Monday, December 10, 2018
Follow us on
Haryana

मनोहर लाल ने सिरसा जिला के तीन विधानसभा क्षेत्रों रानियां, कालांवाली और सिरसा के विभिन्न विकास कार्यों के लिए 252 करोड़ रुपये की सौगात दी

October 30, 2018 09:35 PM
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सिरसा जिला के तीन विधानसभा क्षेत्रों रानियां, कालांवाली और सिरसा के विभिन्न विकास कार्यों के लिए 252 करोड़ रुपये की सौगात दी है। इनमें मुख्यमंत्री ने डिंग मंडी में एक राजकीय महिला कॉलेज और रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) बनाने की भी घोषणा की है।
मुख्यमंत्री आज सिरसा में कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कालांवाली विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न विकास कार्यों के लिए 67 करोड़ रुपये, रानियां विधानसभा क्षेत्र के लिए 52 करोड़ रुपये तथा सिरसा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न विकास कार्य करवाने के लिए 133 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में गत चार साल के कार्यकाल के दौरान लगभग 2 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक की लागत के विकास कार्य करवाए जा चुके हैं। आगामी समय में भी लगभग 500 करोड़ रुपये के विकास कार्य सिरसा जिला में और करवाए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि चार वर्ष पूर्व प्रदेश की जनता ने 26 अक्तूबर, 2014 को पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई। सरकार बनते ही उन्होंने स्वयं सभी जिलों का दौरा कर 2015-16 में योजनाबद्ध तरीके से सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में विकास कार्यों की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि सबका साथ-सबका विकास नारे को लेकर उन्होंने प्रदेश के विकास का बीड़ा उठाया, उसे लेकर वे आगे बढ़ रहे हैं। जहां पार्टी के विधायक नहीं है वहां भी समान रुप से विकास कार्य करवाए गए हैं और आगे भी करवाए जाते रहेंगे। आगामी वर्ष में भी पहले की तरह ही सभी विधानसभा क्षेत्रों का दौरा वे फिर से करेेंगे और विकास की गति को तेज करेंगे। उन्होंने किसी भी क्षेत्र के साथ कोई भेदभाव न करके सबको साथ लेकर सम्पूर्ण हरियाणा का विकास करवाया है। उन्होंने कहा कि सडक़ें, गलियां, स्कूल, उद्योग, कॉलेज ये विकास कार्य दिखने वाले हैं, परंतु सही मायने में प्रदेश का विकास देखा जाए तो इन परियोजनाओं के साथ-साथ लोगों को सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है। सरकार ने सत्ता संभालते ही व्यवस्था परिवर्तन का बीड़ा उठाया और लोगों को काम के लिए चक्कर न लगाने पड़े इसके लिए एक ही छत के नीचे व्यापक सुविधाएं और ऑनलाईन माध्यमों के द्वारा सेवाएं प्रदान की जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अध्यापकों की ऑनलाइन तबादला नीति बना कर उन्हें मनचाहे स्थान पर नियुक्त किया है जिससे अध्यापकों पर तबादले का मानसिक दबाव खत्म हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार ने युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरी देने का काम किया है। पूर्व की सरकार को बीबीसी यानि बदली, भर्ती और सीएलयू की सरकार बताते हुए कहा कि पहले सरकारों में योग्य व्यक्ति को नौकरी नहीं मिलती थी। सिफारिशों पर भर्ती व्यवस्था को बंद करके योग्यता को आधार बना कर प्रदेश सरकार ने बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवाओं के स्कील डिवेलपमैंट के लिए भी कार्यक्रम चलाए हैं जिन्हें उनकी दक्षता अनुसार दक्ष किया जा रहा है ताकि वे अपने स्वरोजगार भी चला सकें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास कार्यों के साथ-साथ सामाजिक बदलाव के काम भी सरकार द्वारा करवाए गए हैं, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा की धरती से आगाज किया था। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान को भी जन सहभागिता के तौर पर चलाया गया जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। पर्यावरण के प्रति लोगों को प्रेरित करने के लिए अभियान चलाए गए हैं, स्कूली बच्चों ने पौधगिरी अभियान के तहत 24 लाख पौधे लगाए हैं। प्रदेश सरकार इन बच्चों को तीन साल तक 50 रुपये हर छह माह बाद देगी ताकि बच्चे पौधे का संरक्षण और रख रखाव कर सके। पर्यावरण को बड़ा महत्वपूर्ण बताते हुए मुख्यमंत्री ने किसानों का आह्वïान किया है कि वे पराली न जलाए और सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का उपयोग कर फसल अवशेष प्रबंधन के लिए आगे आएं।
मुख्यमंत्री ने आह्वïान किया कि सरकार की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाए और जो कोई व्यक्ति इन योजनाओं से वंचित रहा है उन्हें लाभ पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है और इस योजना के तहत हर घर में गैस कनेक्शन दिया जाना है। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि इस योजना से अगर कोई वंचित है तो उसे गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाने में पूर्ण सहयोग करें। 
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्ण बेदी ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री विकास पुरुष और ईमानदार मुख्यमंत्री हैं। मुख्यमंत्री ने शपथ लेते ही हरियाणा एक-हरियाणवी एक नारे का उदघोष किया था, उसी लक्ष्य को लेकर मुख्यमंत्री ने प्रदेश का सम्पूर्ण विकास करवाया है। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में भ्रष्टïाचार, भाई भतिजावाद, क्षेत्रवाद और परिवारवाद हावी रहे थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सम्पूर्ण हरियाणा को ही अपना परिवार माना और सबको साथ लेकर विकास किया।  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं लागू की है जिसका आमजन को लाभ मिला है। हरियाणा के इतिहास में पहली बार बिजली के रेट कम किए गए हैं। सरकार ने हर वर्ग के आदमी को राहत देने का काम किया है। 
हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चोपड़ा ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार ने युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरियां दी है जिससे जनता का विश्वास सरकार में बढ़ा है। मुख्यमंत्री एक ईमानदार इंसान है, इसकी चर्चा विपक्षी नेता भी करते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य की सरकार ने हर वर्ग के लिए योजनाएं क्रियांवित की है। किसानों को फसलों का समर्थन मूल्य 50 प्रतिशत तक बढ़ा कर दिया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश चहुमुखी विकास कर रहा है।  सरकार ने साफ नियत और सही विकास करके प्रदेश को गति दी है। 
Have something to say? Post your comment