपेंद्र सिंह एटीपी का गिरेबां पकड़ भीड़ में ले गए, लाेगों ने मारे थप्पड़एटीपी का आरोप कोरोना वायरस: पंचकूला में अब तक 16 लोगों को घरों में ही निगरानी में रखा HARYANA सीएम की तस्वीर लगा बेच रहे हैं फार्म हाऊस panchkula-58 साल की महिला कर रही थी सैर, स्नैचर ने कटर से काटी चेनसेक्टर-8 में वारदात, स्नैचिंग कर फरार हुए बाइक सवार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नजदीकी और कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी को हरियाणा भाजपा अध्यक्ष बनाए जाने की संभावना हरियाणा सरकार ने एक आईपीएस ऑफिसर का किया तबादला