Friday, November 15, 2019
Follow us on
 
National

आज से दिल्ली-एनसीआर में नहीं चलेंगे जेनरेटर

October 15, 2019 05:58 AM


COURTESY NBT  OCT 15

ऐसे हवा रहेगी साफ

 

• डीजल जेनरेटरों पर रोक रहेगी• सड़कों पर मशीनों से सफाई होगी• सीपीसीबी की 46, डीपीसीसी की 16 और सिविक एजेंसियां ओपन बर्निंग, कंस्ट्रक्शन साइटों पर हो रही लापरवाहियों पर नजर रखेंगी• ट्रैफिक पुलिस प्रदूषण फैला रही गाड़ियों का चालान करेंगे• इंडस्ट्रियल एरिया में नाइट पट्रोलिंग होगी
विस, सुप्रीम कोर्ट : दिल्ली में हवा की क्वॉलिटी बेहद खराब होने की ओर बढ़ने के बीच सुप्रीम कोर्ट ने केद्रीय पर्यावरण मंत्रालय से कहा है कि वह हाई लेवल टास्क फोर्स के सिफारिश पर स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करे। पंजाब, हरियाणा और यूपी में पराली जलाने से रोकने के लिए टास्क फोर्स ने जो सिफारिश की है उस पर स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने के लिए केंद्र को निर्देश दिया गया है। दिल्ली में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 301 के पास है। प्रदूषण मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट सलाहकार अपराजिता सिंह ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि पर्यावरण व वन मंत्रालय से पूछा जाना चाहिए कि वह स्टेटस रिपोर्ट फाइल करें। कोर्ट सलाहकार ने बताया कि पिछले साल 29 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने आदेश पारित किया था और प्रदूषण रोकने के लिए तमाम निर्देश जारी किए थे। अदालत में सिंह ने कहा कि कोर्ट निर्देश के पालन के बारे में स्टेटस रिपोर्ट मांगी जाए।
सुप्रीम कोर्ट ने पराली मामले में मांगी स्टेटस रिपोर्ट
दिवाली तक निकलेगा ‘सांसों का दिवाला’
एक्शन..• दिल्ली-एनसीआर को गैस चैंबर बनने से रोकने के लिए आज से GRAP लागू किया जा रहा है• ईपीसीए के मुताबिक, दिल्ली में डीजल जेनरेटरों पर रोक का कोई फायदा नहीं होगा जब तक उससे लगते शहरों में ये चलते रहेंगे
विशेष संवाददाता, नई दिल्ली: मंगलवार के बाद दिल्ली में प्रदूषण का जहर और अधिक बढ़ेगा। चक्रवात, गिरता तापमान और दिवाली ये तीनों मिलकर लोगों का सांस लेना मुश्किल कर सकते हैं। सफर ने यह पूर्वानुमान जारी किया गया है। सोमवार को राजधानी की स्थिति प्रदूषण के मामले में रविवार से थोड़ी बेहतर रही। सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 252 रहा, जबकि ग्रेटर नोएडा में 294, गाजियाबाद में 277, नोएडा में 273, फरीदाबाद में 263, गुरुग्राम में 205, भिवाड़ी में 239 दर्ज किया गया। मंगलवार को तेज हवाओं की वजह से स्थिति में कुछ सुधार हो सकता है, लेकिन प्रदूषण खराब स्तर पर ही रहेगा।

ईपीसीए ने बताया कि सफर का कहना है कि दिल्ली के प्रदूषण में पराली का योगदान महज 9 पर्सेंट है। ऐसे में पराली पर तो फोकस है ही, लेकिन हमारा ज्यादा ध्यान दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की वजहों पर है। उन्हें कम कर काफी हद तक प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकता है। बवाना, नरेला, मुंडका, बहादुरगढ़, गुरुग्राम इन सभी जगहों पर ईपीसीए के चेयरमैन भूरे लाल ने दौरे किए। प्लास्टिक वेस्ट और काफी कूड़ा जलने को तैयार है। कई जगह तो कूड़े में आग देखने को भी मिली है। सफर के मुताबिक, बुधवार से दिल्ली की हवा खराब हो जाएगी और अगले कुछ दिनों तक ऐसी स्थिति रह सकती है।
Poonam.Gaur@timesgroup.com

• नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर को गैस चैंबर बनने से रोकने के लिए मंगलवार से GRAP लागू किया जा रहा है। इसके तहत पहली बार दिल्ली के अलावा एनसीआर के शहरों में भी डीजल जेनरेटरों पर रोक होगी। पिछले दो साल से एनसीआर को इस नियम से छूट मिल रही थी, लेकिन इस बार ईपीसीए सख्त रुख अपनाए हुए है। हालांकि, अब भी एनसीआर के शहर पूरी तैयारी न होने की बात कहकर नियम में छूट की मांग कर रहे हैं। ईपीसीए को गौतमबुद्ध नगर, गुरुग्राम से लेटर मिले हैं, जिसमें कहा गया है कि वे इस समय डीजल जेनरेटरों पर रोक नहीं लगा सकते।

ईपीसीए के मुताबिक, पिछले दो साल से एनसीआर के शहरों को हर बार छूट दी जा रही है और उनसे कहा जा रहा है कि वे पूरी तैयारी कर लें। अगली बार यह छूट नहीं मिलेगी। तीसरी बार भी उन्हें यह छूट नहीं दी जा सकती। दिल्ली में डीजल जेनरेटरों पर रोक का कोई फायदा नहीं होगा जब तक उससे लगते शहरों में ये चलते रहेंगे। सूत्रों के अनुसार, गुरुग्राम और नोएडा में स्थिति काफी बुरी है। अभी तक गुरुग्राम के कई सेक्टर ग्रिड से नहीं जुड़े हैं। बताया जा रहा है कि इनमें सेक्टर-1 से सेक्टर-58 शामिल हैं। इन सेक्टरों की कई सोसायटियों, मॉल्स में बिजली पूरी तरह डीजल जेनरेटरों से ही चल रही है। बिजली के कनेक्शन तक नहीं लिए गए हैं। कमोबेश यही स्थिति गौतमबुद्ध नगर की भी है।

ईपीसीए के अनुसार, इस मामले में पिछले दो सालों से बार-बार हरियाणा और उत्तर प्रदेश को लिखा जा रहा है। उनकी तरफ से अब भी कोई तैयारी नहीं हुई तो सख्त रुख अपनाने पड़ेंगे। हर बार उन्हें छूट नहीं दी जा सकती। गुरुग्राम और गौतमबुद्ध नगर की तरफ से लेटर मिले हैं, लेकिन इन पर विचार नहीं किया जा रहा है। हरियाणा के चीफ सेक्रेट्री की तरफ से अभी कोई लेटर नहीं मिला है। मंगलवार से डीजल सेट पर रोक लागू हो जाएगी।

Have something to say? Post your comment
More National News
CHAI PE KHARCHA PAY MORE FOR YOUR TEA AND MEALS ON TRAINS बीजेपी नेता विनय कटियार कल रामलला के दर्शन करने जाएंगे अयोध्या शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने कहा- जनता को न्याय दिलाने के लिए बना रहे सरकार महाराष्ट्र में बैठक के बाद शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस में साझा कार्यक्रम तय ज.ने.वि.: यह कैसा दीक्षांत ? बेंगलुरूः कल सुबह बीजेपी में शामिल होंगे कर्नाटक के 17 पूर्व विधायक सुनंदा पुष्कर केसः शशि थरूर ने कोर्ट में लगाई अर्जी, विदेश जाने की मांगी अनुमति मुंबईः शिवसेना नेता संजय राउत की अस्पताल से छुट्टी संजय राउतः कांग्रेस-NCP से बातचीत जारी, मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा SC में तीन तलाक कानून को असंवैधानिक घोषित करने की याचिका दाखिल