Tuesday, August 20, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा सरकार ने 18 इस्पेक्टरों का तबादला कियामुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा पहुंची कैथलहरियाणा सरकार ने जन्माष्टमी की छुट्टी 23 अगस्त को घोषित कीअनुभव अग्रवाल द्वारा मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा का भव्य स्वागतसत्यदेव नारायण आर्य ने आज साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले 27 संस्कृत साहित्यकारों को 28.86 लाख रूपए की पुरस्कार राशि एवं विभिन्न अलंकरणों से सम्मानित कियाराम बिलास शर्मा 21 अगस्त को इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट(आईएचएम), पानीपत के नए परिसर का उद्घाटन करेंगेमुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा पहुंची कांगथलीमुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा पहुंची चीका
 
Haryana

करनाल. ई-दिशा केंद्र में राशन कार्ड ऑनलाइन करवाने के लिए पहुंचे लोग। ऑनलाइन के फायदे, ताकि फर्जीवाड़ा न हो

January 16, 2019 05:35 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR JAN 16

राशन कार्डांे में फर्जीवाड़ा, एक ही सदस्य का नाम तीन जगह है दर्ज, विभाग की जांच में हुआ खुलासा
पानीपत | बुधवार 16 जनवरी, 2019
फर्जीवाड़ा रोकने के लिए राशन कार्ड को आधार से जोड़ना जरूरी, नए राशन कार्ड मिलेंगे प्रिंटेड
जिले में राशन कार्ड ऑनलाइन नहीं होने से हुए हैं फर्जीवाड़े, बुढ़ापा पेंशन में करीब 6 करोड़ की धांधली करनाल में ही हुई है
ढाई लाख राशन कार्ड हैं जिले में

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए राशन कार्डों को आधार नंबर से जोड़ना जरूरी है। विभागीय जांच में सामने आया है कि एक ही सदस्य का नाम दो से तीन अलग-अलग जगहों पर राशन कार्ड में दर्ज है। राशन कार्ड से फर्जीवाड़ा दूर करने के लिए प्रत्येक राशन कार्ड आधार नंबर से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। जो कार्ड धारक राशन ले रहे हैं, वह पहले ही दर्ज हो चुके हैं, लेकिन दो लाख कार्ड धारक ऐसे भी हैं, जो राशन के दायरे में नहीं आते। उन्हें भी अपने राशन कार्ड के साथ सभी सदस्यों की आधार कार्ड कॉपी के साथ ऑनलाइन दर्ज करवाना होगा। परिवार के मुख्य सदस्य की दो आईडी दर्ज होंगी। इससे एक-एक सदस्य दो जगह राशन कार्ड में नहीं आ पाएगा। इससे पारदर्शिता रहेगी। सरकारी नौकरी या किसी प्रकार की सब्सिडी, लोन की प्रक्रिया में यह दस्तावेज ऑनलाइन भी चेक हो पाएंगे। फिलहाल जिले में ढाई लाख राशन कार्ड हैं और 9 लाख सदस्य राशन के पात्र हैं। जो राशन कार्ड ऑनलाइन नहीं होगा वह सरकारी नौकरी सहित अन्य दस्तावेज मान्य नहीं किए जाएंगे।
जिले में नए राशन कार्ड बनने शुरू हो गए हैं। ई-दिशा केंद्र में फाइल जमा करवाने के एक सप्ताह में बनकर तैयार हो जाता है। राशन कार्ड सभी ऑनलाइन होने जरूरी है। इसकी प्रिंट कॉपी साथ के साथ ले लें। अधिकारियों का कहना है कि राशन कार्ड का नया होना जरूरी नहीं है, बल्कि ऑनलाइन दर्ज होना जरूरी है। इससे एक ही सदस्य का दो बार राशन कार्ड में नाम दर्ज नहीं हो पाएगा। धीरे-धीरे सभी लोगों के प्रिंटेड राशन कार्ड बन जाएंगे।
विधवा की जमीन के पैसे हड़पे, पिता-पुत्र सहित 3 पर केस
भास्कर न्यूज | करनाल
घरौंडा में पुरानी हाउसिंग बोर्ड सेक्टर-13 की एक विधवा के साथ कुछ लोगों ने धोखाधड़ी की है। पीड़ित रमेश चौधरी की शिकायत पर घरौंडा थाना पुलिस ने आरोपी दिव्य धमीजा, इंद्रजीत धमीजा वासी सेक्टर-13, राजकुमार जुनेजा वासी सेक्टर-8 के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पीड़ित ने शिकायत में कहा कि वह और आरोपी आपस में रिश्तेदार हैं। इसलिए वह उनकी बातों में आ गई। पीड़ित रमेश ने बताया कि उसके पति शेलेंद्र चौधरी की 12 दिसंबर 2009 को मृत्यु हो गई थी। उसके पति के नाम 23 कनाल 7 मरले जगह घरौंडा में थी। आरोपी उसकी जायदाद पर बुरी नजर रखते थे। षड्यंत्र के तहत तीनों ने रिश्तेदारी का फायदा उठाते हुए हमारी भूमि अलग-अलग लोगों को लगभग 5 हजार गज जमीन बेचकर रकम खुद हड़प ली। घरौंडा पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया है।
करनाल. ई-दिशा केंद्र में राशन कार्ड ऑनलाइन करवाने के लिए पहुंचे लोग।
ऑनलाइन के फायदे, ताकि फर्जीवाड़ा न हो
जिले में राशन कार्ड ऑनलाइन नहीं होने से फर्जीवाड़े हुए हैं। बुढ़ापा पेंशन में करीब छह करोड़ रुपए का फर्जीवाड़ा करनाल में ही हुआ। राशन कार्ड की फोटोकॉपी में कंप्यूटर में उम्र बदलकर अन्य डॉक्यूमेंट्स बनाने में उपयोग में ले आए। इसी तरह बुढ़ापा पेंशन बनवा ली। 43-43 साल के व्यक्तियों ने 61 से 62 उम्र दिखाकर बुढ़ाना पेंशन जारी कर दी। इस तरह दूसरे राज्य के लोगों ने आकर राशन कार्ड बनवा लिए। उनके वहां पर भी कार्ड चल रहे हैं और यहां पर भी। आर्मी में ऐसे कई फर्जी मामले सामने आए।
नए राशन कार्ड के रेट तय
गुलाबी कार्ड Rs.5
पीले कार्ड Rs.10
ओपीएच कार्ड Rs.15
हरे कार्ड Rs.20
अब ई-मेल से भेजे जाएंगे बीएसएनएल के बिल
करनाल | फरवरी से बीएसएनएल अपने उपभोक्ताओं को मैनुअली बिल भेजना बंद कर देगा। इसके बदले उपभोक्ताओं को ई-मेल या फिर मोबाइल से बिल भेजे जाएंगे। यह जानकारी टेलीकॉम डिस्ट्रीक के प्रधान महाप्रबंधक सुदीप कुमार ने दी है।
आधार से जुड़ने पर सरकार के पास बनेगा रिकॉर्ड
राशन कार्ड को आधार से जोड़ने से सरकार के पास एक डाटा चला जाएगा कि किन-किन परिवार में सरकारी नौकरी है, क्योंकि राशन कार्ड में सभी सदस्यों के आधार कार्ड अटैच होंगे। सरकार के पास भी सरकारी इंप्लाइज के आधार नंबर हैं। इससे एक डाटा बन जाएगा और सरकार भविष्य में दावा कर सकती है कि प्रदेश के इतने प्रतिशत परिवारों में सरकारी नौकरी है, क्योंकि सरकारी नौकरी का मुद्दा हरियाणा में अहम है।
एक ही जगह रहेगा नाम
सभी राशन कार्डों से आधार नंबर जुड़ेगा। इससे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। कई केस में सामने आया है कि एक सदस्य दूसरे जिले में भी राशन कार्ड में अंकित है। आधार से एक ही जगह नाम रहेगा। किसी भी प्रक्रिया को ऑनलाइन चेक किया जा सकेगा। -कुशल बूरा, डीएफएससी, करनाल।
अस्पताल में 2 साल के बच्चे की मौत पर हंगामा
करनाल | सेक्टर-13 स्थिति एक प्राइवेट अस्पताल में उपचार के दौरान दो साल के बच्चे की मौत हो गई। अभिभावकों ने अस्पताल के डॉक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगाकर विरोध में खूब हंगामा किया। सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंची। तब जाकर मामला शांत हुआ। सेक्टर-13 निवासी गगन ने 12 जनवरी को अपने बेटे तनिष को अस्पताल में दाखिल कराया था। दस्त लगने पर बच्चे की तबीयत खराब हो गई। मंगलवार सुबह बच्चे ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। इस अभिभाव तैश में आ गए। सिविल लाइन थाना प्रभारी मोहन लाल ने बताया कि बच्चे के अभिभावक ने कोई शिकायत नहीं दी है।
घर का ताला तोड़कर चोर ले गए 10 तोला सोना, 60 तोला चांदी और 30 हजार नकदी
भास्कर न्यूज | असंध
बस स्टैंड स्थित आदर्श कॉलोनी में चोरों ने एक मकान का ताला तोड़कर लाखों रुपए के गहने, 30 हजार नकदी सहित कपड़े चुराकर फरार हो गए। चोरों ने वारदात को उस समय अंजाम दिया, जब परिवार के सभी सदस्य रिश्तेदारी में गए हुए थे। परिवार के सदस्यों ने आकर देखा तो ताले टूटे हुए थे और सारा सामान गायब था। मकान मालिक ने पुलिस को शिकायत दी है। मकान मालिक प्रीतम सिंह वासी वार्ड 14 आदर्श कॉलोनी ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि बस स्टैंड के पास आदर्श कॉलोनी में उसका मकान है। 12 जनवरी को उसका सारा परिवार बाहर रिश्तेदारी मे गया हुआ था। रात को कोई व्यक्ति उनके मेन गेट का ताला तोड़कर घर में घुस गया। इसके बाद आरोपी ने कमरे का ताला तोड़कर अंदर से 10 तोले सोना, 60 तोले चांदी, 30 हजार रुपए नकद, 2 हाथ घड़ी व 5 साड़ी व करीब 30 हजार रुपए की कीमत के कपड़े चोरी करके ले गया। जब वह अपने घर वापस आए तो उन्होंने घर का ताला टूटा देखा। जब अंदर जाकर सामान चेक किया तो कई लाख रुपए के गहने, नकद और कपड़े सहित अन्य सामान गायब था। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर साक्ष्य जुटाए। पुलिस ने चोरी का केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।
500 के लिए युवक की पीट-पीटकर दोस्तों ने कर दी हत्या
दुर्घटना दिखाने को आरोपियों ने सड़क पर फेंका शव
भास्कर न्यूज | करनाल
500 रुपए के चक्कर में दो दोस्तों ने कुंजपुरा के युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी। परिजनों ने पवन की दुर्घटना में मौत मानकर अंतिम संस्कार कर दिया। उसके शरीर पर चोट के निशान देखकर उन्होंने नेवल अड्डा एरिया के सीसीटीवी कैमरे चेक करवाए तो उसके दोस्तों के साथ वह जाता हुआ नजर आ रहा है। जिस जगह पर उसकी डेडबॉडी मिली, वहां के दुकानदारों ने भी कहा कि दुर्घटना नहीं हुई, उसकी झगड़े में मौत हुई है। कुंजपुरा थाना प्रभारी राजबीर यादव ने बताया कि शिकायत के आधार पर आरोपी रिंकू और विनय के खिलाफ हत्या सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।
कुंजपुरा वासी पवन (32) को उसके दो दोस्त घर से बुलाकर लाए। पवन मजदूरी करता था। पवन के भाई चमनलाल ने बताया कि 13 जनवरी की सुबह वह दोनों घर से काम के लिए निकले थे। जब पवन घर नहीं पहुंचा तो शाम को उन्होंने उसकी तलाश शुरू कर दी। रात 10 बजे के बाद ग्रामीणों ने सूचना दी कि उसका भाई खेतों के निकट सड़क पर बेसुध पड़ा है। जब वह घटना स्थल पर पहुंचे तो पवन की मौत हो चुकी थी। अगले दिन कुछ रेहड़ी वालों ने बताया कि उसकी हत्या की गई है। सीसीटीवी कैमरे में पता चला कि रिंकू और विनय उसके भाई पवन को बाइक पर बैठाकर ले गए थे। छानबीन में पता चला कि तीन-चार दोस्त ताश खेल रहे थे। इसके बाद पवन 500 रुपए हार गया। रिंकू और विनय उससे 500 रुपए मांग रहे थे। इसको लेकर तीनों के बीच मारपीट हुई। पवन को इतना पीटा गया कि उसकी मौत हो गई।
आरोपी रिंकू और विनय पर हत्या का केस दर्ज
पवन के भाई चमनलाल ने आरोप लगाया कि रिंकू और विनय ने पवन के शव को सड़क पर फेंक दिया और फरार हो गए। आरोपियों ने हत्या को सड़क दुर्घटना दिखाने का प्रयास किया। मंगलवार को प्राथमिक जांच के बाद कुंजपुरा थाना पुलिस ने आरोपी रिंकू और विनय के खिलाफ हत्या सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा सरकार ने 18 इस्पेक्टरों का तबादला किया
मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा पहुंची कैथल
हरियाणा सरकार ने जन्माष्टमी की छुट्टी 23 अगस्त को घोषित की
अनुभव अग्रवाल द्वारा मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा का भव्य स्वागत
सत्यदेव नारायण आर्य ने आज साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले 27 संस्कृत साहित्यकारों को 28.86 लाख रूपए की पुरस्कार राशि एवं विभिन्न अलंकरणों से सम्मानित किया राम बिलास शर्मा 21 अगस्त को इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट(आईएचएम), पानीपत के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा पहुंची कांगथली मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा पहुंची चीका मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा पहुंची भागल
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज अपनी जन आशीर्वाद यात्रा आंरभ करने से पूर्व अंबाला के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस से अम्बाला के निवासियों को लगभग 3816 लाख रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन कर सौगातें दी