Thursday, January 23, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
हंसराज गांधर बने डीएवी प्रबंधक समिति के उपप्रधानचंडीगढ़;हरियाणा में 88 मेडिकल ऑफि़सर के हुए तबादलेSYL के मुद्दे पर बोले सीएम मनोहर लाल सुप्रीम कोर्ट बहुत जल्दी निर्णय देगासाइकिल कंपनी एटलस के मालिक की पत्नी नताशा ने सुसाइड नोट में लिखा- मैं अपनी नजर में गिर गई अमरोहा हत्याकांड: दोषी शबनम और सलीम की पुनर्विचार याचिका पर SC ने सुरक्षित रखा फैसला जम्मूः आतंकियों के साथ गिरफ्तार डीएसपी देवेंद्र सिंह को कोर्ट में किया गया पेश जयपुर में एक्ट्रेस नंदिता दास ने कहा- हम सबको बोलना चाहिए CAA के खिलाफ नालासोपारा हथियार मामला: महाराष्ट्र ATS ने पश्चिम बंगाल से प्रताप हजारा को किया गिरफ्तार
Haryana

यूपी के किसानों ने चलाई गोली तो बचाव में हरियाणा के किसानों ने भी निकाली बंदूक

December 09, 2019 05:28 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR DEC 9


1993 से 254 एकड़ जमीन को लेकर हरियाणा व यूपी के किसानों के बीच विवाद

हरियाणा के खुरमपुर व यूपी के नंगला बहलालपुर के किसानों के बीच रविवार को 254 एकड़ जमीन के विवाद में फायरिंग हुई। कुंडली थाना पुलिस जब खुरमपुर गांव के किसानों के बचाव में पहुंची तो यूपी के किसान यमुना के रास्ते फरार हो गए। कुछ किसानों ने केजीपी से भी खेतों की तरफ फायर किए। हरियाणा के किसानों ने भी अपने बचाव में गोलियां चलानी पड़ी। कुंडली थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है।
हरियाणा के खुरमपुर व यूपी के नंगला बहलालपुर गांव के किसानों के बीच 254 एकड़ जमीन को लेकर विवाद चला हुआ है। इस विवाद में खुरमपुर गांव की पंचायत भी पार्टी है। इस मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। सोनीपत प्रशासन ने 21 नंवबर को यूपी के किसानों से जमीन का कब्जा खाली करा लिया था।
इस जमीन का कब्जा खुरमपुर गांव के अमन सिंह, हरपाल, प्रकाश, राजकुमार चौहान, रामकुमार चौहान आदि को दिलाया था। रविवार को करीब 15 ट्रैक्टर के साथ खुरमपुर गांव के किसान जमीन पर गेहूं की बिजाई के लिए गए थे। जैसे ही किसानों ने खेत में जुताई शुरू की तो केजीपी के रास्ते आए यूपी के नंगला बहलालपुर गांव के किसानों ने गोलियां चलानी शुरू कर दी। कुछ किसान यमुना के रास्ते आए और हरियाणा के किसानों की घेराबंदी कर दी। खुरमपुर गांव के किसानों ने भी अपने बचाव में गोलियां चलाई।
इस बीच जिला पार्षद नंदकिशोर चौहान ने कुंडली थाना पुलिस को सूचना दी। एसएचओ रविंद्र कुमार पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। यूपी के किसान हाथों में हथियार लहलहाते हुए फरार हो गए। वहीं पुलिस का कहना है कि एक- दो किसान को पुलिस कर्मियों ने पकड़ा है और उनसे पूछताछ की जा रही है।
खुरमपुर के किसान गेहूं की बिजाई करने गए थे खेत में
यूपी के किसानों से 21 नवंबर को प्रशासन ने 20 एकड़ जमीन से छुड़वाया था कब्जा
राई . यूपी के किसानों द्वारा गोलियां चलाने की सूचना मिलते ही पहुंचा पुलिस बल व हाथ में बंदूक लिए किसान।
आज बंदूक नहीं होती तो जिंदा नहीं बचता
खुरमपुर गांव के किसान राजकुमार चौहान ने कहा कि जब वे खेत की तरफ जाने लगे तो उसने अपनी लाइसेंसी बंदूक साथ ले ली। एक और किसान ने अपनी बंदूक साथ ली। जब वे खेत में पहुंचे तो अचानक से यूपी के किसान आ गए। उनके पास बीस से तीस अवैध पिस्तौल थी। वे गोलियां चला रहे थे। हमारे किसान खेत छोड़कर भागने लगे। राजकुमार चौहान ने कहा कि जब क्रॉस फायरिंग हुई तो यूपी के किसान कुछ ढीले पड़े। इस बीच पुलिस की टीम आ गई और यूपी वाले भाग गए। राजकुमार चौहान ने कहा कि यदि हमारे पास बंदूक नहीं होती तो काफी नुकसान हो सकता था।
मामले की कर रहे जांच, नहीं होने देंगे तनाव
यूपी के नंगला बहलालपुर व खुरमपुर गांव के किसानों के बीच गोलियां चलने की सूचना मिली थी। हमारी टीम मौके पर गई, अभी तक किसी ने कोई लिखित शिकायत नहीं दी है। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। किसी तरह का आपसी तनाव पैदा ना हो इसको लेकर पुलिस सजग है।- रविंद्र कुमार, एसएचओ थाना कुंडली।
1993 में शुरू हुआ था विवाद
यूपी के नंगला बहलालपुर, खुरमपुर के किसान व खुरमपुर गांव की पंचायत के बीच 1993 में 254 एकड़ जमीन का विवाद शुरू हुआ था। हाईकोर्ट के आदेश पर 1997 में तत्कालीन तहसीलदार की टीम ने नंगला बहलालपुर गांव के किसानों को जमीन पर काबिज कर दिया, लेकिन इसी दौरान खुरमपुर गांव के किसानों ने कोर्ट से स्टे ऑर्डर ले लिया। 2015 से मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। जिसमें स्टेट्स को है।

 
Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
हंसराज गांधर बने डीएवी प्रबंधक समिति के उपप्रधान
चंडीगढ़;हरियाणा में 88 मेडिकल ऑफि़सर के हुए तबादले SYL के मुद्दे पर बोले सीएम मनोहर लाल सुप्रीम कोर्ट बहुत जल्दी निर्णय देगा गुरुग्राम जिले में किसानों के लिए ऑर्गेनिक मार्केट भी स्थापित की जाएगी:जय प्रकाश दलाल सरकार का प्रयास है कि यातायात नियमों की दृढता से पालना सुनिश्चित हो और दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत तक कमी लाना हमारा लक्ष्य:मूलचंद शर्मा सत्यदेव नारायण आर्य ने हरियाणा राजभवन में डा0बी.आर. अंबेडकर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, राई (सोनीपत) का वार्षिक कैलेन्डर जारी किया
भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी के ‘कॉमन मिनिमम प्रोग्राम’ की बैठक में आज 33बिन्दुओं पर सहमति बन गई:विज
शमशेर सिंह सुरजेवाला के निधन पर शोक व्यक्त करने उनके आवास पर पहुंचे हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला
नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती के उपलक्ष्य में गुरुवार को चंडीगढ़ स्थित हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया
आई लव माइ इंडिया" के विजेताओं हेतु पुरस्कार वितरण समारोह 24 को पी के आर जैन स्कूल में