Wednesday, May 22, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
Education

पी के आर स्कूल में एकाग्रता व स्मरण शक्ति बढ़ाने हेतु छात्रों के लिए लगाया प्रशिक्षण शिविर

January 16, 2019 04:42 PM

पीकेआर जैन सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल में छात्रों की एकाग्रता व स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। 

मुख्य वक्ता के रूप में ग्वालियर से आचार्य पवन ने बच्चों से सीधा संपर्क स्थापित किया। शिविर में छठी से 11 वीं कक्षा तक के बच्चों ने हिस्सा लिया ।
आचार्य पवन ने साइंटिफिक रिसर्च पर आधारित विधियां गैप थेरेपी, ब्रेन रिप्रोग्रामिंग व रिटेंशन थेरेपी की उपयोगिता बताई । उन्होंने कहा जब हम पढ़ने बैठते हैं तब हमारे ख्याल में बहुत सी बातें चलती रहती हैं ,जिससे हमारा पढ़ने में मन नहीं लगता इसके लिए गैप थेरेपी की कला बहुत ही उपयोगी है। इससे हमारे पिछले काम के विचार रुक जाते हैं। उन्होंने छात्रों को बताया कि हमें फिल्मी गाने ,मैच ,वीडियो गेम्स याद रहते हैं क्योंकि इनको देखने के बाद हम इनके बारे में सोचते रहते हैं, उसे विजुलाइज करते हैं, लेकिन प्रश्नों को हम विजुलाइज नहीं करते, इसीलिए हमें याद नहीं रहते। उन्होंने पढ़ाई को आसान करने के लिए ब्रेन डायरी बनाने की कला भी सिखाई और बच्चों में वितरित भी की।
प्रधानाचार्या सुश्री ज्योत्स्ना सचदेवा ने आचार्य पवन जी का आभार प्रकट करते हुए छात्रों को कहा कि आचार्य जी द्वारा बताई गई गैप थेरेपी ,ब्रेन रिप्रोग्रामिंग, रिटेशन थेरेपी का सतत प्रयोग आप सब में एक सकारात्मक बदलाव ला सकता है और उन्होंने बच्चों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं को लेकर वे आचार्य जी को फिर से बच्चों से मिलने के लिए विनय करेंगे और वह अवश्य ही छात्रों की समस्याओं का निवारण करेंगे।

 
Have something to say? Post your comment