Thursday, July 18, 2019
Follow us on
 
National

बगैर डेबिट कार्ड एटीएम से कैश निकालेंगे एसबीआई ग्राहक एंटी फ्रॉड : फ्रॉड रोकने को एसबीआई की पहल, योनो एप पर पिन जेनरेट करें, तीस मिनट तक वैध रहेगा

March 24, 2019 06:48 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR MARCH 24

बगैर डेबिट कार्ड एटीएम से कैश निकालेंगे एसबीआई ग्राहक
एंटी फ्रॉड : फ्रॉड रोकने को एसबीआई की पहल, योनो एप पर पिन जेनरेट करें, तीस मिनट तक वैध रहेगा
जिले के लाखों लोगों के लिए राहत की खबर। एटीएम से पैसे निकालने के दौरान हो रहे फ्रॉड रोकने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सुविधा दी है। अब बगैर एटीएम मशीन में कार्ड डाले, मोबाइल फोन के जरिये पैसे निकाले जा सकते हैं। एसबीआई ऐसा पहला बैंक है जिसने योनो एप के जरिये यह सुविधा दी है। इसे योनो कैश का नाम दिया गया है। इस सेवा से उपभोक्ता को एटीएम में जाकर अपना कार्ड डालने की जरूरत नहीं।
केवल मोबाइल पर आए दो ओटीपी नंबर डालने होंगे। एसबीआई अपने ग्राहकों को डिजिटलाइजेशन की तरफ ले जा रहा है। उपभोक्ताओं को बताया जा रहा है कि जितना ज्यादा हो सके, वे नेट बैंकिंग व आॅनलाइन ट्रांजेक्शन करें। गवर्नमेंट भी चाहती है कि सब कुछ डिजिटल हो। एसबीआई अपने उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए समय-समय पर कैंप लगा रहा है।
शुरुआत में एटीएम पर सुविधा, डेबिट कार्ड पर वन टाइम लिमिट दस हजार रुपए
एसबीआई के ग्राहकों को कार्ड क्लोनिंग की सबसे ज्यादा समस्या पेश आ रही थी। इसका हल निकालने के लिए एसबीआई ने कुछ दिन पहले योनो कैश की सेवा योनो एप पर लांच कर दी है। देश में 16,500 एटीएम पर ये सुविधा शुरू है। एटीएम पर योनो एप के जरिए पैसे निकाल सकते हैं। एसबीआई उपभोक्ता को पैसे निकालने के लिए अपने फोन से योनो एप में जाकर पिन जनरेट करनी होगी। जो कि हर बार करनी होगी। पिन जनरेट होने के बाद 30 मिनट के अंदर उपभोक्ता पैसे निकाल सकता है। एटीएम में सबसे पहले वे पिन डालनी होगी जो उसने जनरेट की है और उसके बाद दूसरी पिन जो ओटीपी के जरिए मोबाइल पर आएगी।
भविष्य में बैंक के सभी एटीएम पर मिलेगी योनो कैश सुविधा
इस एप के जरिये कार्ड की क्लोनिंग नहीं हो सकती। क्योंकि जो भी ओटीपी और पिन आएगा वे उपभोक्ता के मोबाइल पर ही आएगा। एक मिनट के अंदर ट्रांजेक्शन आसानी से एटीएम से हो जाती है। उपभोक्ता योनो कैश का लाभ ले सकते हैं। धीरे-धीरे सभी एटीएम पर योनो कैश की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।
10 हजार रुपए तक निकाल सकते हैं रकम
योनो कैश ट्रांजेक्शन पर वन-टाइम विड्रॉल के लिए अधिकतम लिमिट 10,000 रुपए है। ग्राहक एक दिन में दो ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। अभी सुविधा डेबिट कार्ड ग्राहकों तक ही सीमित है। योनो पिन 30 मिनट के लिए वैध है। पिन सिलेक्ट करने के आधे घंटे में एटीएम से निकासी करनी है।
बीमा पाॅलिसी भी ले सकते हैं
एसबीआई बैंक मैनेजर ने बताया कि ग्राहक को योनो एप के बारे में जानकारी दी जा रही है। एटीएम में जाकर खुद ही पैसे निकालने के बारे में बताया जा रहा है। एप के जरिए सेविंग अकाउंट और बीमा पालिसी भी ली जा सकती है। जिसके लिए बैंक की शाखा में एक बार जाने की जरूरत हो

Have something to say? Post your comment
 
More National News
गुजरात: अल्पेश ठाकोर ने की बीजेपी जॉइन
आईसीजे का फैसला भारत की आधी जीत, जाधव की रिहाई के लिए अभिनंदन जैसी ठोस कार्रवाई की जरूरत
कर्नाटक फ्लोर टेस्ट: डीके शिवकुमार बोले, देश और कोर्ट को गुमराह कर रहे हैं येदियुरप्पा 22 जुलाई की दोपहर 2.43 मिनट पर चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग होगी राज्यसभा में समाजवादी पार्टी ने संभल में 2 सिपाहियों की हत्या का मामला उठाया अयोध्या मामले में 2 अगस्त से ओपन कोर्ट में सुनवाई विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा में कहा, कुलभूषण जाधव निर्दोष हैं कुलभूषण जाधव की रिहाई के लिए भारत ने कानूनी लड़ाई लड़ी: एस जयशंकर राज्यसभा में बोले एस जयशंकर- कुलभूषण जाधव को रिहा करे पाकिस्तान महाराष्ट्र: गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पटरी से उतरी