Saturday, January 19, 2019
Follow us on
Education

दीपालय स्कूल घुसपैठी के छात्रों ने जिला स्तर प्रतियोगिता में अन्य स्कूलों के प्रतियोगियों को पीछे छोड़ा

October 31, 2018 03:13 PM

नूह:हाल ही में, जिला शिक्षा विभाग, नुह और जिले के बाल कल्याण परिषद ने एक तीन-दिवसीय जिला स्तरीय कला और शिल्प प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता में रंगोली, पोस्टर मेकिंग, स्केचिंग, कार्ड मेकिंग, दीया सजावट, क्ले मॉडलिंग, नाटक, समूह नृत्य, इत्यादि शामिल थे।
दीपालय स्कूल, घुसपैठी के छात्रों ने जिले के अन्य ३५ स्कूलों के छात्रों के साथ प्रतियोगिता में भाग लिया। दीपालय स्कूल में विभिन्न कक्षाओं में पढ़नेवाले छात्रों ने प्रतियोगिता में पुरस्कार प्राप्त किये जिसमे शंकर, सरोज और नंदिनी (IXth, VIIth और VIIth कक्षा से) ने रंगोली, पोस्टर मेकिंग और स्केचिंग-ऑन-द-स्पॉट में पहला पुरस्कार जीता। स्कूल के अन्य छात्रों ने भी दूसरे और तीसरे पदों को जीतकर स्कूल का नाम रोशन किया।
दीपालय के छात्रों ने उन सभी श्रेणियों में उत्कृष्टता से प्रदर्शन किया। जजों ने छात्रों की योग्यता की सराहना की और कहा कि दीपालय के छात्रों ने प्रतियोगिता में अन्य सभी प्रतियोगियों को पीछे छोड़ दिया है।

दीपालय द्वारा संचालित दो औपचारिक विद्यालयों में से एक, दीपालय स्कूल घुसपैठी १९ साल पूरे कर चुका है और हरियाणा के मेवात जिले के जाने माने स्कूलों में से एक है। यह स्कूल पिछड़े ग्रामीण इलाको में गरिमा और भव्यता के साथ शिक्षा के माध्यम से ज्ञान का विस्तार कर रहा है। यह स्कूल हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (एचबीएसई) द्वारा मान्यता प्राप्त है और वर्तमान में नर्सरी से दसवीं तक कक्षाएं चला रहा है।


दीपालाय एक आईएसओ 9001:2008 प्रमाणित गैर-सरकारी संगठन है जो आत्मनिर्भरता को सक्षम करने में विश्वास करता है और महिलाओं और बच्चों पर विशेष ध्यान देने के साथ शहरी और ग्रामीण गरीबों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

गैर-सरकारी संगठन 16 जुलाई 1979 को सात संस्थापक सदस्यों द्वारा शुरू किया गया था और तीन से अधिक दशकों से निरक्षरता के विरूद्ध धर्मयुद्ध में योगदान दे रहा है। वर्षों से दीपालय ने शिक्षा (औपचारिक / गैर-औपचारिक / उपचारात्मक), महिला सशक्तिकरण (प्रजनन स्वास्थ्य, एसएचजी, माइक्रो-फाइनेंस), संस्थागत देखभाल, सामुदायिक स्वास्थ्य, व्यावसायिक प्रशिक्षण आदि के क्षेत्रों में कई परियोजनाएं चलायी हैं । हमारी परियोजनाएं दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, और उत्तराखंड में चल रही हैं।

 

 

 

 

 
Have something to say? Post your comment
 
More Education News
पी के आर स्कूल में एकाग्रता व स्मरण शक्ति बढ़ाने हेतु छात्रों के लिए लगाया प्रशिक्षण शिविर
सरकारी स्कूलों में एक से 15 जनवरी तक रहेगी छुट्टियां, आदेश जारी
परिवर्तन स्पेशल स्कूल (पीओ आरडीएसी) सफदरजंग एन्क्लेव में बच्चों के लिए खेल आयोजित किया
अम्बाला के मुरलीधर डीएवी स्कूल के तीन बच्चों ने इंस्पायर अवार्ड स्कीम के अन्तर्गत जीता 30000 रुपये का नकद पुरस्कार
एक नई शुरुआत: दीपालय स्कूल, कालकाजी एक्सटेंशन द्वारा एनसीसी यूनिट का उद्घाटन
Singer ‘locks up’ former tenant over rent dues हरियाणाअध्यापक पात्रता परीक्षा दिसम्बर-2017 में जिन परीक्षार्थियों की अंगूठे/उंगलियों का मिलान परीक्षा केंद्र पर नहीं हो पाया था और बाद में उनको कई अवसर दिए गए फिर भी 200 परीक्षार्थी उपस्थित नहीं हुए थे, बोर्ड द्वारा ऐसे परीक्षार्थियों को एक और अंतिम अवसर दिया जा रहा है
CBSE बोर्ड 2019: जानें- किस महीने जारी होगी 10वीं-12वीं की डेटशीट
दीपालय व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों में विश्व कंप्यूटर लिटरेसी दिवस मनाया
NEET 2019 : आगे बढ़ी आवेदन की तारीख, यहां- पढ़ें पूरी डिटेल्स