Thursday, June 20, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
पीएम मोदी ने 40 राजनीतिक दलों की बुलाई थी बैठक, सिर्फ 21 दल ही हुए शामिलः राजनाथवन नेशन वन इलेक्शन का अध्ययन करेगी एक कमेटी, पीएम मोदी ने किया ऐलानमुंबईः लोकसभा चुनाव जीतने वाले शिवसेना के सभी 18 सांसदों को किया जाएगा सम्मानितवन नेशन वन इलेक्शन का विचार संघीय ढांचे और लोकतंत्र के खिलाफ हैः सीपीआईएमगुरुग्रामः हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन में महिला से अश्लील हरकत करने वाला गिरफ्तारबीजापुरः छत्तीसगढ़ आर्म्ड फॉर्सेस के 2 जवानों की सहकर्मी जवान ने गोली मारकर हत्या की वन नेशन, वन इलेक्शन की अवधारणा संघीय-विरोधी, लोकतांत्रिक विरोधी: CPI-Mबांग्‍लादेश के टीवी चैनल बीटीवी वर्ल्‍ड को दूरदर्शन के फ्री डिश पर
Niyalya se

हरियाणा के यमुना पर बनाए अवैध बांध तोड़ने का आदेश

May 25, 2019 06:16 AM

COURTESY NBT MAY 25

हरियाणा के यमुना पर बनाए अवैध बांध तोड़ने का आदेश
तीन सदस्यीय कमिटी की रिपोर्ट के आधार पर हाई कोर्ट का मौखिक आदेश• प्रस, हाई कोर्ट : दिल्ली हाई कोर्ट ने हरियाणा में यमुना पर बने अवैध बचे बांध को गिराने का आदेश दिया है। अपनी तीन सदस्यीय कमिटी की रिपोर्ट के आधार पर हाई कोर्ट ने शुक्रवार को यह मौखिक आदेश पारित किया। साथ ही पड़ोसी राज्य को निर्देश दिया कि कि वह नदी के बहाव को बरकरार रखे।

चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन की अगुवाई वाली बेंच ने यह आदेश पारित किया। ताजेवाला बैराज से डाउनस्ट्रीम में 17 किलोमीटर की दूरी पर ये बांध बनाए गए थे। दिल्ली जल बोर्ड ने अपने अधिकारियों द्वारा नियमित जांच में इन बांधों को देखने का दावा किया था। इसके बाद दिल्ली सरकार मामले को लेकर हाई कोर्ट पहुंची। कोर्ट ने अपने मौखिक आदेश में कहा है कि जरूरत महसूस होने पर मामले को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट को भी रेफर किया जा सकता है। साथ ही यहां नदी में पानी के बहाव की जांच की जरूरत पड़ने पर फ्लो मीटर लगाने की छूट दिल्ली जल बोर्ड को दी गई है।

पिछली सुनवाई पर कोर्ट ने यमुना में पानी की सप्लाई को लेकर हरियाणा को फटकार लगाई थी। साथ ही अवैध बांध के निर्माण की जांच के लिए एक कमिटी बना दी। कोर्ट ने दिल्ली सरकार की अर्जी पर सुनवाई करते हुए यह निर्देश दिया था। आप सरकार का कहना था कि 18 अप्रैल को यमुना नदी बोर्ड की बैठक में हरियाणा ने उससे कहा कि वह पानी के मुद्दे पर दर्ज सभी मामले कोर्ट से वापस ले, तभी वह दिल्ली को पानी देने पर विचार करेगा।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Niyalya se News
SUPREME COURT ने राज्‍यसभा की 2 सीटों के उपचुनाव अलग से कराए जाने के निर्वाचन आयोग के फैसले को चुनौती देने वाली गुजरात कांग्रेस इकाई की याचिका पर सुनवाई करते हुए निर्वाचन आयोग से 24 जून तक जवाब मांगा HC lens on paper leak of naib tehsildar exam 8 Candidates Petition For Re-examination UP में प्रयागराज की एक विशेष COURT ने अयोध्‍या में 5 जुलाई, 2005 में राम जन्‍म भूमि परिसर में हुए विस्‍फोट मामले के 4अभियुक्‍तों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई अयोध्या आतंकी हमला मामले में 4 दोषियों को उम्रकैद, एक बरी गुजरात में राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार सुप्रीम कोर्ट सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की सुरक्षा और सुरक्षा की मांग करने वाली याचिका पर कल सुनवाई सलमान खान को जोधपुर की अदालत ने किया बरी मुंबई: अभिनेता विद्युत जामवाल को कोर्ट ने किया बरी धोखाधड़ी के मामले में आरोपी मोंटी चड्ढा को मिली बेल HC upholds criteria for intel wing recruitments, clears 837 selections