Wednesday, February 19, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला ने पहलवान सुनील कुमार को पहला स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दीUP: बेसिक शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर तबादले, मनोज कुमार मिश्रा बने बीएसए हाथरस जम्मू और कश्मीर: सुरक्षा बलों ने पुलवामा में तीन आतंकियों को मार गिरायामुंबई: नाले में गिरी 19 साल की लड़की का शव बरामददिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज बुलाई अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठकचीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2000 के पार हुईफिलहाल भारत से कोई बड़ा व्यापारिक समझौता नहीं करेंगे: डोनाल्ड ट्रंपमोदी कैबिनेट की बैठक आज, USA डिफेंस डील को CCS से मिल सकती है मंजूरी
Haryana

नेहरू पार्क रेवाडी में एमफी थियेटर रंगभूमि बनाया जाएगा:उपायुक्त यशेन्द्र सिंह

September 13, 2019 05:57 PM

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा है कि नेहरू पार्क रेवाडी में एमफी थियेटर रंगभूमि बनाया जाएगा इसके लिए निविदाएं जारी कर दी गई है।
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह आज जिला सचिवालय सभागार में एक संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए शहर की सोलहराही पर एलपीजी क्रीमेटोरियम तैयार कराया जा रहा है। इसके साथ ही सैक्टर-16 में तमाम सुविधाओ से युक्त वन स्टॉप सैंटर सखी सैंटर, मानसिक रूप से मंद नागरिको का घर बनाया जाएगा जिसकी तैयारियां कर ली गई है जिसका कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा।
यशेन्द्र सिंह ने बताया कि रेवाडी को प्लास्टिक फ्री जिला बनाने की दिशा में नई पहल शुरू की गई है, जिसकी शुरूआत जिला सचिवालय से आज से ही कर दी गई है। जिला सचिवालय पूरी तरह प्लास्टिक फ्री जोन होगा इसके कार्य के लिए 30 अधिकारियों की डयूटी भी लगाई गई है जो कि सचिवालय में प्लास्टिक के साथ प्रवेश करने पर उनका चालान करेगें।
डीसी ने बताया कि शहर के सौन्दर्यकरण को बढावा देने की दिशा में कार्य करते हुए शहर के राजीव चौक से प्रजापति चौक व अम्बेडकर चौक से राजेश पायलेट चौक को आईडियल रोड बनाया जाएगा जिस पर कार्य शुरू हो चुका है। इसके साथ ही जिला प्रशासन के कार्यक्रमों की तमाम सूचनाओं को आम जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य से प्रशासन द्वारा जल्द ही कम्यूनिटी रेडियो भी लांच किया जाएगा।
इस अवसर पर डीसी यशेन्द्र सिंह ने जिला प्रशासन की बैठको व अन्य कार्यक्रमों से संबंधित एक कलैण्डर का विमोचन किया और कहा कि रेवाडी नगर परिषद का अभी तक कोई लोगो नहीं है। लोगो डिजाईन तैयार करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है जिस व्यक्ति का लोगो चयन होगा उसे एक लाख रूपये का ईनाम प्रशासन द्वारा दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि रेवाडी को जिला बने 30 वर्ष हो गये है और यह भी सौभाग्य की बात है कि रेवाडी का स्थापना दिवस हरियाणा दिवस के दिन ही आता है। इसे ध्यान में रखते हुए इस बार जिला प्रशासन द्वारा एक नवंबर से 18 नवंबर तक रेवाडी महोत्सव का भव्य आयोजन कराया जाएगा, इसके तहत स्थानीय संस्कृति को बढावा देने के लिए अनेक रंगारंग व सांस्कृतिक कार्यक्रम में फोक डांस, संगीत, स्किट, नाटक आदि आयोजित किये जाएगें। इस महोत्सव कार्यक्रम में प्रत्येक ईवेंट प्रतिभागी को पुरस्कृत भी किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि शहर की सफाई व्यवस्था को ओर बेहतर बनाने के लिए सफाई कर्मचारियों की हाजरी अब बायोमैट्रिक कर दी गई है वहीं गृहणियों की सुविधा के लिए शहर में डोर-टू-डोर कचरा एकत्र कर रही नगर परिषद की 32 गाडियों को जीपीएस से जोड दिया गया है तथा इसके लिए एक ऐप तैयार की जा रही है जिसके द्वारा महिलाओ को वैन में कचरा डालने के लिए वैन की लोकेशन का पता चलेगा तथा उन्हें इंतजार नहीं करना पडेगा।
उपायुक्त ने कहा कि यह माह पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। पोषण माह का उद्देश्य ठिगनेपन, अल्प पोषाहार, रक्त की कमी तथा जन्म के समय बच्चे के वजन कम जैसे समस्याओं को कम करना है। डीसी ने बताया कि जिले में 1099 आंगनवाडी केन्द्र चल रहे है जो भी आंगनवाडी केन्द्र अच्छा कार्य करेंगी उनको 5 स्टार बेसिस पर रैंकिंग की जाएगी। जिस आंगनवाड़ी का कार्य अच्छा होगा उसे प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि सरल पोर्टल पर सेवाएं देने में जिला रेवाडी प्रदेशभर में नबंर एक पर है। उन्होंने बताया कि अब तक सरल पोर्टल पर जिला में 7 लाख 27 हजार 675 आवेदन प्राप्त हुए है जिनमें से 7 लाख 2 हजार 440 का कार्य किया जा चुका है तथा इनमें से 6 लाख 18 हजार 799 का कार्य राईट-टू-सर्विस समय सीमा में हुआ है। उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत पानी बचाने की जागरूकता जनता में आई तथा अब पानी की महत्ता को लोग समझने लगे है।
डीसी ने बताया कि खाद्य प्रदार्थो में मिलावट को रोकने के लिए संबधित एसडीएम के नेतृत्व में टीमों का गठन किया गया है जो सप्ताह में कम से कम दो नमूने अवश्य लेगें। इसके अतिरिक्त शराब में मिलावट को रोकने के लिए भी लिकर के सैंपल भी भरे जाएगें। उन्होंने बताया कि मिलावटी शराब को रोकन के लिए हमने सैंपल भरने शुरू किये है ताकि लोगों के लीवर खराब न हो। उन्होंने कहा कि अवैध शराब को रोकने के लिए पुलिस व आबकारी एवं कराधान विभाग को निर्देश दिये गये है।
इस अवसर पर एडीसी प्रदीप दहिया, एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, डीएसपी जितेन्द्र कुमार भी उपस्थित रहे।

फोटो कैप्शन:- जिला सचिवालय सभागार में संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त यशेन्द्र सिंह।
फोटो कैप्शन:- जिला प्रशासन की बैठको व अन्य कार्यक्रमों से संबंधित कलैण्डर का विमोचन करते हुए डीसी यशेन्द्र सिंह, एडीसी प्रदीप दहिया, एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, डीएसपी जितेन्द्र कुमार।

....................

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
GURGAON-3 शिक्षकों के भरोसे फर्रुखनगर गवर्नमेंट कॉलेज के 48 छात्र संजय कोठारी होंगे नए केंद्रीय सतर्कता अायुक्त, बिमल जुल्का नए मुख्य सूचना अायुक्त नियुक्त जजपा विधायक ने पार्टी के नोटिस का नहीं दिया जवाब, कहा- डंके की चोट पर सौ फीसदी सच कहा, यही है जवाब जींद: विधायक मिड्‌ढा के पड़ोसी के घर से 28 लाख रुपए चोरीएक दिन पहले प्लॉट की पेमेंट आई थी, शादी में गया था परिवार बजट से पहले लगेगी आबकारी नीति पर मुहर विधानसभा में कल सुबह 11 बजे शुरू होगा बजट सत्र, दोपहर दो बजे कैबिनेट बैठक लेंगे सीएम सरकार के 22 महकमों की 44 फीसदी स्कीमों में एक से पांच साल तक खर्च नहीं हुआ एक पैसा 3 राइस मिलर्स ने गोहाना की कंपनी से की 22.63 कराेड़ की धोखाधड़ीधान खरीदकर पेमेंट नहीं की, 9 लोगों पर केस दर्ज एमसीआई ने पीजीआई को दी एमडी स्पोर्ट्स मेडिसिन कोर्स की मंजूरी PANCHKULA - एमआर ओपीडी में डॉक्टरों के साथ बैठकर कार्ड पर लिख रहे वो दवाई जो बनती ही नहीं PANCHKULA -स्टेट ऑफिस का ऑनलाइन सिस्टम ठप, नहीं हो रहे कामलोगों को काम करवाने के लिए\