Saturday, May 25, 2019
Follow us on
Haryana

तैयारियों में नहीं होनी चाहिए किसी भी प्रकार की लापरवाही:- आयुक्त दीप्ती उमाशंक

April 18, 2019 05:58 PM
अम्बाला मंडल की आयुक्त दीप्ती ऊमाशंकर ने लोकसभा आम चुनाव में मतदान के दिन दिव्यांग मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर उपायुक्त कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक कर व्यवस्थाओं व तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में 12 मई को मतदान के दिन दिव्यांग मतदाताओं को लाने- ले जाने की व्यवस्था स्वयं सेवकों के सहयोग से सुचारू रूप से करें ताकि वे बिना किसी कठिनाई के अपना वोट डाल सकें। जो दिव्यांगजन चलने-फिरने में असमर्थ हैं ऐसे दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर, रैम्प, स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था भी दुरूस्त होनी चाहिए। वे स्थानीय उपायुक्त कार्यालय में दिव्यांग मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं के दृष्टिïगत तैयारियों की समीक्षा कर रही थी। उन्होने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्रों तक ले जाने के लिए उनके सहयोग के दृष्टिïगत वालैंटियर की व्यवस्था प्रर्याप्त रूप से होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर सही प्रकार से रैम्प बने हों और मतदान केन्द्र परिसर तक जाने वाला रास्ता सही हो, जिससे की दिव्यांग मतदाताओं को दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि पीडब्लयूडी (पर्सन विद डिस्ऐबिलिटिज) मतदाताओं को चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार वे सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं तथा व्यवस्थाओं को समय रहते पूरा कर लिया जाए। 
बैठक में उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शरणदीप कौर बराड़ ने निर्देशों की अनुपालना में बताया कि जिला में कुल 4683 दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित किया गया है, जिनमें से नारायणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 1014, अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में 595, अम्बाला शहर विधानसभा क्षेत्र में 1381 तथा मुलाना विधानसभा क्षेत्र में 1693 दिव्यांग मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि 31 जनवरी 2019 के बाद जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों में 85 दिव्यांगजनों ने फार्म नम्बर 6 भरकर जमा करवाये है जिनमें 45 पुरूष तथा 40 महिला दिव्यांग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को सुविधाएं उपलब्ध करवाने एवं व्यवस्थाएं करने के लिए जिला स्तर पर  जिला स्तर पर तथा विधानसभा स्तर पर कमेटियों का गठन किया गया है। सचिव रैड क्रास सोसायटी अम्बाला को डिसेबिलिटि कोर्डिनेटर नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रम के तहत पीडब्ल्यूडी मतदाताओं को मतदान करने के प्रति जागरूक किया जा रहा है।
उन्होने कहा कि मतदान केंद्रों पर निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित की गई प्रत्येक सुविधा उपलब्ध करवाई जाऐगी। मतदान केंद्रों पर स्वच्छ पेयजल, दिव्यांगों के लिए रैंप की सुविधा, बिजली, शौचालय, मतदान केंद्र में आने-जाने के लिए दो दरवाजे इत्यादि निर्धारित सुविधाएं आदि उपलब्ध रहेंगी। मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने वाली गतिवधियां व जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। 
इस अवसर पर अम्बाला शहर की एसडीएम एवं एआरओ कमलप्रीत कौर, नारायणगढ़ एसडीएम एवं एआरओ अदिति, मुलाना विधानसभा के एआरओ एवं एसडीएम बराड़ा भारत भूषण कौशिक, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुरजीत कौर  सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
 
Have something to say? Post your comment