Friday, February 21, 2020
Follow us on
Haryana

सरकार का प्रयास है कि यातायात नियमों की दृढता से पालना सुनिश्चित हो और दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत तक कमी लाना हमारा लक्ष्य:मूलचंद शर्मा

January 23, 2020 06:54 PM

हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा है कि सरकार का प्रयास है कि यातायात नियमों की दृढता से पालना सुनिश्चित हो और दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत तक कमी लाना हमारा लक्ष्य है। इसके लिए सभी विभागों को पूर्ण तालमेल के साथ कार्य करना है।

परिवहन मंत्री लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में 31वें राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह के आयोजन पर बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ट्रक एवं मोटर साईकिल काफिले को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने पैंटिंग प्रतियोगिता का भी अवलोकन किया और उसमें अपने हाथों से यातायात संबधी चिन्ह उकेरे।

उन्होंने लोगों को यातायात नियमों की पालना करने, निष्ठावान ड्राईवर बनाने, बिना रजिस्ट्रेशन एवं लाईसेंस के वाहन न चलाने, सडक़ दुर्घटनाओं से वंचित सभ्य एवं संस्कारवान समाज का निर्माण करने की शपथ भी दिलाई।

परिवहन मंत्री ने कहा कि विभाग की बसों में वीएलटीएस नामक ऐसे बटन लगाए जाएगें जिससे बसों की लोकेशन के बारे में आसानी से पता चल सकेगा। इसके अलावा किसी भी प्रकार की दुर्घटना की जानकारी के समय भी उसकी स्थिति का पता चल सकेगा ताकि जल्द से जल्द प्राथमिक उपचार के लिए पहुंचा जा सके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षा के दौरान किताबों में भी यातायात नियमों को जागरूकता लाने के लिए पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाएगा। उन्होंने अभिभावकों से अनुरोध किया कि वे बच्चों को बिना लाईसेंस के वाहन चलाने की अनुमति न दें। 

        श्री शर्मा ने वाहन चालको से अनुरोध किया कि वे अपने परिवार को याद करते हुए वाहन चलाएं और अपने जीवन को सुरक्षित और सुखमय बनाने की ओर अग्रसर हो। उन्होंने कहा कि युवा अपनी पुरानी परम्पराओं अनुसार अपने परिवार के प्रति दायित्व और जिम्मेवारियों का निवर्हन करना सीखें।

        श्री शर्मा ने कहा कि वाहन चालकों को जनता की सुरक्षा के मध्येनजर वाहनों में लाईटें लगवाने के साथ साथ हर 4-5 साल में आंखों की जाचं करवाकर फिटनैस अवश्य करवांए। उन्होंने कहा कि हर ड्राईवर को समाज की सेवाभाव की जिम्मेवारी के साथ कार्य करना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार दुर्घटना को रोका जा सके। कार्यक्रम में रैडक्रास द्वारा प्राथमिक उपचार एवं यमराज जीवन डाट कॉम नाटक के माध्यम से यातायात नियमों के बारे में जानकारी दी गई।

परिवहन आयुक्त एस.एस. फुलिया ने कहा कि  यातायात नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए सभी विभागों द्वारा आपसी तालमेल के साथ मुहिम चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार भविष्य में सडक़ दुघर्टनाओं में कमी लाने के लिए विशलेषण किया गया। अब उसी अनुसार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा सडक़ दुर्घटनाग्रस्तों की मदद करनी चाहिए ताकि पीडि़तों को समय पर उपचार मिल सके और उनकी जान बचाई जा सके।

इस अवसर पर संयुक्त आयुक्त मिनाक्षी राज, अतिरिक्त उपायुक्त मनीता मलिक, मनीष नागपाल सहित कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
RTI: ₹60L penalty imposed on state officials for laxity Country liquor, premium IMFL to cost more in Haryana, beer to be cheaper HARYANA-60 दिनों में अवैध खनन और ओवरलोडिंग में लगे 2 हजार वाहन पकड़े, पुलिस थानों में जगह नहीं पानीपत की मेयर के पिता भूपेंद्र सिंह एटीपी का गिरेबां पकड़ भीड़ में ले गए, लाेगों ने मारे थप्पड़एटीपी का आरोप कोरोना वायरस: पंचकूला में अब तक 16 लोगों को घरों में ही निगरानी में रखा HARYANA सीएम की तस्वीर लगा बेच रहे हैं फार्म हाऊस panchkula-58 साल की महिला कर रही थी सैर, स्नैचर ने कटर से काटी चेनसेक्टर-8 में वारदात, स्नैचिंग कर फरार हुए बाइक सवार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नजदीकी और कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी को हरियाणा भाजपा अध्यक्ष बनाए जाने की संभावना हरियाणा सरकार ने एक आईपीएस ऑफिसर का किया तबादला हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में लिए आज अहम फैसले