Friday, May 24, 2019
Follow us on
Haryana

राई विधानसभा सीट के 7 बूथाें की ईवीएम चुनाव के साढ़े 4 साल बाद 15 मई को हाईकोर्ट में खुलेंगी कांग्रेस के जयतीर्थ दहिया से 3 वोट से हारे इनेलो के इंद्रजीत दहिया की याचिका पर हाईकोर्ट के आदेश

April 21, 2019 09:03 AM


COURTESY DAINIK BHASKAR APRIL 21
राई विधानसभा सीट के 7 बूथाें की ईवीएम चुनाव के साढ़े 4 साल बाद 15 मई को हाईकोर्ट में खुलेंगी
कांग्रेस के जयतीर्थ दहिया से 3 वोट से हारे इनेलो के इंद्रजीत दहिया की याचिका पर हाईकोर्ट के आदेश

सोनीपत जिले की राई विधानसभा सीट पर मात्र 3 वाेट से हारे इनेलो प्रत्याशी इंद्रजीत सिंह दहिया की याचिका पर चुनाव के साढ़े 4 साल बाद हाईकोर्ट ने 7 बूथों की ईवीएम 13 मई तक जमा कराने के आदेश दिए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी को विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 19,22,24,24,83,112,131 की ईवीएम कोर्ट ले जानी होंगी। साथ ही एक एक्सपर्ट को भी पेश करना है, ताकि 15 मई 2019 को कोर्ट रूम में ईवीएम खोली जा सकें। इसके बाद हाईकोर्ट अपना फैसला सुना सकता है। अक्टूबर 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में राई सीट पर कांग्रेस के जयतीर्थ दहिया को 36,403 व इनेलो के इंद्रजीत दहिया को 36,400 वाेट मिले। मात्र 3 वोट से हारने वाले इंद्रजीत ने इसे पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी। इस पर हाईकोर्ट ने ईवीएम सील करने के निर्देश दिए थे। अब 11 अप्रैल को कोर्ट ने ईवीएम जमा कराने के आदेश दिए हैं। इंद्रजीत के वकील भूपसिंह श्योकंद ने बताया कि आदेश की कॉपी डीसी व जिला निर्वाचन अिधकारी को दी जा चुकी है। सोनीपत ट्रेजरी में ईवीएम व अन्य दस्तावेज सुरक्षित रखे गए हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी को 13 मई तक ईवीएम जमा करानी होंगी, एक एक्सपर्ट को भी करना है पेश
जयतीर्थ दहिया
इंद्रजीत दहिया
विधायक के परिवार व कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर डबल वोट बनवाकर मतदान के हैं आरोप
इंद्रजीत ने जयतीर्थ के परिवार के सदस्यों व कुछ कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर दो जगह वोट बनवाने व मतदान करने के आरोप लगाए थे। जयतीर्थ का गांव बढ़खालसा है। बढ़खालसा के बूथ नंबर 83 व कुंडली के बूथ नंबर-131 के पोलिंग ऑॅफिसर्स ने हाईकोर्ट में रिकाॅर्ड पेश किया था। इसमें दीपचंद व किताब कौर की कुंडली व बढ़खालसा दोनों जगह वाेट मिली। दोनों जगह वोट भी डाली हुई थी। अब दीपचंद की मौत हो चुकी है। मुरथल के रामकिशन, सतेंद्र, दिनेश व नफेसिंह पर भी डबल वोट बनवाने व मतदान करने का आरोप है।
15 मई को कोर्ट में ही एक्सपर्ट के सामने मशीन खोली जाएंगी। मुझे न्यायपालिका पर पूरा विश्वास है।
-इंद्रजीत दहिया, इनेलो नेता
अभी मामले में हमारी तरफ की गवाही बाकी है। नाहरी, मल्हामाजरा व हलालपुर समेत 21 गांव के 460 मृतकों के वोट डाले गए थे। इन पर भी सुनवाई बाकी है।

 
Have something to say? Post your comment