Tuesday, January 22, 2019
Follow us on
Haryana

खेर ने सेक्टर-25 में एलपीजी क्रिमेटोरियम का उद्धघाटन किया

October 17, 2018 08:44 PM

चंडीगढ़। सेक्टर-25 स्थित शमशान घाट में अब शवों का संस्कार एलपीजी बेस्ड क्रिमेशन फर्नेस से हो पाएगा। चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर ने मंगलवार यहां एलपीजी क्रिमेटोरियम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर नगर निगम के स्पेशल कमिश्नर संजय झा के अलावा नगर निगम के अन्य अधिकारी व पार्षद मौजद थे। इसकी खासियत यह है कि इससे किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होगा और शव का संस्कार एक से डेढ़ घंटे में हो जाएगा। खेर ने सांसद विकास निधि से इस क्रिमेटोरियम के लिए 85 लाख रुपये दिए हैं।

एलपीजी बेस्ड क्रिमेशन फर्नेस में एक शव के संस्कार में 18 किलो गैस का प्रयोग होगा। बिजली विभाग के अनुसार डेढ़ घंटे में संस्कार होने के बाद अस्थियां मिल जाएंगी। इस समय जो खुले में पुराने रीति रिवाज के अनुसार संस्कार होता है उसमें अस्थियां दो दिन बाद मिलती हैं। नगर निगम ने इस फर्नेस के साथ 90 सिलेंडर लगाए हैं। प्रेशर बनाने के लिए इन सभी सिलेंडरों की गैस एक साथ इस्तेमाल होगी।
देश के कई शहरों में एलपीजी गैस के माध्यम से अंतिम संस्कार पहले से हो रहा है। इससे जहां लकड़ी से होने वाले प्रदूषण से मुक्ति मिलती है, वहीं वातावरण भी साफ होता है।

नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार एक शव के संस्कार पर एक सिलेंडर खर्च होने का अनुमान है। जबकि औसतन एक शव के लिए चार क्विंटल लकड़ी की जरूरत पड़ती है। इस हिसाब से लकड़ी से संस्कार करने में एक पेड़ लग जाता है। एलपीजी क्रिमेटोरियम में होने वाले अंतिम संस्कार से पेड़ों की कटाई कम होगी और समय की बचत होगी। पारंपरिक तौर पर लकड़ी से संस्कार करने में तीन से चार हजार तक का खर्च आता है।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
चौटाला की धर्मपत्नी का सोशल मीडिया पर वीडियो पर जारी होने के बाद लोगों में दुष्यंत और दिग्विजय के ख़िलाफ़ भारी रोष
मॉरीशस गीता महोत्सव में अब कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सदस्यों को आधे खर्च पर ले जाने की तैयारी मॉरीशस में 12 से 17 फरवरी तक चलेगा महोत्सव जींद उपचुनाव नेताओं को सलाह- बाहर किया पाप यहां नष्ट होगा, यहां किया तो कहीं नहीं जींद में इमोशनल टर्न : फरलो पर 22 को आना था, 28 यानी वोटिंग तक रुका, चाैटाला ने बताया साजिश PANCHKULA-राउंड अबाउट्स मामले में दो कमेटियां कर रही जांच, अब तक नहीं दी रिपोर्ट एक कमेटी से 15 दिन में मांगी गई थी रिपोर्ट, बीते गए 18 दिन PANCHKULA- माइनिंग की मंजूरी 10 हजार फुट की, पहाड़ खोद डाले 90 लाख फुट तक सूरजपुर-सुखोमाजरी बाईपास बनाने की आड़ में अवैध माइनिंग सत्यदेव नारायण आर्य ने गुरुग्राम के श्रवण एवं वाणी निशक्त जन कल्याण केंद्र में देश की पहली डिजीटल साईन लैंगवेज लैब का उद्घाटन किया 27 जनवरी से पूरे प्रदेश में 20वीं पशुगणना का कार्य शुरू किया जाएगा: मुख्य सचिव डॉ. सुनील गुलाटी जींद विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव की तैयारियों को लेकर पटवार भवन,जींद में एक प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम का आयोजन किया गया जींद विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी, व्यवस्थित एवं शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवाने के लिए उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री द्वारा मजिस्ट्रेट तथा सुपरवाईजर अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई