Thursday, April 25, 2019
Follow us on
Haryana

AMBALA-ऑनलाइन नक्शा आवेदन प्रक्रिया फेल होने के बाद निगम अब शुरू करेगा मेन्युअल

January 20, 2019 06:00 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR JAN 20ऑनलाइन नक्शा आवेदन प्रक्रिया फेल होने के बाद निगम अब शुरू करेगा मेन्युअल
समाधान : ट्विनसिटी में कई महीनों से निगम में नक्शा पास न होने की समस्या से मिलेगी निजात
ट्विनसिटी में पिछले कई दिनों से नगर निगम में नक्शा पास न होने की समस्या से निजात मिलने जा रही है। इसके लिए निगम ने कार्यालय में मेन्युअल नक्शा पास करने की प्रक्रिया को सोमवार से शुरू किया जा रहा है। इससे नक्शा पास करवाने के लिए पिछले काफी दिनों से चक्कर काट रहे लोगों को राहत मिलेगी।
दरअसल, नगर निगम द्वारा नक्शा पास करवाने के लिए ऑनलाइन अावेदन की प्रक्रिया शुरू की थी, जो कुछ समय बाद ही फेल हो गई। इसके बाद निगम ने एप के जरिए नक्शा पास करवाने के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ की। यह सुविधा भी कुछ ही समय में दम तोड़ गई जिस कारण नक्शा पास करवाने वाले लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही थी। अब इस समस्या को देखते हुए निगम मेन्युअल नक्शा पास करने की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। हालांकि नगर निगम की ओर से ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करने पर भी काम किया जा रहा है, लेकिन जब तक ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नहीं होती है, तब तक निगम कार्यालय में जाकर मेन्युअल अावेदन किया जाएगा।
सिटी में 250 तो कैंट में 30 फाइलें अटकी
नगर निगम में नक्शा पास करवाने के लिए लोग महीनों से परेशान हो रहे हैं। जहां एक ओर कैंट में लगभग 30 नक्शों की फाइल रुकी हुई है, वहीं सिटी में 250 नक्शे ऑनलाइन प्रक्रिया बंद होने के बाद से रुके हुए हैं, लेकिन अब निगम की ओर से मेन्युअल नक्शा पास शुरू करने से लोगों को राहत मिलेगी।
अब यह रहेगी प्रक्रिया
सरकार द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करने के दौरान आवेदक के आवेदन करने के बाद संबंधित अधिकारी पोर्टल पर जाकर आगे की कार्रवाई ऑनलाइन करते थे, लेकिन अब मेन्युअल प्रक्रिया शुरू होने के बाद निगम कार्यालय में नक्शा पास करवाने के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद फाइल बिल्डिंग ब्रांच अधिकारी के पास जाएगी। इसके बाद म्युनिसिपल इंजीनियर व एक्सईएन फाइल को अप्रूव करेंगे। हालांकि यदि नक्शा कॉमर्शियल बिल्डिंग का है तो उसे कमिश्नर द्वारा पास किया जाएगा।
मीटिंग हुई है, लेकिन इसे लेकर अभी तक लिखित में आदेश नहीं मिले हैं। जो भी आॅर्डर मिलेंगे, उसे लागू कर दिया जाएगा। मीनाक्षी दहिया, कमिश्नर, नगर निगम अम्बाला

 
Have something to say? Post your comment