Tuesday, October 15, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
बीजेपी आज पश्चिम बंगाल में 10 दिवसीय गांधी संकल्प यात्रा निकालेगीरिजर्व बैंक ने आज सरकारी बैंकों के प्रमुखों की बैठक बुलाई, आर्थिक मसलों पर होगी चर्चा हरियाणा में आज पीएम मोदी की दो रैलियां, कुरुक्षेत्र और चरखी दादरी में भरेंगे हुंकारदिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए आज से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू, डीजल जनरेटरों पर रोक गाजियाबाद में पटाखों के गोदामों में छापेमारी, करीब 50 लाख के अवैध पटाखे किए जब्तदिल्ली: बढ़ते प्रदूषण के स्तर को रोकने के लिए डीजल जनरेटर पर बैनइंदौर: असिस्टेंट एक्साइज कमिश्नर के घर पर लोकायुक्त का छापाउत्तराखंड: टिहरी गढ़वाल में सड़क हादसा, 5 लोगों की मौत, SDRF मौके पर
 
Haryana

HSSC की जल्दबाजी बन रही 60 हजार से ज्यादा युवाओं की नौकरी में रोड़ा

June 24, 2019 06:00 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR JUNE 24


एचएसएससी की जल्दबाजी बन रही 60 हजार से ज्यादा युवाओं की नौकरी में रोड़ा
फाइनल ईयर का रिजल्ट नहीं आने से नहीं कर सकेंगे नौकरी के लिए आवेदन
सीडीएलयू और केयू ने कई संकाय के फाइनल ईयर के जारी नहीं किए परिणाम
मनोज कुमार | राजधानी हरियाणा
विधानसभा चुनाव में समय कम होने पर हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से भर्तियों में की जा रही जल्दबाजी प्रदेश युवाओं पर भारी पड़ने वाली है। कमीशन ने विभिन्न यूनिवर्सिटी से तालमेल बैठाए भर्तियां के लिए आवेदन मांग लिए और उनके आवेदन करने का समय भी 15 दिन ही दिया है। ऐसे में कमीशन की इस जल्द बाजी से उन पढ़े लिख युवाओं को नुकसान होना तय है जो इसी साल यूनिवर्सिटी की ओर से रिजल्ट जारी न करने की वजह से मात्र कुछ दिनों के अंतर के कारण वे आवेदन नहीं कर सकेंगे। क्योंकि अगले महीने तक ग्रेजुएशन का रिजल्ट जारी होगा, लेकिन जुलाई के पहले सप्ताह में भर्तियां के अावेदन की अंतिम तारीख निकल चुकी होगी।
ऐसी स्थिति में प्रदेश के 60 हजार से ज्यादा ग्रेजुएट करने वाले युवा इस बार नौकरी के लिए आवेदन करने से वंचित रह जाएंगे। भर्तियां आगे कब निकलेंगी, इसका किसी को नहीं पता है। ऐसे में उन्हें भी यह मलाल रहेगा कि काश कमीशन और समय देता या फिर उनका रिजल्ट पहले जारी हो जाता। इसके अलावा कुछ यूनिवर्सिटी का बीटेक का रिजल्ट भी अभी नहीं आया है। जिससे सरकारी महकमों में इंजीनियर बनने का सपना संजोने वाले युवाओं को अगली भर्ती तक इंतजार करना पड़ सकता है। कमीशन ने 1624 जूनियर इंजीनियर पदों के लिए भी आवेदन मांगे हुए हैं। प्रदेश सरकार ने पटवारी, ग्राम सचिव के लिए शैक्षणिक योग्यता इसी साल बढ़ाई है। बता दें कि प्रदेश में लाखों युवा नौकरी के लिए अावेदन करते हैं। हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के चेयरमैन भारत भूषण भारती ने बताया कि अभी भर्ती प्रक्रिया चल रही है। आवेदन मांगे हुए हैं। यदि कहीं से कोई आवेदन को लेकर डिमांड आती है तो उस पर फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को लेकर कुछ विचार किया जा सकता है।
इन पदों पर निकली है भर्ती
प्रदेश इस समय क्लर्क, ग्राम सचिव, कैनाल पटवारी, सब इंस्पेक्ट और जूनियर इंजीनियर की भर्ती है। जूनियर इंजीनियर के लिए बीटेक, डिप्लोमा आदि अलग-अलग कैटेगरी में शैक्षणिक योग्यता निर्धारित है। जबकि भर्तियों में ग्रेजुएट होना चाहिए।
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की ओर से अभी सिर्फ बीकॉम फाइनल ईयर का रिजल्ट घोषित किया है। जबकि बीएससी और बीए का रिजल्ट आना बाकी है। बीएससी और बीए फाइनल ईयर में करीब 40 हजार स्टूडेंट्स हैं।
सिरसा की चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी ने अभी तक किसी भी संकाय का फाइनल ईयर का रिजल्ट घोषित नहीं किया है। इस यूनिवर्सिटी से जुड़े कॉलेजों में पढ़ रहे करीब 20 हजार स्टूडेंट्स फाइनल ईयर की परीक्षा दी है।
स्टूडेंट्स बोले-31 जुलाई तक मानी जाए शैक्षणिक योग्यता : कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से बीटेक फाइनल ईयर कर रहे स्टूडेंट्स ने कमीशन से जूनियर इंजीनियर के लिए मांगे गए आवेदनों के लिए तारीख बढ़ाने या 31 तक शैक्षणिक योग्यता माननी चाहिए। ताकि जिनका रिजल्ट देरी से आएगा, वे भी आवेदन कर सकें। हनी सिंगला, उज्जवल बूरा, कमल, पुलिन नितिन आदि ने बताया कि यूनिवर्सिटी का रिजल्ट संभवत: जुलाई के तीसरे सप्ताह में आएगा। जबकि कुछ यूनिवर्सिटी एवं संस्थान रिजल्ट जारी कर चुकी है। उनका रिजल्ट देरी से आने पर वे आवेदन नहीं कर पाएंगे। दोबारा कब भर्ती होगी, पता नहीं। इसलिए उनके सामने भर्ती होने का मौका मात्र कुछ दिनों के अंतर से छूट जाएगी।
भर्तियों की यह है आखिरी तिथि
4858 क्लर्क पदों के लिए 8 जुलाई।
697 ग्राम सचिव पदों के लिए 3 जुलाई
1100 कैनाल पटवारी पदों के लिए 2 जुलाई।
400 सब इंस्पेक्टर पदों के लिए 26 जून।
1624 जूनियर इंजीनियर पदों के लिए 4 जुलाई।
यह भी जानें...
यह हैं विकल्प
हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन आवेदन करने का समय बढ़ाए।
कमीशन जिनका रिजल्ट नहीं आया और फाइनल ईयर में हैं, उन्हें योग्य मान आवेदन कराएं। जो फेल होता है उसका आवेदन रिजेक्ट कर दे और जो पास होता है उसका सर्टिफिकेट जमा कर ले।
यूनिवर्सिटी रिजल्ट जल्द जारी करे। ताकि स्टूडेंट्स को फायदा मिल सके

Have something to say? Post your comment