Friday, November 16, 2018
Follow us on
Haryana

खेर ने सेक्टर-25 में एलपीजी क्रिमेटोरियम का उद्धघाटन किया

October 17, 2018 08:44 PM

चंडीगढ़। सेक्टर-25 स्थित शमशान घाट में अब शवों का संस्कार एलपीजी बेस्ड क्रिमेशन फर्नेस से हो पाएगा। चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर ने मंगलवार यहां एलपीजी क्रिमेटोरियम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर नगर निगम के स्पेशल कमिश्नर संजय झा के अलावा नगर निगम के अन्य अधिकारी व पार्षद मौजद थे। इसकी खासियत यह है कि इससे किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होगा और शव का संस्कार एक से डेढ़ घंटे में हो जाएगा। खेर ने सांसद विकास निधि से इस क्रिमेटोरियम के लिए 85 लाख रुपये दिए हैं।

एलपीजी बेस्ड क्रिमेशन फर्नेस में एक शव के संस्कार में 18 किलो गैस का प्रयोग होगा। बिजली विभाग के अनुसार डेढ़ घंटे में संस्कार होने के बाद अस्थियां मिल जाएंगी। इस समय जो खुले में पुराने रीति रिवाज के अनुसार संस्कार होता है उसमें अस्थियां दो दिन बाद मिलती हैं। नगर निगम ने इस फर्नेस के साथ 90 सिलेंडर लगाए हैं। प्रेशर बनाने के लिए इन सभी सिलेंडरों की गैस एक साथ इस्तेमाल होगी।
देश के कई शहरों में एलपीजी गैस के माध्यम से अंतिम संस्कार पहले से हो रहा है। इससे जहां लकड़ी से होने वाले प्रदूषण से मुक्ति मिलती है, वहीं वातावरण भी साफ होता है।

नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार एक शव के संस्कार पर एक सिलेंडर खर्च होने का अनुमान है। जबकि औसतन एक शव के लिए चार क्विंटल लकड़ी की जरूरत पड़ती है। इस हिसाब से लकड़ी से संस्कार करने में एक पेड़ लग जाता है। एलपीजी क्रिमेटोरियम में होने वाले अंतिम संस्कार से पेड़ों की कटाई कम होगी और समय की बचत होगी। पारंपरिक तौर पर लकड़ी से संस्कार करने में तीन से चार हजार तक का खर्च आता है।

Have something to say? Post your comment