Thursday, March 21, 2019
Follow us on
Education

दीपालय स्कूल घुसपैठी के छात्रों ने जिला स्तर प्रतियोगिता में अन्य स्कूलों के प्रतियोगियों को पीछे छोड़ा

October 31, 2018 03:13 PM

नूह:हाल ही में, जिला शिक्षा विभाग, नुह और जिले के बाल कल्याण परिषद ने एक तीन-दिवसीय जिला स्तरीय कला और शिल्प प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता में रंगोली, पोस्टर मेकिंग, स्केचिंग, कार्ड मेकिंग, दीया सजावट, क्ले मॉडलिंग, नाटक, समूह नृत्य, इत्यादि शामिल थे।
दीपालय स्कूल, घुसपैठी के छात्रों ने जिले के अन्य ३५ स्कूलों के छात्रों के साथ प्रतियोगिता में भाग लिया। दीपालय स्कूल में विभिन्न कक्षाओं में पढ़नेवाले छात्रों ने प्रतियोगिता में पुरस्कार प्राप्त किये जिसमे शंकर, सरोज और नंदिनी (IXth, VIIth और VIIth कक्षा से) ने रंगोली, पोस्टर मेकिंग और स्केचिंग-ऑन-द-स्पॉट में पहला पुरस्कार जीता। स्कूल के अन्य छात्रों ने भी दूसरे और तीसरे पदों को जीतकर स्कूल का नाम रोशन किया।
दीपालय के छात्रों ने उन सभी श्रेणियों में उत्कृष्टता से प्रदर्शन किया। जजों ने छात्रों की योग्यता की सराहना की और कहा कि दीपालय के छात्रों ने प्रतियोगिता में अन्य सभी प्रतियोगियों को पीछे छोड़ दिया है।

दीपालय द्वारा संचालित दो औपचारिक विद्यालयों में से एक, दीपालय स्कूल घुसपैठी १९ साल पूरे कर चुका है और हरियाणा के मेवात जिले के जाने माने स्कूलों में से एक है। यह स्कूल पिछड़े ग्रामीण इलाको में गरिमा और भव्यता के साथ शिक्षा के माध्यम से ज्ञान का विस्तार कर रहा है। यह स्कूल हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (एचबीएसई) द्वारा मान्यता प्राप्त है और वर्तमान में नर्सरी से दसवीं तक कक्षाएं चला रहा है।


दीपालाय एक आईएसओ 9001:2008 प्रमाणित गैर-सरकारी संगठन है जो आत्मनिर्भरता को सक्षम करने में विश्वास करता है और महिलाओं और बच्चों पर विशेष ध्यान देने के साथ शहरी और ग्रामीण गरीबों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

गैर-सरकारी संगठन 16 जुलाई 1979 को सात संस्थापक सदस्यों द्वारा शुरू किया गया था और तीन से अधिक दशकों से निरक्षरता के विरूद्ध धर्मयुद्ध में योगदान दे रहा है। वर्षों से दीपालय ने शिक्षा (औपचारिक / गैर-औपचारिक / उपचारात्मक), महिला सशक्तिकरण (प्रजनन स्वास्थ्य, एसएचजी, माइक्रो-फाइनेंस), संस्थागत देखभाल, सामुदायिक स्वास्थ्य, व्यावसायिक प्रशिक्षण आदि के क्षेत्रों में कई परियोजनाएं चलायी हैं । हमारी परियोजनाएं दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, और उत्तराखंड में चल रही हैं।

 

 

 

 

 
Have something to say? Post your comment
 
More Education News
हसमुख अधिया गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के चांसलर नियुक्त किए गए
दीपालय स्कूल घुसपैठि के छात्रों ने वार्षिक दिवस समारोह के दौरान दिया एक सामाजिक संदेश
यूपी बोर्ड इंटर- हाईस्कूल परीक्षा आज से, 25 अप्रैल तक रिजल्‍ट की उम्‍मीद रजनीकांत ने तमिलनाडु के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष थिरुनावुकारसु से मुलाकात की हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी में 32 कर्मचारियों एवं अधिकारियों की पदोन्नति की गई है जिसमें एक अधिकारी को उप सचिव, 5 सहायक सचिव, 22 अधीक्षक एवं तीन को क्लर्क पद पर पदोन्नत किया गया
पी के आर स्कूल में एकाग्रता व स्मरण शक्ति बढ़ाने हेतु छात्रों के लिए लगाया प्रशिक्षण शिविर
सरकारी स्कूलों में एक से 15 जनवरी तक रहेगी छुट्टियां, आदेश जारी
परिवर्तन स्पेशल स्कूल (पीओ आरडीएसी) सफदरजंग एन्क्लेव में बच्चों के लिए खेल आयोजित किया
अम्बाला के मुरलीधर डीएवी स्कूल के तीन बच्चों ने इंस्पायर अवार्ड स्कीम के अन्तर्गत जीता 30000 रुपये का नकद पुरस्कार
एक नई शुरुआत: दीपालय स्कूल, कालकाजी एक्सटेंशन द्वारा एनसीसी यूनिट का उद्घाटन