Sunday, August 18, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
मारकंडा नदी का पानी हाइवे पर तेज बहाव के कारण मुख्य मार्ग किया बंद वाहनों का लगा जमावड़ा मुलाना पुलिस डायवर्ट कर रही ट्रैफिकहिमाचल-दिल्ली समेत 14 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, उत्तराखंड में बादल फटने से 18 लापताटल सकता है कल होने वाला योगी सरकार का मत्रिमंडल विस्तार: सूत्रकर्नाटक: बाढ़ के कारण मरने वाली की संख्या 76 हुईउत्तर प्रदेश: योगी मंत्रिमंडल का पहला विस्तार कल सुबह 11 बजे राजभवन मेंजम्मू कश्मीर: राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में पाकिस्तान ने किया सीजफायर उल्लंघनहिमाचल प्रदेश में जारी मूसलाधार बारिश के कारण शिमला, चंबा, सोलन, सिरमौर और कुल्लू के सभी शैक्षणिक संस्थानों में सोमवार को अवकाश घोषित कर दिया गयामनोहर लाल ने राज्य पुलिस शिकायत प्राधिकरण के अध्यक्ष राम निवास, आईएएस (सेवानिवृत) के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया
 
Punjab

जीरकपुर-शहर को स्लम फ्री बनाने की योजना पर नगर परिषद नहीं कर रही काम

January 24, 2019 05:06 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR JAN 24

शहर को स्लम फ्री बनाने की योजना पर नगर परिषद नहीं कर रही काम
लोकल बॉडीज मंत्री के पास मसला उठाने पर भी नहीं हटी झुग्गियां
शहर को स्लम फ्री बनाने की योजना पर दो साल पहले जो काम किया गया था, उसका कोई रिजल्ट नजर नहीं आ रहा है। स्लम फ्री बनाना तो दूर की बात, शहर में मनमर्जी से यहां-वहां बनाई जा रही झुग्गियाें व अवैध कब्जों को हटाने का काम भी नहीं किया जा रहा है।
आलम यह है कि इस समय जीरकपुर में 5 हजार से ज्यादा झुग्गियां हैं, जिनको हटाने के लिए एमसी कोई काम नहीं कर रही है। इन झुग्गियों से परेशान होकर लोग लोकल बाॅडीज विभाग के अधिकारियों, यहां तक कि मंत्री से भी मिल चुके हैं पर उसके बाद भी कोई रिजल्ट नहीं आ रहा है।
कई मीटिंग्स और सर्वे का नतीजा भी जीरो: शहर को स्लम फ्री बनाने के लिए कई बार एमसी अधिकारियों की मीटिंग हुई। इसको लेकर सर्वे भी हुआ। यह भी तय किया गया कि स्लम फ्री बनाने के लिए नगर परिषद कई जगहों पर ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स बनाएगी। इस काम के लिए जमीन लोकेट करने का दावा जरूरत किया गया पर इस पर काम नहीं किया गया। एमसी के अधिकारियों ने दावा किया था कि जो शहर में अब तक अपार्टमेंट्स बने हैं, उनके अंदर बनने वाले फ्लैट्स और ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स के नियमों में बदलाव किया गया है। इस संबंध में अगर कोई बिल्डर अपने प्रोजेक्ट में ईडब्ल्यूएस फ्लैट नहीं दे रहा है तो उससे नगर परिषद ईडब्ल्यूएस फ्लैट बनाने के लिए कीमत वसूलेगी। बिल्डर से इसके लिए कितना पैसा लिया जाएगा, यह प्रति वर्ग फुट के हिसाब से तय किया गया है। इससे शहर को स्लम फ्री बनाने में बड़ी मदद मिलेगी।
खेतों से हटानी होंगी झुग्गियां: शहर के बड़े हिस्से में खेती योग्य जमीनों पर झुग्गियां बसाई गई हैं। हर झुग्गी से करीब 1500 रुपए किराया वसूला जाता है। पीरमुछल्ला, किशनपुरा, ढकोली, पटियाला रोड व शहर के अन्य हिस्सों में झुग्गियों की भरमार है। जो यहां का माहौल भी खराब कर रहे हैं।
प्रशासन को करनी चाहिए कार्रवाई: ढकोली के रमेश शर्मा का कहना है कि ढकोली में जो माहौल बना है, उसमें रहना हमारे लिए बेहद मुश्किल है। यहां हजारों की संख्या में झुग्गियां बनी हैं। इन पर कार्रवाई नहीं होती। एक के बाद एक झुग्गी बन रही है। यह प्रशासन को सोचना चाहिए कि इसी तरह अगर शहर में झुग्गियां बनती रही तो यहां का माहौल किस तरह का होगा। जो लोग शांति से जीना चाहते हैं, वे इस माहौल में रह नहीं पाएंगे। झुग्गियों को लेकर प्रशासन को काम करना चाहिए। एमसी प्रधान कुलविंदर सोही का कहना है कि जीरकपुर एमसी इस काम को लेकर सर्वे कर चुकी है। कहां झुग्गियां हैं, उसकी निशानदेही कर कार्रवाई की जाएगी।

Have something to say? Post your comment
More Punjab News
पंजाबः सतलुज नदी में छोड़ा गया 2 लाख क्यूसेक पानी, लुधियाना में अलर्ट जालंधर: ब्यास, सतलुज नदी और भाखड़ा डैम का जलस्तर बढ़ने से प्रशासन अलर्ट पर है बारिश से मंडी गोबिंदगढ़ में जलभराव, छह से आठ इंच तक भरा पानी पंडोह के गेट भी खुलेंगे,हाईअलर्ट जारी
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिदर सिंह ने शहीद लांस नायक संदीप थापा शोक व्यक्त ट्वीट किया
PUNJAB-Lt Gen Surinder Singh (retd) is PPSC head; judge, writer named members पंजाब के अगले 48 से 72 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी पंजाबः वाघा बॉर्डर पर आजादी का जश्न मना रहे हैं भारतीय Delhi temple razing brings key Punjab cities to a halt-Blockades in Pb, Haryana; Clash In Mukerian रविदास समाज के बंद से पंजाब जाम, बाजार बंद व बसें भी नहीं चल रही, लुधियाना में ट्रेन भी रोकी