Monday, June 01, 2020
Follow us on
Haryana

भारत निर्वाचन आयोग ने हरियाणा में 21 अक्टूबर को सुबह 7 बजे से शाम 6.30 बजे तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की:डॉ. इन्द्र जीत

October 16, 2019 09:35 PM

भारत निर्वाचन आयोग ने अधिसूचित किया है कि चुनावों की घोषणाओं से लेकर 21 अक्तूबर, 2019 सायं 6:30 बजे तक की अवधि के दौरान हरियाणा में विधानसभा आम चुनाव 2019 के लिए होने वाले मतदान के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल के संचालन और उसके परिणामों तथा प्रिंट या इलेक्ट्रोनिक मीडिया द्वारा ऐसे एग्जिट पोल के परिणामों के प्रकाशन या प्रचार अथवा किसी भी अन्य तरीके से उसके प्रसार पर प्रतिबंध रहेगा।

हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इन्द्र जीत ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा में 21 अक्तूबर, 2019 को सुबह 7.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक मतदान होगा। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126क के प्रावधानों के अनुसार संबंधित मतदान क्षेत्रों में मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घण्टों की अवधि और मतदान समाप्ति के समय के आधे घंटे बाद तक किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामलों का, ओपिनियन पोल या अन्य किसी पोल सर्वे के परिणामों का इलेक्ट्रोनिक मीडिया व प्रिंट मीडिया के माध्यम से प्रदर्शन करने पर प्रतिबंध रहेगा।

उन्होंने बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126क के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के अन्तगर्त इंटरनेट, रेिडयो और टेलीविजन, जिसमें इंटरनेट प्रोटोकॉल टेलीविजन, सेटेलाइट, क्षेत्रीय या केबल चैनल, मोबाइल और ऐसा अन्य मीडिया सम्मिलित है जो सरकार के या निजी या दोनों के स्वामित्वाधीन है। प्रिंट मीडिया के अंतर्गत कोई समाचार पत्र, पत्रिका या नियतकालिक पत्रिका, या कोई अन्य दस्तावेज शामिल हैं।

गौरतलब है कि हरियाणा के साथ-साथ महाराष्ट्र के आम विधानसभा चुनाव और 17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव तथा बिहार की एक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र, महाराष्ट्र की एक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव 21 अक्तूबर, 2019 को ही होने हैं।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
Haryana govt’s data on families breached GURGRAM-No need to panic, over rise in cases: Admin to residents With offices reopening and daycare centres shut, working parents face a tough choice आम किसान स्वेच्छा से धान को त्यागकर दूसरी फसलें लेने के साथ-साथ हरियाणा सरकार से 7000 रूपए प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि लेने का हकदार भी होगा:मनोहर लाल हरियाणा सरकार ने 30 जून, 2020 तक राज्य सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम, जिला मैजिस्ट्रेट और संबंधित विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधित क्षेत्रों को खोलने का भी निर्णय लिया कोरोना वैश्विक महामारी के चलते राज्य में 4 लाख 86 हजार लोगों को डिस्ट्रैस टोकन के माध्यम से दिया गया राशन कई देश हरियाणा में औद्योगिक निवेश करने के लिए इच्छुक, निवेशकों से की जा रही है मंत्रणा: मुख्यमंत्री मनोहर लाल झज्जर: पुलिस की मौजूदगी में बलात्कार आरोपी ने की खुदकुशी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में चंडीगढ़:दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर खोलने को लेकर अहम बैठक हुई खत्म
रणदीप सुरजेवाला ने हरियाणा की गुर्जर समाज की इकलौती आईएएस अधिकारी पर हुए हमले की निंदा की