Friday, May 29, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
Shah speaks to CMs on way ahead after Lockdown 4.06 local vaccine candidates identified, 30 groups on job Govt Works On Guidelines For Distributionआर्थिक पैकेज से वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही के बाद देश के सकल घरेलू उत्पाद को पुन: पटरी पर लाया जा सकेगा:दुष्यंत चौटाला आज हरियाणा के किसान की जीत हुई:सुरजेवालाचंडीगढ़:अनिल विज ने कोरोना मामले हरियाणा में बढ़ने पर दिल्ली बार्डर सील रखने की बात कहीचौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में भाषा कौशल पर तीन सप्ताह का ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स आयोजितहरियाणा संस्कृत अकादमी ने प्रदेश मुख्यालय में ‘संस्कृत,-संस्कृति एवं स्वास्थ्य संरक्षण’ विषय पर एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय संस्कृत वेबिनार (ऑनलाइन संगोष्ठी) का आयोजन कियाकिसानों के लिए बनाई हैं कई योजनाएं: मनोहर लाल,हरियाणा के मुख्यमंत्री
Education

पी के आर स्कूल में एकाग्रता व स्मरण शक्ति बढ़ाने हेतु छात्रों के लिए लगाया प्रशिक्षण शिविर

January 16, 2019 04:42 PM

पीकेआर जैन सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल में छात्रों की एकाग्रता व स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। 

मुख्य वक्ता के रूप में ग्वालियर से आचार्य पवन ने बच्चों से सीधा संपर्क स्थापित किया। शिविर में छठी से 11 वीं कक्षा तक के बच्चों ने हिस्सा लिया ।
आचार्य पवन ने साइंटिफिक रिसर्च पर आधारित विधियां गैप थेरेपी, ब्रेन रिप्रोग्रामिंग व रिटेंशन थेरेपी की उपयोगिता बताई । उन्होंने कहा जब हम पढ़ने बैठते हैं तब हमारे ख्याल में बहुत सी बातें चलती रहती हैं ,जिससे हमारा पढ़ने में मन नहीं लगता इसके लिए गैप थेरेपी की कला बहुत ही उपयोगी है। इससे हमारे पिछले काम के विचार रुक जाते हैं। उन्होंने छात्रों को बताया कि हमें फिल्मी गाने ,मैच ,वीडियो गेम्स याद रहते हैं क्योंकि इनको देखने के बाद हम इनके बारे में सोचते रहते हैं, उसे विजुलाइज करते हैं, लेकिन प्रश्नों को हम विजुलाइज नहीं करते, इसीलिए हमें याद नहीं रहते। उन्होंने पढ़ाई को आसान करने के लिए ब्रेन डायरी बनाने की कला भी सिखाई और बच्चों में वितरित भी की।
प्रधानाचार्या सुश्री ज्योत्स्ना सचदेवा ने आचार्य पवन जी का आभार प्रकट करते हुए छात्रों को कहा कि आचार्य जी द्वारा बताई गई गैप थेरेपी ,ब्रेन रिप्रोग्रामिंग, रिटेशन थेरेपी का सतत प्रयोग आप सब में एक सकारात्मक बदलाव ला सकता है और उन्होंने बच्चों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं को लेकर वे आचार्य जी को फिर से बच्चों से मिलने के लिए विनय करेंगे और वह अवश्य ही छात्रों की समस्याओं का निवारण करेंगे।

Have something to say? Post your comment
 
More Education News
CBSE बोर्डः देश के 15000 केंद्रों पर होगी 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षा- रमेश पोखरियाल निशंक CBSE Board: आज 5 बजे जारी होगी 10वीं-12वीं के बचे एग्जाम्स की डेटशीट सीबीएसई:10वीं-12वीं बोर्ड की बाकी परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होंगी हरियाणा:20 मई तक घोषित होगा 10वीं का रिजल्ट, सोशल डिस्टेंस की वजह से मई में नहीं खुलेंगे स्कूल 3 मई को की जाएगी UPSE की परीक्षाओं की घोषित होगी हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी निजी व सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को ‘आरोग्य-सेतु एप’ डाऊनलोड करने के निर्देश दिए कोरोना वायरस के कारण 23 IIT में एडमिशन के लिए होने वाली JEE एडवांस परीक्षा स्थगित कोरोना के चलते देशभर में NEET, JEE की परीक्षा टाली गई सीबीएसई ने पेपर लीक होने की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की गुजारिश की हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग ने राज्य के महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में‘स्टूडेंट लिटरेचर फैस्टिवल’ आयोजित करने का निर्णय लिया