Friday, May 24, 2019
Follow us on
Haryana

लोकसभा चुनावः अब तक 13.16 करोड़ की शराब, ड्रग्स और नकदी जब्त

April 24, 2019 05:45 PM

पंचकूला-24 अप्रैल - हरियाणा पुलिस द्वारा लोकसभा चुनाव के अंतर्गत 10 मार्च से लागू आचार संहिता के तहत प्रदेश में अब तक कुल 13 करोड़ 16 लाख रुपये से अधिक की अवैध शराब, मादक पदार्थ व नकदी जब्त की गई है।

   पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) श्री मनोज यादव ने आज इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस अवधि के दौरान आईएमएफएल, बीयर और देशी शराब सहित 4 करोड 52 लाख रुपये से अधिक मूल्य की 2,68,533 लीटर अवैध शराब जब्त की गई है। पुलिस टीमों द्वारा 5 करोड़ 9 लाख रुपये से अधिक का नशीला पदार्थ भी जब्त किया है। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक 2 करोड 40 लाख रुपये से अधिक की नकदी के अलावा, पुलिस ने 1 करोड़ 12 लाख रुपये से अधिक के सोना, चांदी व कीमती आभूषण तथा 33,000 रुपये का अन्य सामान जब्त किया है।

  डीजीपी ने कहा पुलिस द्वारा 402 अवैध हथियारो व 644 कारतूस भी जब्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि लाइसेंस धारकों को चुनाव से पहले संबंधित थानों में अपने हथियार जमा करवाना आवष्यक होता है। इन निर्देशों के मद्देनजर, प्रदेश के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में 99,123 लाइसेंसी हथियार जमा करवाए जा चुके हैं। 

  उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान अवैध शराब, नकदी और मादक पदार्थ व किसी भी अन्य गैरकानूनी गतिविधि को रोकने के लिए अंतरराज्यीय सीमाओं पर पूरी तरह नाकाबंदी की गई है। पुलिस टीमों द्वारा चेकिंग को बढावा दिया जा रहा हैै जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न खूंखार और कुख्यात गिरोहों के सदस्यों सहित बेल जम्पर्स, पैरोल जंपर्स व उद्घोषित अपराधियों को काबू किया जा रहा है।

   उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया के दौरान सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रखने के भी निर्देश दिए गए है। हर जिले में पुलिस दल इस दिशा में काम कर रहे हैं और ऐसे प्लेटफार्मों पर अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। हमारा उद्देश्य निष्पक्ष, पारदर्शी और घटना मुक्त चुनाव सम्पन्न करवाना है और इस दिशा में सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

 
Have something to say? Post your comment