Wednesday, October 16, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
जयपुरः चूड़ी बनाने वाली फैक्ट्री से 6 बाल मजदूरों का रेस्क्यू, एक आरोपी गिरफ्तारहरियाणाः अंबाला कैंट से BSP उम्मीदवार राजेश घायल, 2 अज्ञात लोगों ने किया हमलायूपीः 31 मार्च के बाद होमगार्ड को नए मानदेय के साथ मिलेगी पूरी ड्यूटी-चेतन चौहानसंसद के शीत सत्र की तारीखों का कल ऐलान संभव, CCPA करेगी बैठककांग्रेस की सरकार बनने की भनक पा परेशान हो उठी भाजपा : कुमारी सैलजादिल्लीः रैनबैक्सी के पूर्व सीईओ मलविंदर सिंह की पुलिस हिरासत 2 दिन के लिए बढ़ीमुर्शिदाबाद हत्याकांडः बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति कोविंद से मिलाEC ने 21 अक्टूबर को सुबह 7 बजे से शाम 6.30 बजे तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की
 
Haryana

शरीर को निरोग रखने के लिए प्रतिदिन योग अति आवश्यक-यशेन्द्र सिंह

June 21, 2019 02:46 PM

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को रेवाडी के राव तुलाराम स्टेडियम में पांचवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर द्वीप प्रज्ज्वलित कर योग कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

उपायुक्त ने इस अवसर पर कहा कि हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा तो हम स्वस्थ मन से जो कार्य करेगें उस कार्य के परिणाम बेहतर मिलेगें और उसकी गुणवक्ता भी अच्छी होगी। उन्होंने कहा कि योग करने से मनुष्य स्वस्थ रहता है जिससे उसे दूसरों पर निर्भर नहीं होना पडता, क्योंकि यदि हम बिमार होगें तो हमें किसी न किसी साथी की जरूरत पडती है। उन्होंने कहा कि योगाभ्यास केवल एक दिन ही नहीं बल्कि प्रतिदिन करना चाहिए, जिससे आत्मिक, शारीरिक ही विकास नही होता सर्वागीण विकास होता है। उन्होंने कहा कि आज की भागदौड भरी जिंदगी में मनुष्य इतना व्यस्त हो गया है कि वे अपने शरीर की ओर ध्यान नहीं देता। शरीर को निरोग रखने के लिए आधुनिक युग में योग की अति आवश्यकता है। इसलिए योग को अपने जीवन में अवश्य अपनाये।
योगाचार्य राकेश आर्य ने सर्वप्रथम सूक्ष्म व्यायाम, प्रार्थना सभा, ग्रीवा चालन, सकन्द खिचाव, सकन्द चालन, कटिचालन, घुटना संचालन, व्यायाम करवायें तथा इसके उपरांत खड़े होकर किए जाने वाले योगासन में ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अद्रध चक्रासन, त्रिकोणासन व बैठकर किये जाने वाले योगासन में दण्डासन, भद्रासन, वज्रासन, अद्रध उष्ट्रासन, शंशाकासन, वक्रासन करवायें। पेट के बल लेट कर किये जाने वाले आसनों में मकरासन, भुजंगासन व शलभासन तथा पीठ के बल लेट कर किए जाने वाले आसन में सेतुबंधासन, उत्तानपाद, अर्धहलासन, पवनमुक्तासन व शवास्न आसन के उपरांत कपालभाति, अलोम-विलोम, प्राणायाम, शीतली प्राणायम व भ्रामरी प्राणायम व ध्यान सहित अन्य आसन कराये।
जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. अजीत सिंह ने पांचवें अन्तर्राष्ट्रीय योग अवसर पर उपायुक्त यशेन्द्र सिंह को स्मृति चिह्नï भेंट किया।
इस अवसर पर बच्चों के रिफ्रेसंमैंट के अलावा इक्यूटास स्मॉल फाइनैंस बैंक द्वारा 1740 बिस्कुट के पैकेट भी बच्चों के लिए बाटें गये।
इस अवसर पर एसपी राहुल शर्मा, एडीसी प्रदीप दहिया, एसडीएम रेवाडी अलका चौधरी, डीआरओ मानव मलिक, डीडीपीओ डॉ एसी कौशिक, तहसीलदार मनमोहन, डीएसपी हंसराज, डीईओ रामकुमार फलसवाल, डीईईओ सुरेश गोरिया, डीएसओ परसराम, सीएमओ डॉ कृष्ण कुमार, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष डा. अरविंद यादव, जिला भाजपा अध्यक्ष योगेन्द्र पालीवाल, रामपाल यादव, भारत स्वाभिमान के युद्धवीर सिंह, पंतजलि योग समिति के मास्टर दयाराम व एनसीसी कैडेटस के बच्चों सहित खेल व शिक्षा विभाग से जुडे हजारो की संख्या में छात्र-छात्राओं एवं शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने योग कार्यक्रम में भाग लिया।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणाः अंबाला कैंट से BSP उम्मीदवार राजेश घायल, 2 अज्ञात लोगों ने किया हमला
कांग्रेस की सरकार बनने की भनक पा परेशान हो उठी भाजपा : कुमारी सैलजा
EC ने 21 अक्टूबर को सुबह 7 बजे से शाम 6.30 बजे तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की
चरखी दादरी:हरियाणा मुझे खींचकर ले आता है:मोदी
हरियाणा में आज पीएम मोदी की दो रैलियां, कुरुक्षेत्र और चरखी दादरी में भरेंगे हुंकार HISAR- हजारों समर्थकों ने शहर में डाला डेरा तो बिगड़ी व्यवस्था जजपा के रोहतास सबसे अमीर, कांडा 78 करोड़ के कर्जदार, कमाई में नांदल पहले और कैप्टन अभिमन्यु दूसरे नंबर पर NBT EDIT-दादा का दौर बनेंगे बीसीसीआई के अध्यक्ष HARYANA-जबरन रिटायर करने के विरोध में उतरी कर्मचारी यूनियन Water, not Art 370, is an issue with fauji families in Haryana