Tuesday, April 23, 2019
Follow us on
National

बगैर डेबिट कार्ड एटीएम से कैश निकालेंगे एसबीआई ग्राहक एंटी फ्रॉड : फ्रॉड रोकने को एसबीआई की पहल, योनो एप पर पिन जेनरेट करें, तीस मिनट तक वैध रहेगा

March 24, 2019 06:48 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR MARCH 24

बगैर डेबिट कार्ड एटीएम से कैश निकालेंगे एसबीआई ग्राहक
एंटी फ्रॉड : फ्रॉड रोकने को एसबीआई की पहल, योनो एप पर पिन जेनरेट करें, तीस मिनट तक वैध रहेगा
जिले के लाखों लोगों के लिए राहत की खबर। एटीएम से पैसे निकालने के दौरान हो रहे फ्रॉड रोकने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सुविधा दी है। अब बगैर एटीएम मशीन में कार्ड डाले, मोबाइल फोन के जरिये पैसे निकाले जा सकते हैं। एसबीआई ऐसा पहला बैंक है जिसने योनो एप के जरिये यह सुविधा दी है। इसे योनो कैश का नाम दिया गया है। इस सेवा से उपभोक्ता को एटीएम में जाकर अपना कार्ड डालने की जरूरत नहीं।
केवल मोबाइल पर आए दो ओटीपी नंबर डालने होंगे। एसबीआई अपने ग्राहकों को डिजिटलाइजेशन की तरफ ले जा रहा है। उपभोक्ताओं को बताया जा रहा है कि जितना ज्यादा हो सके, वे नेट बैंकिंग व आॅनलाइन ट्रांजेक्शन करें। गवर्नमेंट भी चाहती है कि सब कुछ डिजिटल हो। एसबीआई अपने उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए समय-समय पर कैंप लगा रहा है।
शुरुआत में एटीएम पर सुविधा, डेबिट कार्ड पर वन टाइम लिमिट दस हजार रुपए
एसबीआई के ग्राहकों को कार्ड क्लोनिंग की सबसे ज्यादा समस्या पेश आ रही थी। इसका हल निकालने के लिए एसबीआई ने कुछ दिन पहले योनो कैश की सेवा योनो एप पर लांच कर दी है। देश में 16,500 एटीएम पर ये सुविधा शुरू है। एटीएम पर योनो एप के जरिए पैसे निकाल सकते हैं। एसबीआई उपभोक्ता को पैसे निकालने के लिए अपने फोन से योनो एप में जाकर पिन जनरेट करनी होगी। जो कि हर बार करनी होगी। पिन जनरेट होने के बाद 30 मिनट के अंदर उपभोक्ता पैसे निकाल सकता है। एटीएम में सबसे पहले वे पिन डालनी होगी जो उसने जनरेट की है और उसके बाद दूसरी पिन जो ओटीपी के जरिए मोबाइल पर आएगी।
भविष्य में बैंक के सभी एटीएम पर मिलेगी योनो कैश सुविधा
इस एप के जरिये कार्ड की क्लोनिंग नहीं हो सकती। क्योंकि जो भी ओटीपी और पिन आएगा वे उपभोक्ता के मोबाइल पर ही आएगा। एक मिनट के अंदर ट्रांजेक्शन आसानी से एटीएम से हो जाती है। उपभोक्ता योनो कैश का लाभ ले सकते हैं। धीरे-धीरे सभी एटीएम पर योनो कैश की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।
10 हजार रुपए तक निकाल सकते हैं रकम
योनो कैश ट्रांजेक्शन पर वन-टाइम विड्रॉल के लिए अधिकतम लिमिट 10,000 रुपए है। ग्राहक एक दिन में दो ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। अभी सुविधा डेबिट कार्ड ग्राहकों तक ही सीमित है। योनो पिन 30 मिनट के लिए वैध है। पिन सिलेक्ट करने के आधे घंटे में एटीएम से निकासी करनी है।
बीमा पाॅलिसी भी ले सकते हैं
एसबीआई बैंक मैनेजर ने बताया कि ग्राहक को योनो एप के बारे में जानकारी दी जा रही है। एटीएम में जाकर खुद ही पैसे निकालने के बारे में बताया जा रहा है। एप के जरिए सेविंग अकाउंट और बीमा पालिसी भी ली जा सकती है। जिसके लिए बैंक की शाखा में एक बार जाने की जरूरत हो

 
Have something to say? Post your comment
 
More National News
IIT-B’s B-school draws BJP fire for tweet, disowns it US ends Iran curbs waiver, fuel prices set to shoot up Sanjay Dutt campaigns for sister Priya, draws crowds श्रीलंका में आतंकी हमले में लापता लोगों को लेकर देवगौड़ा ने सुषमा स्वराज से बात की पश्चिम बंगाल: तीसरे चरण के मतदान से पहले EC ने किया 7 पुलिस अधिकारियों का तबादला BJP को खुशी है कि राहुल गांधी के स्टैंड का पर्दाफाश हो गया, वे लगातार झूठ बोल रहे थे: जावड़ेकर ममता दी आपको आतंकियों से इलू-इलू करना है तो करिये लेकिन ये BJP सरकार है: शाह महाराष्ट्र: मुंबई के क्रॉफोर्ड मार्केट में लगी आग, मौके पर दमकल की 4 गाड़ियां राहुल गांधी ने SC में दिया जवाब-बोले- चुनाव प्रचार की उत्तेजना में दिया बयान अवमानना मामले में आज राहुल गांधी सुप्रीम कोर्ट में दायर करेंगे जवाब