Monday, January 20, 2020
Follow us on
Haryana

भारतीयों में कुपोषण तो घट रहा, लेकिन मोटापा बढ़ने लगा’

July 17, 2019 06:49 AM

COURTESY NBT JULY 17

2019 में दुनियाभर में खाद्य सुरक्षा की स्थिति और पोषण पर सामने आए आंकड़े
‘भारतीयों में कुपोषण तो घट रहा, लेकिन मोटापा बढ़ने लगा’• संयुक्त राष्ट्र

 

भारत में ज्यादा से ज्यादा लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं, लेकिन कुपोषण का शिकार होने वालों की संख्या कमतर हो रही है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अब देश में भूख के संकट का असर कम हो रहा है, लेकिन मोटापा सेहत के लिए नए मुद्दे के रूप में उभर रहा है। विश्व में 2019 में खाद्य सुरक्षा की स्थिति और पोषण पर सोमवार को जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार भारत में मोटापे के शिकार लोगों की संख्या 2012 में 24.1 मिलियन थी, जो अब 2016 में बढ़कर 32.8 मिलियन हो गई है।

एफएओ की रिपोर्ट के अनुसार कुपोषण के शिकार भारतीयों की संख्या में गिरावट आई है। 2004-06 तक की अवधि में भारत में कुपोषित लोगों की संख्या 253.9 मिलियन थी। 2010-12 के बच यह संख्या 217 मिलियन हो गई, जबकि 2016 से 18 के बीच कुपोषण से जूझ रहे लोगों की संख्या केवल 194.4 मिलियन रह गई। रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल पांच साल से कम उम्र के मोटापे के शिकार भारतीय बच्चों की संख्या 2 करोड़ 40 लाख थी, जबकि 5 साल से कम उम्र के 4 करोड़ 60 लाख बच्चों का कद छोटा रह गया। रिपोर्ट में बताया गया कि दुनिया भर में ज्यादा वजन के वयस्क लोगों की संख्या 2012 में 563.7 मिलियन से बढ़कर 2016 में 672.3 मिलियन हो गई।

एफएओ के महानिदेशक जोस ग्रैजियानो डा सिल्वा ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा, ‘दुनिया भर में मोटापे की समस्या तेज रफ्तार से बढ़ रही है। खासतौर से बच्चों में मोटापा महामारी की तरह उभर रहा है। विभिन्न देशों को मोटापे पर अंकुश लगाना होगा और सुनिश्चित करना होगा कि फूड प्रॉडक्ट्स के बारे में सही जानकारी मिले। बच्चों को स्वस्थ रखने और मोटापे से बचाने के लिए हाई शुगर कंटेंट वाले खाद्य पदार्थों की जगह ताजा खाना और स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता देना चाहिए।

 
Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
अपने भीतर महाराणा प्रताप को स्थापित-जागृत करें युवा : डॉ. चौहान हरियाणा सरकार ने दीपक कुमार सिन्हा को वन विभाग का सचिव नियुक्त किया अभय सिंह चौटाला ने पूर्व आईपीएस अधिकारी रामकिशोर चाहर को झज्जर का जिला प्रधान बनाया काग्रेस पार्टी कन्फ्यूज पार्टी है:विज हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला ने जेपी नड्डा को बधाई दी हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा चुने जाने पर बधाई दी हरियाणा सरकार ने राज पनु अतिरिक्त निर्देशक प्रेस को तुरंत प्रभाव से बदलने के आदेश जारी किए
126 वां संसोधन रिजेर्वशन को 10 वर्ष के लिए बढ़ाया है:मनोहर लाल
चंडीगढ़:हरियाणा सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
राहुल गांधी रणदीप सुरजेवाला को सांत्वना देने के लिए पहुँच