Monday, October 21, 2019
Follow us on
 
Haryana

करीब 32 लाख लोगों ने बिना किसी सिफारिश से प्राप्त किया ऑनलाइन सेवाओं का लाभ- मनोहर लाल,मुख्यमंत्री हरियाणा

June 16, 2019 04:01 PM
मुख्यमंत्री मंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अंत्योदय भवन व सरल केंद्रों के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न विभागों से संबंधित 450 प्रकार की सेवाओं व योजनाओं का लाभ लोगों को दिया जा रहा है। अब लोगों को घर बैठे सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल रहा है। अब तक करीब 32 लाख लोगों ने ऑनलाइन सेवाओं का लाभ बिना किसी व्यक्ति की सिफारिश से प्राप्त किया है।

वीओ-1 मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को पलवल में आयोजित समारोह में पहुंचे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने पारदर्शी व भ्रष्टाचार मुक्त नई संस्कृति को जन्म दिया है। अब किसी व्यक्ति विशेष द्वारा नौकरियां दी नहीं जाती, बल्कि युवाओं द्वारा मेहनत के बल पर नौकरियां ली जाती हैं। सरकार का प्रयास है कि हरियाणा के प्रत्येक युवा को किसी न किसी क्षेत्र में रोजगार के अवसर मिलें। जो युवा रोजगार नहीं ले पाएंगे, उन्हें कौशल के क्षेत्र में इतना हुनरमंद बनाया जाएगा कि वे अपना स्वयं का रोजगार शुरू कर सकें। इससे प्रदेश में हर हाथ को काम मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला थाने खोले गए, बेटी बचाओ- बेटी पढाओ अभियान के तहत लिंगानुपात में उल्लेखनीय सुधार किया गया। लड़कियों की शिक्षा व सुरक्षा पर अधिक ध्यान दिया गया।अंत्योदय भवन व सरल केंद्रों के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न विभागों से संबंधित 450 प्रकार की सेवाएं व योजनाओं का लाभ लोगों को दिया जा रहा है। करीब 4 हजार गांवों में सीएससी सेंटर खोले गए हैं। अब लोगों को घर बैठे सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल रहा है। पहले पेंशन से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन में भारी खामियां थी, जिसके तहत कोई भी शरारती व्यक्ति किसी भी अन्य पात्र व्यक्ति की पैंशन का पैसा हड़प लेता था। लेकिन जबसे सरकार ने इन योजनाओं का फायदा प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना (डीबीटी स्कीम) के माध्यम से शुरू किया है, इसमें काफी पारदर्शिता आई है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि  प्रदेश में 58 हजार लघु उद्योग स्थापित किए गए हैं और करीब 3 लाख 57 हजार युवाओं को प्राइवेट सेक्टर में नौकरियां मिली, जिसमें अधिकतर युवा हरियाणा से संबंधित हैं। उन्होंने कहा कि हमने पूरे प्रदेश को अपना घर माना है और इसलिए सभी की भलाई के लिए कार्य किए जा रहे हैं। सरकार ने बेरोजगार युवाओं को 100 घंटे काम के बदले भत्ता देने की योजना बनाई है, जिसका अब तक करीब 60 हजार बेरोजगार युवाओं ने फायदा उठाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जुलाई मास में गरीब लोगों के पीले कार्ड बनाए जाएंगे। इसी प्रकार सरकार ने किसानों की बाजरा, सरसों, गेंहू, धान की फसलों को उचित दामों पर खरीदा है। 

 मुख्यमंत्री ने कहा कि केएमपी व केजीपी एक्सप्रेस-वे बनने से पलवल को बड़ा फायदा हुआ है। इसके अलावा बामनी खेड़ा व रसूलपुर फाटक पर दो रेलवे ओवरब्रिज बनाने का कार्य शुरू हो गया है। यहां पर विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय बनाया जा रहा है। पलवल शहर में एलिवेटिड पुल का निर्माण जारी है। उन्होंने कहा कि भविष्य में जिला परिषदों को और अधिक फंड व सुविधाएं दी जाएंगी ताकि शक्ति के विकेंद्रीयकरण से अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिले। उन्होंने कहा कि आज सरकार ने खिलाडिय़ों, किसानों, व्यापारियों, मजदूरों सहित सभी वर्गों के हित की योजनाएं बनाकर उन्हें लाभ दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे प्रदेश में अपराधियों को पकड़ें और उन्हें सजा दिलवाएं ताकि प्रदेश में शांति का माहौल बना रहे। अब अपराधियों को किसी भी हाल में बक्शा नहीं जाएगा।
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा पुलिस के कडे़ इंतजाम, निर्भिक होकर करे मतदान: मनोज यादव करनाल जिले की असंध विधानसभा क्षेत्र में पूर्व उप निर्वाचन अयुक्‍त विनोद जुत्शी को स्पेशल आॅबजर्वर लगाया गया
बीजेपी प्रत्याशी का दावा- बटन कोई दबा देना, वोट कमल पर ही जाएगा
हरियाणा में बीजेपी ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही: कुमारी शैलजा हरियाणा पुलिस पलवल चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार
भाजपा के अनिल विज हैट्रिक लगा कर अम्बाला छावनी से जीत हासिल करके एक नया रिकॉर्ड कायम करने की फिराक में
भाजपा के चार महारथियों की राजनैतिक प्रतिष्ठा दांव पर लगी नहाने के दौरान पेशाब करने की सलाह दी National themes such as removal of Article 370 and NRC overshadow anti-incumbency against the Manohar Lal Khattar government in Haryana Hailstorm destroys paddy crop in parts of Haryana; 45-yr-old farmer dies of shock