Wednesday, May 22, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
Haryana

HARYANA- भाई-भाई का, पति-पत्नी तो बेटा बाप का है कर्जदार नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद नेता चुनाव मैदान में जमकर पसीना बहा रहे हैं।

April 26, 2019 06:00 AM

COURTESY NBT APRIL 26

नामांकन के दौरान चुनाव आयोग को दिए शपथ पत्र में हुए खुलासे


60 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द, 3 ने खुद छोड़ा मैदान• एनबीटी : लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों से 60 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द हो गए हैं। इसके अलावा अब तक 3 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस लिया है। नामांकन पत्रों की छंटनी के बाद लोकसभा चुनाव में 240 उम्मीदवार मैदान में हैं। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इन्द्र जीत ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिन तक कुल 303 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए थे। 24 अप्रैल को नामांकन पत्रों की छंटनी के दौरान कमियां पाये जाने के बाद 63 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द किए गए। अंबाला और कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से 5-5, सोनीपत, भिवानी-महेंद्रगढ़ एवं गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र से 7-7 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द किए गए हैं। इसके अलावा सिरसा जिले से एक, हिसार से 18, करनाल से 10 और फरीदाबाद से 3 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द किए गए। रोहतक से एक और गुड़गांव से 2 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लिए हैं। अंबाला लोकसभा क्षेत्र से 18, कुरुक्षेत्र से 25, सिरसा से 21, हिसार से 28, करनाल से 21, सोनीपत से 29, रोहतक से 22, भिवानी-महेंद्रगढ़ से 22, गुड़गांव से 27 और फरीदाबाद से 27 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं।• दीपक खोखर, रोहतक : कांग्रेस प्रत्याशी व मौजूदा सांसद दीपेंद्र हुड्डा की संपत्ति पिछले 5 साल में बढ़ गई है। नामांकन के समय दाखिल किए शपथ पत्र के मुताबिक दीपेंद्र ने चल संपत्ति 8.30 करोड़ रुपये दर्शाई है। 2014 में करीब 4.44 करोड़ रुपये की चल संपत्ति थी। वहीं पत्नी हेमश्वेता की चल संपत्ति 5.25 करोड़ रुपये दर्शाई गई है, जो कि 5 साल पहले 2.62 करोड़ रुपये थी। अचल संपत्ति 10.32 करोड़ रुपये बताई गई है। हेमश्वेता की जमीन-जायदाद की अचल संपत्ति 20.84 करोड़ रुपये बताई गई है। इस दंपती के पास उत्तराखंड, जोधपुर और जयपुर में कृषि योग्य जमीनें भी हैं। शपथ पत्र में दीपेंद्र ने बताया है कि उनके पास 1345 ग्राम सोना और एक किलो चांदी के जेवर हैं। पत्नी के पास 989 ग्राम सोने के जेवरात हैं। वहीं दीपेंद्र हुड्डा की सरकार के प्रति देनदारी 18.46 लाख रुपये है। 2014 में यह देनदारी 3.93 करोड़ रुपये थी। इसके अलावा पत्नी को 2 करोड़ रुपये का लोन भी दे रखा है। दीपेंद्र हुड्डा ने आय विभिन्न स्रोत से 3.69 करोड़ रुपये की कमाई बताई है। पत्नी सेल्फ इंप्लॉयड है, उनकी आमदनी 11.65 करोड़ रुपये दर्शाई गई है।

• सुरेन्द्र कुमार, जींद

 

इसे महज संयोग कहा जाएगा या फिर नेताओं की चतुराई। लेकिन यह बड़ी सच्चाई है कि हरियाणा में सार्वजनिक मंच पर एक-दूसरे पर कटाक्ष करने वाले नेता पर्दे के पीछे आपस में न केवल पैसों का लेनदेन करते रहते हैं बल्कि कई नेता तो ऐसे हैं जिन्होंने अपनी पत्नियों से कर्ज ले रखा है। दिलचस्प बात यह है कि घरेलू कामकाजी महिलाएं अपनी पतियों को करोड़ों रुपये का कर्ज दे रही हैं।

चुनाव लड़नेवाले प्रत्याशियों द्वारा आयोग के समक्ष दायर किए गए हलफनामे में कई रोचक खुलासे हुए हैं। कई प्रत्याशी ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने ही भाई, पिता या पत्नी से कर्ज ले रखा है। हरियाणा में इनैलो को दो फाड़ हुए कई माह बीत चुके हैं। दुष्यंत चौटाला या अभय चौटाला एक दूसरे के खिलाफ खुलकर सार्वजनिक बयान दे रहे हैं। इसके बावजूद दुष्यंत चौटाला और दिग्विजय चौटाला का अपने चचेरे भाइयों कर्ण और अर्जुन से लेनदेन जारी है। दुष्यंत व दिग्विजय इनके लाखों रुपये के कर्जदार हैं। नामांकन के दौरान दिए शपथ पत्र के अनुसार कर्ण चौटाला ने अपने बड़े भाई दुष्यंत चौटाला को पांच लाख रुपये और दिग्विजय को 19 लाख 20 हजार रुपये कर्ज दिया है। इसी तरह अर्जुन चौटाला ने दुष्यंत को 17 लाख रुपये और दिग्विजय को एक लाख 20 हजार रुपये दिए हुए हैं। दुष्यंत और दिग्विजय के नामांकन फॉर्म में भी इसका जिक्र है।

दुष्यंत पर पिता का सवा दो करोड़ का कर्ज : हिसार से जननायक जनता पार्टी के प्रत्याशी दुष्यंत चौटाला की बात करें तो वह करीब 47 करोड़ से अधिक की प्रॉपर्टी के मालिक हैं, लेकिन उन पर 5 करोड़ 36 लाख 84 हजार का कर्ज भी है। उन्होंने अपने पिता अजय चौटाला से ही 2 करोड़ 30 लाख का कर्ज ले रखा है। इसके अलावा उन्होंने अपनी मां नैना चौटाला से 34 लाख का कर्ज लिया हुआ है। इसके अलावा कुशल मित्तल नामक व्यक्ति से उन्होंने एक करोड़ 40 लाख का कर्ज लिया हुआ है। इसी तरह दुष्यंत के छोटे भाई और सोनीपत से जेजेपी प्रत्याशी दिग्विजय सिंह चौटाला ने भी अपने पिता से 1.35 करोड़ का कर्ज लिया हुआ है। उन्होंने बड़े भाई दुष्यंत से भी 76.17 लाख का कर्ज लिया हुआ है। वह अपनी मां नैना चौटाला से भी एक करोड़ 85 लाख का कर्ज लिए हुए हैं। दिग्विजय पर कुल 9.89 करोड़ का कर्ज है। इसी तरह हिसार से कांग्रेस प्रत्याशी भव्य बिश्नोई ने अपने पिता कुलदीप बिश्नोई से ही एक करोड़ 78 लाख 62 हजार का कर्ज ले रखा है। रोहतक से बीजेपी प्रत्याशी डॉ. अरविंद शर्मा भी अपनी पत्नी रीता से करीब पौने 18 लाख का कर्ज लिए हुए हैं।

 

 


भाई-भाई का, पति-पत्नी तो बेटा बाप का है कर्जदार
नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद नेता चुनाव मैदान में जमकर पसीना बहा रहे हैं।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
गृह मंत्रालय से मांगी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 20 कंपनियां
हरियाणा में सिंचाई के लिए माइक्रो सिस्टम से पानी के नुकसान से बचा जा सकेगा- मनोहर लाल मुख्यमंत्री,हरियाणा
धान की खेती में अधिक जल खपत होने पर मक्का आदि की बुवाई से पानी की बचत होगी- मनोहर लाल मुख्यमंत्री, हरियाणा
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के सात ब्लाक में जल बचत योजना लागू करने की घोषणा की
मतगणना केन्द्र में पैन, पैंसिल, मोबाईल फोन, चाबी, छल्ला, बीडी-माचिस, चाकू, बैल्ट अथवा कोई भी इलैक्ट्रोनिक उपकरण लेकर जाने पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंन्ध:- निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ हरियाणा में पहली बार की जाएगी इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटिड पोस्ट बैलेट सिस्टम की गणना
हरियाणा पुलिस मुख्यालय पंचकुला के प्रांगण में आतंकवादी विरोधी दिवस मनाया गया
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस, शाम 3 बजे हरियाणा निवास में करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस Aim for assembly, Khattar tells cadre Sacrilege: 5 Dera followers get bail HC Points To Delay In FIR And Arrests