Thursday, April 18, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
पंजाब में बच्ची को जिंदा दफनाने वाली महिला को फांसीहरियाणा में मंत्रियों को विभागों का बंटवाराः गृह विभाग CM ने अपने पास रखा; दलाल नए वित्तमंत्री बने, स्वास्थ्य कमल गुप्ता को सौंपासलमान के घर शूटिंग के आरोपी सागर पाल के भाई सोनू से भी पूछताछ हुईपहलवानों vs बृजभूषण पर दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई आजबिहार: सम्राट चौधरी ने RJD को बताया गुंडों की पार्टी, तेजस्वी बोले- ये हार की बौखलाहटमुर्शिदाबाद: रामनवमी के जुलूस पर पथराव के बाद 7 लोग अस्पताल में भर्तीप्रधानमंत्री मोदी ने देश की संस्कृति और संस्कार का संरक्षण किया है : नायब सैनीगुजरात: अहमदाबाद वडोदरा एक्सप्रेसवे पर हादसा, 10 लोगों की मौत
Haryana Crime

HARYANA-ठग गिरोह ने आशा वर्कराें को अपने जाल में फंसाकर उनके जरिए प्रसूताओं को ठगना शुरू कर

January 11, 2020 05:34 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR JAN 11

ठग ने आशा वर्करों को कॉल कर कहा-हेल्थ मुख्यालय से बाेल रहा हूं, प्रसूता के खाते में 6400 रुपए जमा करवाने हैं, बैंक की पासबुक और एटीएम कार्ड की फोटो वाॅट्सएप करो, डिटेल भेजने पर की ठगी
ठग गिरोह ने आशा वर्कराें को अपने जाल में फंसाकर उनके जरिए प्रसूताओं को ठगना शुरू कर दिया है। ऐसे ही चौंकाने वाले मामले उकलाना एरिया में सामने आए हैं।
आशा वर्करों को कॉल करके खुद को स्वास्थ्य मुख्यालय से होना बताकर जच्चा के बैंक खाते में 6400 रुपए जमा करवाने के नाम पर ठगा गया है। यह मामला संज्ञान में आते ही डिस्ट्रिक्ट आशा कॉर्डिनेटर जगत सिंह ने सभी ब्लॉक कॉर्डिनेटर और आशा वर्करों को ठगी से बचने के लिए अलर्ट किया है। बाकायदा वॉट्सएप पर मैसेज भेजकर फ्रॉड कॉलर के बहकावे में नहीं आने के लिए कहा है। अगर कोई कॉल आती है तो उसकी जानकारी जिला मुख्यालय के अफसरों को देने के दिशा-निर्देश दिए हैं।
बता दें कि अलग-अलग जगह से ठगी के 3 मामले सामने आए हैं। एक के खाते से 1400, दूसरे के खाते से 2 हजार और तीसरे के खाते से 3 हजार रुपए निकाल लिए।
ठग ने एक के खाते से 1400, दूसरे के खाते से 2 हजार और तीसरे खाते से 3 हजार निकाले
उकलाना के गांव चमारखेड़ा की आशा वर्कर और ठग के बीच हुई बातचीत के अंश
ठग : नमस्कार। मैं स्वास्थ्य मुख्यालय से बोल रहा हूं।
- आशा वर्कर : जी नमस्कार।
ठग: एएनसी के तहत कितनी गर्भवती रजिस्टर्ड हुई हैं।
- आशा वर्कर: जी, यह तो रजिस्टर देखकर बताना पड़ेगा।
ठग: कोई बात नहीं। सरकारी और निजी अस्पताल में कितनी डिलीवरी हुई हैं।
- आशा वर्कर: जी, यह भी बताती हूं।
ठग : जितनी भी जच्चा हैं उनकी डिटेल तो आपके पास होगी।
-आशा वर्कर: हां वह भी मिल जाएगी।
ठग: इनके बैंक खाते में 6400 रुपए डलवाने हैं।
- आशा वर्कर : ज्यादा पता नहीं। वैसे 5 हजार रुपए तो मिलते हैं। 6400 कैसे।
ठग : 2017 में 5 हजार थे, अब बढ़कर 6400 हो गए हैं।
- आशा वर्कर : हमारा काम तो डिलीवरी का है। रुपयों का फार्म भरवाने का काम दूसरा विभाग करता है।
ठग : कोई बात नहीं। इन प्रसूताओं के घर जाकर बैंक खाता कॉपी व एटीएम कार्ड की फाेटो खींचकर मुझे व्हाट्सएप करो।
- आशा वर्कर : जी, मैं अभी जाती हूं। आपको फोटो खींचकर वॉट्सएप करती हूं।
----------------------
- इसके बाद आशा 8-9 घरों में जाकर प्रसूताओं के बैंक खाते व एटीएम कार्ड की डिटेल भेज देती है। इसके कुछ समय बाद फिर अाशा वर्कर के पास ठग ने काॅल की।
ठग : इनका बैंक खाता सीज कर रहे हैं। एटीएम कार्ड भी ब्लॉक कर रहे हैं। शुरू करवाने के लिए 1 हजार रुपए दें।
------------------------
- इसके बाद एक के खाते से 1400 रुपए कटे। आशा वर्कर काे पता चला ताे उसने काॅलर से संपर्क किया। कोई जवाब नहीं मिला तो सभी प्रसूताओं के घर जाकर उन्हें सतर्क किया।
आशा वर्करों से जुड़ी हैं गर्भवती-प्रसूताएं
प्रसव पूर्व देखभाल या एंटेनेटल केयर के दौरान गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन होता है। तभी से गर्भवती की केयर शुरू हो जाती है जोकि उसके द्वारा बच्चे के जन्म तक जारी रहती है। आशा वर्करों के पास इनकी संपूर्ण डिटेल होती है। इसके चलते ठगों ने भोली-भाली आशा वर्करों के जरिए प्रसूताअाें को ठगा है। आशा वर्करों के पास जो सिम हैं वे सीयूजी हैं। फोन नंबर की प्रारंभिक संख्या एक है मगर पीछे के नंबर बदले हैं। इसका फायदा ठगों ने उठाया है।
किसी को बैंक खाते की डिटेल न दें : जगत सिंह
आशा वर्करों के जरिए प्रसूताओं से तीन ठगी के मामले सामने आए हैं। आशा वर्करों को अलर्ट किया है। कोई कॉल आई तो उसकी पुष्टि जरूर करें। बिना पुष्टि कोई भी डेटा शेयर न करें। इसकी जानकारी पहले ब्लॉक आशा कॉर्डिनेटर या फिर जिला कॉर्डिनेटर को दें। जब वे कहें तभी अगला कदम उठाएं। किसी को बैंक खाता, एटीएम कार्ड डिटेल न दें। - जगत सिंह, डिस्ट्रिक्ट आशा कॉर्डिनेटर, हिसार

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana Crime News
सोनीपत: गश्त कर रही STF टीम पर कार सवार युवकों ने की फायरिंग, गिरफ्तार फूफा ने किया रिश्ते को शर्मसार, स्टेट क्राइम ब्रांच ने पहुँचाया सलाखों के पीछे दलजीत सिहाग सिसाय सहित पांच युवकों को अज्ञात बदमाशों ने गोली मारी गुरुग्राम में CNG स्टेशन पर 3 युवकों की हत्या, जांच में जुटी पुलिस अंबाला के एक अस्पताल में चली गोलियां, इस गैंगस्टर ने दिया वारदात को अंजामए पंचकूला में CM फ्लाइंग स्क्वाड की बड़ी कार्रवाई,पंचकूला में CM फ्लाइंग स्क्वाड ने देर रात 1 बजे हुक्का बारों पर की रेड, DSP सिद्धार्थ ढांडा की अगुवाई में हुई रेड चावल की बिल्टी पर तस्करी कर गुजरात ले जाई जा रही 12720 बोतल अवैध अंग्रेजी शराब जब्त, चालक गिरफ्तार अम्बाला:हाथी खाना मंदिर के पास बाइक सवारों ने युवक को मारी 8 गोलियां,ईलाज के दौरान युवक की मौत 1.5 मिलियन से अधिक क्रिप्टोकरंसी फ्रॉड मामले में हरियाणा पुलिस ने चार को किया गिरफ्तार करनाल के सरकारी पेट्रोल पंप पर 15 लाख की बड़ी लूट,3 हथियार बन्द बदमाशो ने रिवाल्वर तानकर लूटे पैसे