Tuesday, April 23, 2019
Follow us on
National

इलाज मनोरोग का, लौट आई आंखों की रोशनी

February 22, 2019 05:58 AM

COURTESY NBT FEB 22


यह कैसे मुमकिन हुआ
इलाज मनोरोग का, लौट आई आंखों की रोशनी• अनिर्बान घोष (एई समय)

 

मानसिक बीमारी से आंखों की रोशनी चली जाएगी, कौन जानता था! जानना-समझना तो दूर, परिवार का कोई सदस्य इस बारे में सोच भी नहीं सकता था। यहां तक कि आंखों के डॉक्टरों को भी यह अहसास नहीं था। लेकिन कोलकाता की सारिका बीबी को अंत में जब मनोरोग विशेषज्ञ के पास ले जाया गया। छह महीने के इलाज के बाद उन्हें फायदा होने लगा। उनकी आंखों की रोशनी लौटने लगी। इसका साक्षी बना कोलकाता का इंस्टिट्यूट ऑफ सायकायट्री हॉस्पिटल (आईओपी)। डॉक्टरों का कहना है कि यह जटिल बीमारी है, लेकिन इसका इलाज असंभव नहीं। सारिका के पति नजरूल इस्लाम ने बताया कि 2015 में यह घटना हुई थी। तब किसी ने मनोरोग विशेषज्ञ को दिखाने की सलाह दी।
छह महीने पहले डिप्रेशन का इलाज शुरू करते समय आईओपी के मनोरोग विशेषज्ञ ने बीमारी की वजह भांप ली थी। अस्पताल के डायरेक्टर डॉक्टर प्रदीप कुमार साहा ने बताया, सारिका की दृष्टिहीनता का कारण आंख और तंत्रिका की समस्या ही नहीं है। यह न्यूरो-सायकायट्रिक समस्या है। यह समझते हमें देर नहीं लगी। मेडिकल टेस्ट के बाद हमने इलाज पर फोकस किया। लगभग डेढ़ साल से सारिका का नियमित इलाज चल रहा है। उन्होंने अपनी दूसरी संतान को जन्म भी दिया है। दवाई से बेचैनी और डिप्रेशन से उबर गई हैं। रोशनी लौट आई है।

 
Have something to say? Post your comment
 
More National News
राहुल बोले, केजरीवाल को छोड़नी होगी हरियाणा की शर्त 4+3 पर आखिर तक तैयार हैं... IIT-B’s B-school draws BJP fire for tweet, disowns it US ends Iran curbs waiver, fuel prices set to shoot up Sanjay Dutt campaigns for sister Priya, draws crowds श्रीलंका में आतंकी हमले में लापता लोगों को लेकर देवगौड़ा ने सुषमा स्वराज से बात की पश्चिम बंगाल: तीसरे चरण के मतदान से पहले EC ने किया 7 पुलिस अधिकारियों का तबादला BJP को खुशी है कि राहुल गांधी के स्टैंड का पर्दाफाश हो गया, वे लगातार झूठ बोल रहे थे: जावड़ेकर ममता दी आपको आतंकियों से इलू-इलू करना है तो करिये लेकिन ये BJP सरकार है: शाह महाराष्ट्र: मुंबई के क्रॉफोर्ड मार्केट में लगी आग, मौके पर दमकल की 4 गाड़ियां राहुल गांधी ने SC में दिया जवाब-बोले- चुनाव प्रचार की उत्तेजना में दिया बयान