Sunday, September 22, 2019
Follow us on
 
Haryana

अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिये जेल में बन्दियों हेतू शुरू किया गया योग प्रशिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमः

June 12, 2019 01:58 PM

पंचकूला- 12 जून- कल सांयकाल में पंचवटी योगाश्रम एवं नेचर क्युर सैन्टर शाहपुरजट नई दिल्ली के सौजन्य से अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस सफल बनाने के लिये जिला जेल कुरूक्षेत्र में बन्दी योग प्रशिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। उक्त कार्यक्रम में डा0 एस0एस0 प्रसाद (भा0प्र0से0) गृह सचिव हरियाणा सरकार, मुख्य अतिथि, के0 सेल्वराज (भा0पु0से0) महानिदेशक कारागार हरियाणा, विशिष्ट अतिथि, डा0 सत्यवीर सिहं फुलिया (भा0प्र0से0) उपायुक्त कुरूक्षेत्र, रंजुल गुप्ता चीफ पोस्ट मास्टर जनरल अम्बाला, आस्था मोदी (भा0पु0से0) पुलिस अधीक्षक कुरूक्षेत्र, पार्थ गुप्ता (भा0प्र0से0) अतिरिक्त उपायुक्त कुरूक्षेत्र, जगजीत सिहं महानिरीक्षक कारागार हरियाणा, आचार्य परितोष कुमार, पंचवटी योगाश्रम एवं नेचर क्युर सैन्टर शाहपुरजट नई दिल्ली, डा0 संजय सिहं अधीक्षक जेल, जिला कारागार कुरूक्षेत्र सहित पंचवटी योगाश्रम की और से योगा शिक्षक उक्त कार्यक्रम में उपस्थित हुये। 

जगजीत सिहं महानिरीक्षक कारागार हरियाणा ने उक्त कार्यक्रम में आने वाले गणमान्यों का आभार व्यक्त किया और डा0 एस0एस0 प्रसाद (भा0प्र0से0) ग्रह सचिव हरियाणा सरकार (मुख्य अतिथि) को स्टेज पर आमन्त्रित करते हुये कार्यक्रम का शुभारम्भ किया ।
डा0 एस0एस0 प्रसाद (भा0प्र0से0) ग्रह सचिव हरियाणा सरकार ने मंचासीन अतिथियों तथा बन्दियों को संबोधित करते हुये कहा कि सभी बन्दियों को नियमित योग करना चहिए, क्योंकि योग साधना ही एकमात्र ऐसा साधन है जिससे समाज के हर व्यक्ति का मानसिक व शारीरिक विकास हो सकता है और योग साधना से सभी बन्दी अपने आप को स्वस्थ बना सकते है। मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि जेल में एन.डी.पी.एस के मुकदमों में सबसे ज्यादा बन्दी संलिप्त है और मैं आशा करता हूं कि आप जेल से छुटने के बाद कभी भी किसी प्रकार के नशे का सेवन नही करेंगे और नशे की सप्लाई करने का कार्य भी नही करेंगे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने बन्दियों को शपथ भी दिलाई कि मैं ईश्वर की शपथ लेता हूं कि मैं ड्रग को कभी भी हाथ नही लगाउंगा और अपने आप को नशे से दूर रखुंगा। उपरोक्त के अतिरिक्त डा0 एस0एस0 प्रसाद (भा0प्र0से0) ग्रह सचिव हरियाणा सरकार ने जेलों में बन्दियों को प्रातकालीन योग साधना के साथ-साथ सांयकालीन योग साधना करवाने बारे भी कहा।
के0 सेल्वराज (भा0पु0से0) महानिदेशक कारागार हरियाणा ने बन्दियों को योगा के प्रति जागरूक किया तथा अपने संबोधन में कहा कि पंचवटी योगाश्रम एवं नेचर क्युर सैन्टर के सहयोंग से जेलों में योग प्रशिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया है ताकि राज्य की जेलो में भी अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाया जा सके और बन्दियों को योग का अधिक से अधिक लाभ मिल सके। आज राज्य की सभी जेलों में बन्दियों से प्रतिदिन योग साधना करवाई जा रही है, क्योंकि योग करने से बन्दियों का शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक विकास भी होता है जिससे अपराधिक प्रवृति के बन्दियों की मनोवृति में भी बदलाव आता है और वह अपराध के रास्ते को छोडकर इंसानियत का रास्ता अपनाता है। इन्ही प्रयास स्वरूप आज राज्य की समस्त जेलो में प्रातकाल में योग साधना तथा सांयकाल में प्रार्थना सभा के कार्यक्रम आयोजित करवाये जा रहे है।
डा0 संजय सिहं अधीक्षक जेल ने उक्त कार्यक्रम के समापन पर अपने संबोधन में कहा कि नशे ने आज के युवा समाज को कमजोर बना दिया है इसलिये बन्दियों को हमेशा के लिये नशे की लत छोड देनी चहियें। जेल में सभी बन्दियों को नियमित योग साधना करके अपने आप को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ बनाना चहिये और कार्यक्रम के समापन पर डा0 संजय सिहं ने जेल स्टाफ तथा बन्दियों की और से उक्त कार्यक्रम में आमन्त्रित समस्त गणमान्यों का आभार व्यक्त किया और जेल में बन्दियों को प्रतिदिन दोनो समय प्रातकाल व सांयकाल योग साधना से जोडने का हर सम्भव प्रयास करने का आशवासन दिया।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
आप ने घोषित की 22 उम्मीदवारों की पहली सूची, हुड्डा की सीट गढ़ी सांपला किलोई में मुनीपाल अत्री देंगे टक्कर
Vikas’ pitch works but that is not NCR districts’ only concern Hooda’s main challenge is to save his bastion from BJP BJP Counts On Turncoats Opposition in Haryana deeply bruised, but a confident BJP eyes an easy win क्लर्क भर्ती का पेपर देने पहुंचे 12 हजार, शहर सेे निकलने में लगे 2 घंटे, फिर टोल पर फंसे बिना प्लान-शहर जाम : आज और कल दो शिफ्टों में होंगी परीक्षाएं, व्यवस्था बनाना फिर चुनौती HARYANA - PVT SCHOOLS-इंश्योरेंस नहीं ताे मान्यता हो सकती है रद्द फेस ऑफ द डे मनोहरलाल खट्‌टर 5 साल सरकार के पूरे, सीएम के चारों और घूमेगा चुनाव SONIPAT-जुगाड़ का शुभारंभ - 2 घंटे बाद लगनी थी आचार संहिता इसलिए ईंटें रख फोड़ दिया नारियल भाजपा को मिला चेहरा, गिनाने को काम, कांग्रेस में सिर्फ नेतृत्व बदला, गुटबाजी बरकरार, इनेलो टूटी, जजपा का जन्म