Friday, December 13, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
जापानी पीएम शिंजो आबे का प्रस्तावित भारत दौरा रद्दजापान पीएम शिंजो आबे का भारत दौरा रद्द होने पर बोलीं ममता बनर्जी, यह देश के लिए काला धब्बाअर्थव्यवस्था में सुधार के लिए कई कदम उठाए: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमणदिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी के छात्रों का प्रदर्शनराज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगितसुप्रीम कोर्ट में सोमवार को होगी आम्रपाली मामले की सुनवाईअसम: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन का प्रदर्शनकेरल: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ CPM के नेताओं और कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन
Haryana

पांच रुपए में अाधा घंटा चला सकेंगे किराये पर लिया साइकिल, सीएम मनाेहर लाल बुधवार को करेंगे प्रोजेक्ट का उद्घाटन

August 20, 2019 08:47 PM

बुधवार से पंचकूला के लोग पब्लिक बाइसाईकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट का लाभ उठा सकेंगे। उन्हें आधा घंटा बाइसाइकिल चलाने के लिए केवल पांच रुपये किराया चुकाना होगा।पहले आधे घंटे के बाद पांच रुपये के हिसाब से हर आधे घंटे के लिए किराया चुकाना होगा। इससे पर्यावरण और स्वास्थय, दोनों ठीक रहेंगे।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 21 अगस्तयानीकि बुधवार को पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस, सेक्टर-1 में इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। पंचकूला हरियाणा का पहला ऐसा शहर होगा जिसमें साइकिल किराये पर देने की स्कीम शुरू की जा रही है।


एमएलए ज्ञानचंद गुप्ता ने मंगलवार को हुडा फिल्ड हॉस्टल में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि इसके लिए शहर के विभिन्न सेक्टरों में स्टेशंस पहले ही बन चुके हैं। बुधवार को यहां किराये पर देने के लिए साइकिल खड़े कर दिए जाएंगे जिसके बाद शहर के लोग इस सर्विस का लाभ उठा सकेंगे।

इसके लिए शहर में 20 स्टेशंस बनाए गए हैं। इन स्टेशंस पर 200 साइकिलों से प्रोजेक्ट की शुरुआत की जाएगी जिसे बाद में डिमांड को देखते हुए बढ़ाने पर विचार होगा। रेजिडेंट्स व बाहर से किसी काम या घूमने के लिए आए लोग इन स्टेशंस से साइकिल किराये पर ले सकेंगे। इस सर्विस को पाॅपुलर कराने के लिए एमसी जल्द ही शहर में साइक्लोथॉन व साइकिल रैली का भी आयोजन करेगा।

मोबाइल एप के जरिए मिलेगी साइकिल:शहर में घूमने के लिए लोगों को अपने मोबाइल फोन पर एप्पल स्टोर या एंड्रायड फोन यूजर को याना-वाईएएएनए मोबाइल एप अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड करनी होगी। इसमें शहर में बनाए गए साइकिल स्टेशंस के बारे में जानकारी दी गई है। लोग 100 रुपए देकर एक महीने के लिए बुकिंग भी करा सकते हैं। इसमें उन्हें 30 दिनों के लिए रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाने की सुविधा मिलेगी।

 
Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
हरियाणा पुलिस को आवंटित किए गए कुल 13 करोड़ 66 लाख रुपये में से 4 करोड़ 46 लाख रुपये की राशि का इस्तेमाल महिला सुरक्षा को बढ़ावा देने संबंधी विभिन्न परियोजनाओं को लागू करने के लिए किया गया GURGAON-Land litigation roadblock for RRTS Basmati exporters from Hry reluctant on trade with Iran GURGAON- मेयर निवास के पास जैक से उठाई जा रही 4 मंजिला बिल्डिंग झुकी, निगम अधिकारी जांच में जुटे HARYANA- जो डाटा हरसेक के पास, वही जुटाने को प्राइवेट एजेंसियों पर करोड़ों रुपए खर्च कर रहे सरकारी महकमे, पिज्जा खाया तो 4 घंटे पैदल चलें, चॉकलेट खाने पर 22 मिनट दौड़ें; मोटापा पीड़ित ब्रिटेन में फूड पैकेट्स पर चेतावनी का प्रस्ताव गडकरी का अंदाजा: हाईवे का 92% काम पूरा, जबकि...10 फ्लाईओवर, 29 छोटे पुल में से एक शुरू, वह भी अधूरा, कई अवैध कट व अंधे मोड़, न प्रयाप्त रिफ्लेक्टर-संकेतक टोल के आसपास रहने वालों का फास्टैग साॅफ्टवेयर से लिंक होगा इन लोगों को महीने में एक बार ही देना होगा शुल्क पंचकूला में सैलून से मंथली लेने के बाद लड़की से की थी छेड़छाड़ PANCHKULA-सैंपल फेल, पीने लायक पानी न होने पर 7 ट्यूबवेल किए बंद