Wednesday, February 19, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला ने पहलवान सुनील कुमार को पहला स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दीUP: बेसिक शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर तबादले, मनोज कुमार मिश्रा बने बीएसए हाथरस जम्मू और कश्मीर: सुरक्षा बलों ने पुलवामा में तीन आतंकियों को मार गिरायामुंबई: नाले में गिरी 19 साल की लड़की का शव बरामददिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज बुलाई अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठकचीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2000 के पार हुईफिलहाल भारत से कोई बड़ा व्यापारिक समझौता नहीं करेंगे: डोनाल्ड ट्रंपमोदी कैबिनेट की बैठक आज, USA डिफेंस डील को CCS से मिल सकती है मंजूरी
Haryana

रेवाड़ी: डीसी ने किया नि:शुल्क कैंसर जांच शिविर का शुभारंभ

June 05, 2019 06:45 PM

 जिला प्रशासन द्वारा वल्र्ड कैंसर केयर चेरीटेबल ट्रस्ट के सहयोग से बुधवार को रेवाड़ी जिला के गांव गुजरवास स्थित न्यू ईरा पब्लिक सीनियर सकैंडरी स्कूल में कैंसर के मरीजों की जांच के लिए मुफ्त कैंसर मैडिकल कैम्प का आयोजन किया गया। कैम्प का शुभारंभ उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने किया।
इस मौके पर डीसी अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि कैंसर के संभावित मरीजों की जांच के लिए वल्र्ड कैंसर केयर चेरीटेबल ट्रस्ट का यह प्रयास बेहद सराहनीय है। इस संस्थान के लंदन में बैठे डा. कुलवंत सिंह धालीवाल की सोच का परिणाम है कि इस ट्रस्ट द्वारा पंजाब ,हरियाणा में कैंसर जांच के निशुल्क कैंप लगाए जा रहे हैं,तथा 519 कैंप पहले से ही निर्धारित हैं,इसके बावजूद उन्होंने हमारे आग्रह पर जिला में दो कैंप लगाकर अच्छा कार्य किया है।
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो यह नई पहल की गई है, यह बढते हुए कैंसर के मरीजों को कैंसर के संभावित खतरों से बचने के लिए यह लाभदायी होगी। यदि हम इस कैंप के माध्यम से किसी के जीवन को बचाने में सफल हाते है तो यह हमारे लिए सौभाग्य की बात होगी। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में यदि कैंसर का पता चल जाता है तो इसका ईलाज संभव है। उन्होंने कहा कि यदि शरीर में कोई लक्षण दिखाई दे तो भय से मुक्त होकर अपना चैकअप करवाये। उपायुक्त ने कहा कि हमे कोई बिमारी होती है तो हम दबा लेते है और जब वह भयानक रूप धारण कर लेती है तब उसका ईलाज बडा मुश्किल व खर्चिला हो जाता है, इसके लिए हमें समय पर ही जांच करवा लेनी चाहिए।
उपायुक्त श्री शर्मा ने कहा कि बीते वर्ष उन्होंने मेवात में डीसी रहते हुए यह शिविर लगवाया था, उसके सकारात्मक परिणामों को देखते हुए अब रेवाडी जिला में भी यह पहल की है। डीसी ने कहा कि रेवाडी के हिन्दु हाई स्कूल में व गुजरवास में वल्र्ड कैंसर केयर चेरीटेबल ट्रस्ट के सहयोग से यह कैंप लगाया गया है जिससे काफी लोगों को इसका लाभ मिला। उपायुक्त ने कहा कि आगामी दो माह में आशावर्करों व एएनएम के माध्यम से कैंप में आये हुए लोगों का डाटा भी एकत्रित किया जाएगा यदि जांच की आवश्यकता हुई तो दोबारा से जांच करवाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि इस कैम्प में कोई भी व्यक्ति अपनी जांच करवा सकता है। उनकी मंशा है कि जिला के लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिले। उन्होंने कहा कि इस कैंप में 1335 लोगों ने अपना पंजीकरण करवाकर अपनी जांच करवाई है। जांच की रिपोर्ट के आधार पर ईलाज कराया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि असहाय कैंसर पीडित लोगों की मदद भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि कैंसर के बचाव के लिए हमें अपने खानपान पर ध्यान देना होगा। यदि शरीर में कैंसर के लक्षण दिखाई दे तो हमें इसकी जांच करानी चाहिए ताकि प्रथम चरण में बिमारी का पता चल सके और इसका ईलाज कराया जा सकें।
कैंप में डीसी अशोक कुमार शर्मा स्वंय पंजीकरण डैस्क पर गये तथा जांच के लिए आये हुए गुडियानी के धर्मबीर, छितरौली के रेसाल सिंह, कैलाश आदि से बिमारी के बारे में जानकारी भी ली।
उपायुक्त ने बताया कि पोलिथिन कभी भी नहीं गलती है तथा पोलिथिन को जलाने से जो गैस निकलती है उसका स्वास्थ्य पर बूरा प्रभाव पडता है तथा अनेक प्रकार की कैंसर जैसी बिमारियां पैदा होती है। पोलिथिन का प्रयोग न करने के लिए हम सबको मिलकर प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए समाज में कार्यरत सभी संस्थाओ को एक प्लेटफार्म पर आकर प्रयास करने होगें। उन्होंने कहा कि हवा में दिन प्रतिदिन बढाता प्रदूषण का स्तर हम सभी के लिए बडी चुनौती है जिसके लिए हमें एक साथ मिलकर प्रयास करने होगें। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक पौधारोपण करें।
डीसी ने न्यू ईरा पब्लिक स्कूल के निदेशक अजय यादव व प्रिंसीपल विजयपाल तथा हिन्दू हाई स्कूल के प्रधान द्वारा इस कैम्प की अच्छी व्यवस्था करने पर बधाई दी की ये स्कूल संचालक इस पहल के लिए निस्वार्थ भाव से आगे आये।
एडीसी प्रदीप दहिया ने इस अवसर पर कहा कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने बच्चों के स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें तथा तनाव से बचने के लिए प्रतिदिन व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनायें। उन्होंने कहा कि खानपान का विशेष ध्यान रखें तथा घर का बना हुआ खाना ही खाये। उन्होंंने कहा कि शरीर में कोई छोटी सी भी गांठ हो तो उसकी जांच अवश्य करवाये।
वल्र्ड कैंसर केयर चेरीटेबल ट्रस्ट के डॉ धमेन्द्र ढिल्लो ने बताया कि शिविर के दौरान कुशल डाक्टरों की टीम द्वारा 5 बसों में मशीनों के साथ मरीजों को कैंसर के संभावी खतरों से बचने के लिए नि:शुल्क टेस्ट किये जाते है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष कैंसर से देश में साढे सात लाख लोग मर जाते है यदि पहले चरण में यह पकडा जाए तो इससे होने वाली मौत से बचा जा सकता है। उन्होंने कैंसर से बचाव के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।
इस कैम्प में 1335 से अधिक मरीजों की जांच करने के साथ मुफ्त दवाईयां भी वितरित की गई। इस कैम्प में कैंसर की शारीरिक जांच, औरतो के छाती व बच्चेदानी के कैंसर की जांच, मर्दो के गुर्दे के कैंसर के लिए पीएसए टैस्ट, मुंह के कैंसर की जांच, बल्ड कैंसर की जांच, शुगर और बल्ड प्रैशर टैस्ट, शुगर और बल्ड प्रैशर से संबंधित मुफ्त दवाईयां, आम बिमारियों संबंधी सेहत जरूरतमंदो को मुफ्त दवाईयां, कैंसर के मरीजों के ईलाज के लिए सलाह दी गई।
एसडीएम कोसली अमरदीप जैन ने वल्र्ड कैंसर केयर चेरीटेबल ट्रस्ट की टीम का आभार प्रकट किया।
इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ कृष्ण कुमार, वल्र्ड कैंसर केयर चेरीटेबल ट्रस्ट के डॉ जतिन, डॉ नवनीत, डॉ सोनिया, डॉ रूपांशी, डीडीपीओ डॉ एसी कौशिक, तहसीलदार विजय सिंह, डीएसपी अनिल कुमार भी उपस्थित थे।

फोटो कैप्शन:- उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा बुधवार को गुजरवास गांव में कैंसर जांच शिविर में बोलते हुए।
फोटो कैप्शन:- उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा बुधवार को गुजरवास गांव में कैंसर जांच शिविर में मरीजो से बात करते हुए।
फोटो कैप्शन:- उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा बुधवार को गुजरवास गांव में कैंसर जांच शिविर का अवलोकन करते हुए।
फोटो कैप्शन:- एडीसी प्रदीप दहिया बुधवार को गुजरवास गांव में कैंसर जांच शिविर में बोलते हुए।
फोटो कैप्शन:- गुजरवास गांव में कैंसर जांच शिविर में पंजीकरण करवाने के बाद जांच करवाती महिलाएं।

...................

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
GURGAON-3 शिक्षकों के भरोसे फर्रुखनगर गवर्नमेंट कॉलेज के 48 छात्र संजय कोठारी होंगे नए केंद्रीय सतर्कता अायुक्त, बिमल जुल्का नए मुख्य सूचना अायुक्त नियुक्त जजपा विधायक ने पार्टी के नोटिस का नहीं दिया जवाब, कहा- डंके की चोट पर सौ फीसदी सच कहा, यही है जवाब जींद: विधायक मिड्‌ढा के पड़ोसी के घर से 28 लाख रुपए चोरीएक दिन पहले प्लॉट की पेमेंट आई थी, शादी में गया था परिवार बजट से पहले लगेगी आबकारी नीति पर मुहर विधानसभा में कल सुबह 11 बजे शुरू होगा बजट सत्र, दोपहर दो बजे कैबिनेट बैठक लेंगे सीएम सरकार के 22 महकमों की 44 फीसदी स्कीमों में एक से पांच साल तक खर्च नहीं हुआ एक पैसा 3 राइस मिलर्स ने गोहाना की कंपनी से की 22.63 कराेड़ की धोखाधड़ीधान खरीदकर पेमेंट नहीं की, 9 लोगों पर केस दर्ज एमसीआई ने पीजीआई को दी एमडी स्पोर्ट्स मेडिसिन कोर्स की मंजूरी PANCHKULA - एमआर ओपीडी में डॉक्टरों के साथ बैठकर कार्ड पर लिख रहे वो दवाई जो बनती ही नहीं PANCHKULA -स्टेट ऑफिस का ऑनलाइन सिस्टम ठप, नहीं हो रहे कामलोगों को काम करवाने के लिए\