Saturday, May 25, 2019
Follow us on
Haryana

एकीकृत विश्व बाजार, प्रणाली और उपायों को सूचना प्रौ़द्योगिकी के बिना संभव नहीं किया जा सकता है:जे एस यादव

October 11, 2018 04:55 PM

वल्र्ड यूनियन ऑफ होलसेल मॉर्केट (व्योम) के निदेशक डा. जे एस यादव ने कहा कि एकीकृत विश्व बाजार, प्रणाली और उपायों को सूचना प्रौ़द्योगिकी के बिना संभव नहीं किया जा सकता है।

          डा. यादव यहां गुरूग्राम में वल्र्ड यूनियन ऑफ होलसेल मॉर्केट (व्योम) की आयोजित की जा रही कान्फे्रंस में बाजार सुधार: अनुभव और भविष्य की चुनौतियों पर आयोजित सत्र में देश-विदेश से आए हुए प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि अंतर-बाजार, अंतर-राज्जीय बाजार और अंर्तदेशीय बाजार की परिकल्पना में सूचना प्रौद्योगिकी की अहम भूमिका है क्योंकि आधुनिक बाजार की परिकल्पना को साकार करने के लिए आनलाईन निरीक्षण व जांच, ऑनलाईन इंनवेंटरी और ऑनलाईन निगरानी अति आवश्यक है और यही एक रास्ता है।

मैक्सिको के कनाका के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रामिरो कवाजोस ने कहा कि उनके देश में आयात-निर्यात पर ज्यादा किया जाता है और स्वच्छता के मुदों पर बहुत ध्यान दिया जाता है। उन्होंने कहा कि उनके देश में 65 छोटी-बडी सप्लाई करने वाली मार्किट है जो पूरे मैक्सिको को कवर करते है। उन्होंने कहा कि उनके देश में अंगूर, कीवी, सेब इत्यादि का आयात किया जाता है और पनीर, मांस इत्यादि उत्पादों का निर्यात किया जाता है। इसी प्रकार, 65 प्रतिशत एग्रो फिशरीज की सप्लाई भी की जाती है।

इटली सीएआर एससीपीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री एफ एम पालोतिनी ने कहा कि कृषि बाजार में आर्थिक संपर्क अति आवश्यक है और इन संपर्कों के बिना कोई भी बाजार आगे वृद्धि नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि हमें किसानों और उपभोक्ताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए संस्थागत तरीके से आगे बढना होगा।

स्पेन के मरकबराना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री जे तेजेडो ने कहा कि होलेसेल मार्किट को डिजीटलीकरण के साथ-साथ आईटी को अपनाना होगा क्योंकि हम अगर अभी हाल ही के अनुभवों को देखें तो बडी-बडी नोकिया जैसी कंपनियां बिना डिजीटलीकरण के कारण ध्वस्त हो गई। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार के पिछले कुछ सालों में माइक्रोसाफट, एप्पल और अमेजन जैसी कंपनियों ने ऑनलाईन और डिलीटलीकरण को अपना कर बाजार पर कब्जा किया है और वल्र्ड लीडर बनी है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हमें  आर्टिफिशियल इंटलीजेंस प्रणाली को अपनाना होगा ताकि त्रुटियों का हल अपने आप ही निकल जाए।

उन्होंने कहा कि अपने हमें बाजारों के संचालनकर्ताओं को भविष्य में आने वाली चुनौतियों के अनुरूप तैयार करना होगा ताकि आने वाली चुनौतियों से आसानी से निपटा जा सके। उन्होंने उदाहरण देते हुए कि खतरनाक कार्य स्थलों पर चालकरहित वाहनों को प्रयोग करके हम बुद्धिमानी से काम कर सकते हैं क्योंकि 90 प्रतिशत मृत्यु मानव की गलतियों के कारण होती है इसलिए हमें स्मार्ट सिटी जैसी परिकल्पना में स्मार्ट बाजारों की आवश्यकता है।

          इस मौके पर दक्षिण अफ्रीका के जोहनसवर्ग मार्किट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने भी अपने विचार सांझे किए।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला: मदनवाला गांव में LPG गैस सिलेंडर विस्फोट, परिवार के 5 लोग घायल हरियाणा में 203 उम्मीदवारों की जमानत जब्त- डॉ. इन्द्र जीत डीजीपी मनोज यादव ने जवानों की पीठ थपथपाई
हरियाणा के स्वास्थ्यमंत्री अनिल विज ने भाजपा को मिली अभूतपूर्व जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह सब मोदी के सुदर्शन चक्र का कमाल है
हरियाणा INLD के अध्यक्ष अशोक अरोडा ने अपने पद से इस्तीफा दिया इनैलो प्रदेशाध्यक्ष अशोक कुमार अरोड़ा का पद से इस्तीफा, HARYANA-तीसरी पीढ़ी नहीं बचा पाई तीनों लालों के गढ़; दुष्यंत, दिग्विजय, अर्जुन, भव्य व श्रुति को भाजपा प्रत्याशियों ने बड़े अंतर से हराया भाजपा कैप्टन-धनखड़ के हलकों में हारी तो कांग्रेसी दिग्गज भी अपने क्षेत्रों में नहीं दिला पाए अपने उम्मीदवारों को लीड HARYANA- 79 हलकों में भाजपा को लीड, 2014 में 52 पर थी बढ़त मोदी मैजिक के साथ जाट-गैर जाट के मुद्दे से फतह किया हरियाणा