Saturday, January 19, 2019
Follow us on
National

द्रविड़ जैसे गंभीर फैसले ले RBI, सिद्धू की तरह बयानों से बचे’

November 07, 2018 08:38 AM

COURTESY NBT NOV 7

द्रविड़ जैसे गंभीर फैसले ले RBI, सिद्धू की तरह बयानों से बचे’


बोर्ड की 19 नवंबर को होने वाली बैठक पर राजन ने कहा कि इसका मकसद संस्थान की रक्षा करना होना चाहिए, न कि दूसरों के हितों की रक्षा करना।
सरकार ड्राइवर है और RBI सीट बेल्ट की तरह। ड्राइवर चाहे तो सीट बेल्ट न पहने लेकिन अगर आप सीट बेल्ट नहीं पहनते हैं और दुर्घटना हो जाती है, तो वह बहुत गंभीर हो सकती है।

-रघुराम राजन, पूर्व RBI गवर्नर• एनबीटी ब्यूरो, नई दिल्ली

 

केंद्र और रिजर्व बैंक के बीच टकराव के बीच RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन केंद्रीय बैंक के सपोर्ट में सामने आए हैं। राजन ने रिजर्व बैंक को सलाह दी है कि मौजूदा हालात में उसकी भूमिका क्रिकेटर राहुल द्रविड़ की तरह धीर-गंभीर फैसले लेने की होनी चाहिए, न कि नवजोत सिंह सिद्धू की तरह बयानबाजी करने वाले की।

सरकार से बैंक के रिश्तों पर राजन ने कहा कि सरकार विकास को बढ़ावा देने के बारे में सोचती है, तो रिजर्व बैंक वित्तीय स्थिरता पर फोकस करता है। सरकार ग्रोथ तेज करने की दिशा में बैंक पर ज्यादा उदार रुख अपनाने के लिए जोर देती है। बैंक स्थिरता के खतरों को देखते हुए सरकार के प्रस्तावों को परखता है। हमारी जिम्मेदारी वित्तीय स्थिरता बनाए रखना है, इसलिए हमारे पास न कहने का अधिकार है। बैंक के
RBI के सरप्लस फंड से 3.60 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा मांगने की मीडिया रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने मोदी पर फंड हथियाने का आरोप लगाया। कहा कि मोदी को अपने विलक्षण आर्थिक सिद्धांतों के कारण फैली अव्यवस्था को ठीक करने के लिए ये रुपये चाहिए हैं। राहुल ने रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल से कहा कि वह पीएम के सामने डटकर खड़े हों और देश की रक्षा करें।
‘मोदी बैंक का फंड हथियाना चाहते हैं’

 
Have something to say? Post your comment
 
More National News
मार्च के पहले हफ्ते में हो सकता है लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान: सूत्र कल से मुंबई से दिल्ली के बीच नई राजधानी एक्सप्रेस चलेगी: रेल मंत्री पीयूष गोयल AAP दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में अकेले चुनाव लड़ेगी: गोपाल राय मानेसर: कर्नाटक से बीजेपी के 23 विधायक लेमन ट्री वैली में शिफ्ट हुए TMC की रैली में शामिल होने के लिए आज कोलकाता के लिए निकलेंगे CM कुमारस्वामी ईस्टर्न पेरिफेरल हादसे में करीब 25 लोग घायल बागपत: ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा, दर्जनों गाड़ियां आपस में भिड़ीं कुंभ में नगा संतों की भर्ती निकली, शादी-परिवार का त्याग पहली शर्त OBC को ‘बांटकर’ आम चुनाव में वोट एक करने की तैयारी RIL First Indian Co to Post ₹10k-cr Quarterly Profit