Friday, April 19, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
हम सभी लोकसभा और करनाल विधानसभा चुनाव बड़े अंतराल से जीतेंगे: मनोहर लालकालका और पंचकूला विधानसभा में 21 व 28 अप्रैल को होगी सीएम सैनी की विजय संकल्प रैलीपलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदातामानवता के कल्याण में रक्तदान पुण्य का कार्य : प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवाहमारा मिशन संसद में जाकर लोगों के मुद्दों को उठाना है- PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने जारी किया मेनिफेस्टोपंजाब: सुनीता केजरीवाल ने AAP के लोकसभा प्रत्याशियों से की मुलाकातविक्रम सिंह सैनी ओस्का के चंडीगढ़ कोर्डिनेटर नियुक्तपीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...'
Dharam Karam

नवरात्र में शक्ति का आह्वान

September 29, 2019 03:02 PM

हम जिंदगी जीना भी चाहते हैं और जिंदगी जीने से बचना भी चाहते हैं।हम कर्म करना भी चाहते हैं, कर्म से भागना भी चाहते हैं। क्या कारण है? कौन जो रोकता है हमें भरपूर जीने से, भरसक प्रयत्न करने से,क्यूं हम कटना चाहते हैं? जबकि जुड़ाव में ही निहित हैं- हमारा आह्लाद, उल्लास हमारी प्रसन्नता।देने में ही सच्ची खुशी मिलती है, पर हम क्यों लालायित रहते हैं सदा लेने में। क्यों देन-लेन के चक्कर में फंसे रहते हैं?लुटाकर ही मुक्त होते हैं। पर क्यों सदैव जोड़ने में व्यस्त रहते हैं? सतत् कर्म करके ही हम पल्लवित-पुष्पित होते हैं, पर क्यों हम कर्म करने से, अपने आप को झोंक देने से कतराते रहते हैं जिम्मेवारी करती है विकास व्यक्तित्व का, लाती है बाहर जो छिपा है सर्वोत्तम, श्रेष्ठ भीतर हमारे। पर हम बचते रहते हैं, बचाते रहते हैं अपने आपको जिम्मेदारी से।कौन सी विवशता है, जो बांधती है हमें अपनी छोटी दुनिया से। क्यों हम अपने को सीमित करते हैं छोटी परिधि में। पाना चाहते हैं अपरिमीत, उड़ना चाहते हम उन्मुक्त विशाल आकाश में।
शायद हमें अपने पंखों पर भरोसा नहीं। अपनी क्षमता, अपनी प्रतिभा में विश्वास नहीं।अपने आप से भयभीत, अपने आप से युद्ध में लीन।शक्ति की पूजा-अर्चना करते हम हर नवरात्रों में, प्रार्थना करते मांगते शक्ति।शक्ति तो अर्जित करनी होती है। शक्ति- सत्ता व धन का पर्याय है और नहीं भी।आओ हम स्व की शक्ति की करें आराधना-उपासना- ‘‘स्व से सर्व की ओर निरंतर बढ़ते रहने की। 

                          (डॉ० क० 'कली')

Have something to say? Post your comment
 
More Dharam Karam News