Sunday, August 25, 2019
Follow us on
 
Haryana

हरियाणा के साढे 15 लाख परिवारों के 80 लाख सदस्यों को मिलेगा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना का लाभ- वित्त मंत्री

September 23, 2018 05:09 PM
वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज सिविल अस्पताल अम्बाला छावनी में आयोजित जिला स्तरीय समारोह के दौरान अम्बाला में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना का शुभारम्भ किया। उन्होंने इस मौके पर 5 लाभार्थियों को गोल्डन ई कार्ड वितरित करने के साथ-साथ इस येाजना के लाभपात्रों के सहयोग के लिए सिविल अस्पताल में स्थापित किये गये पूछताछ काउंटर का उदघाटन भी किया। उन्होने बताया कि यह योजना पूरी तरह पेपरलैस, कैशलेस और डिजीटल होगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री के झारखंड के रांची जिला से देश में आयुष्मान भारत योजना के शुभारम्भ का सीधा प्रसारण भी दिखायेगा।
इस मौके पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश के गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए आरम्भ की गई आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना विश्व की सबसे बडी स्वास्थ्य लाभ योजना है। इस योजना के तहत देश में 11 करोड़ परिवारों के लगभग 50 करोड़ सदस्यों को वर्ष में 5 लाख रूपये तक की मुफ्त ईलाज सुविधा प्राप्त होगी। यह सुविधा सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ इस येाजना में पंजीकृत निजी अस्पतालों में भी उपलब्ध करवाई जायेगी। योजना के तहत गोल्डन ई कार्ड धारक व्यक्ति देश के किसी भी हिस्से में पैनल के निजी अस्पतालों में निशुल्क चिकित्सा का लाभ प्राप्त कर सकेेंगे। उन्होंने बताया कि हरियाणा में भी इस योजना के तहत 15.5 लाख परिवारों के लगभग 80 लाख सदस्यों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि अम्बला में 507 लोगों को गोल्डन ई कार्ड जारी किये जा चुके हैं। इस समय जिला अम्बाला में ग्रामीण क्षेत्र के 37000 तथा शहरी क्षेत्र में 26000 लाभपात्रों का डाटा तैयार किया जा चुका है और अभी 20000 से अधिक अन्य लोगों को योजना में शामिल किया जायेगा। उन्होने कहा कि योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रदेश में 72 आयुष्मान केन्द्र स्थापित किये गये है जिनमे 284 आयुष्मान मित्रों को तैनात किया जा चुका है। इसके अलावा जिला स्तर पर 22 नोडल अधिकारी और 22 जिला आईटी मैनेजर भी लगाये जा चुके हैं।
उन्होंने कहा कि देश की आजादी के 70 वर्ष तक भी जनता को शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने कार्यकाल में शिक्षा, स्वास्थ्य, विकास, स्वच्छता, रोजगार, औद्योगिक विकास सहित सभी क्षेत्रों में बडे परिवर्तन किये हैं। उन्होंने बताया कि जन धन योजना के तहत 32 करोड बैंक खाते खोले गये हैं और उससे पूर्व केवल देश के साढे तीन करोड लोग ही बैंको से जुडे हुए थे। उन्होने कहा कि देश में मुद्रा मालिकों की पहचान के लिए नोटबंदी जैसा एतिहासिक फैसला लिया गया जिसके माध्यम से देश के बैंकों में 16 लाख करोड रूपये जमा हुए हैं। जीएसटी के माध्यम से करों का समीकरण किया गया है और इससे अर्थव्यवस्था में एतिहासिक सुधार हुआ है। मुद्रा योजना के तहत 7 करोड युवक युवतियों को स्वरोजगार के लिए 13 लाख करोड रूपये के ऋण उपलब्ध करवाये गये हैं। सामाजिक सुरक्षा के तहत 12 रूपये वार्षिक की राशि में 2 लाख का बीमा, 330 रूपये के मामूली प्रिमीयम पर दुर्घटना बीमा योजना सुविधा तथा अटल पैंशन योजना इत्यादि शुरू की गई है। उज्जवला योजना के तहत 8 करोड महिलाओं को निशुल्क गैस कनैक्शन दिये गये है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से किसानों को चिंतामुक्त किया गया है। 
उन्होंने इस मौके पर 5 योग्य पात्रों को गोल्डन ई कार्ड भी वितरित किये जिनमें अनीता, राजिन्द्र, मोनिका, सौरभ और सुरेन्द्र कौर शामिल है। इस कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त सत्येन्द्र सिवाच, सिविल सर्जन डा0 अशोक कुमार, एसएमओ डा0 सतीश, योजना के नोडल अधिकारी डा0 अरविन्द्र जीत सिंह, जिला राजस्व अधिकारी कैप्टन विनोद शर्मा, तहसीलदार राजेश पूनिया, जिला परिषद के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवतार सिंह, भाजपा के जिला अध्यक्ष जगमोहन लाल कुमार, कैटोनमैंट बोर्ड के उपाध्यक्ष अजय बवेजा, भाजपा के मंडल अध्यक्ष सोम चोपडा, बलविन्द्र सिंह, जसबीर जस्सी, खादी बोर्ड के सदस्य मदन लाल शर्मा, किरणपाल चौहान, रवि चौधरी, ओम सहगल, ललिता प्रसाद, रणधीर सिंह पंजोखरा, बी.एस. बिन्द्रा, बलकेस वत्स, ललित चौधरी, रवि सहगल, विजेन्द्र चौहान, राजीव डिम्पल, राजेश गोयल, सुशील अग्रवाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, जिला प्रशासन के अधिकारी तथा चिकित्सा विभाग के चिकित्सक उपस्थित रहे। 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
जन्माष्टमी मे विशेष अतिथि बने राजीव ड़िंपल
हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड में 39 बड़े नेता बदल चुके हैं दल इन तीन राज्यों में चुनाव करीब, लेकिन वहां चल क्या रहा है? Former CM Hooda reiterates his newfound rebel image हरियाणा में अरूण जेटली के आकस्मिक निधन पर दो दिन का राजकीय शोक घोषित किया राज्य के सभी फार्मासिस्ट 26 को सामूहिक अवकाश पर , दवाइयों के लिए होगी मारामारी Badal’s advice to feuding Chautalas ahead of polls may be too late पुलिस ने विपासना को मोस्टवांटेड सूची से बाहर किया, आदित्य 2 साल से फरार पंचकूला हिंसा : सीबीआई कोर्ट में गुरमीत को पेश करने के दौरान हुआ था बवाल पहली बार हुई लिखित परीक्षा ताे मास्टर बन गए एचसीएस, 18 में से 16 पदों पर ग्रुप सी के शिक्षकाें ने जमाया कब्जा घग्गर नदी में पानी के तेज बहाव से हर्बल पार्क से लेकर खाली एरिया की जमीन नदी में बही पंचकूला एक्सटेंशन सेक्टरों के लोगों ने पिछले साल सेफ्टी वॉल टूटने की दी थी कंप्लेंट, नहीं हुई कार्रवाई एचएसवीपी ड्राफ्ट की एन्हांसमेंट पॉलिसी पर तीन जजों की रिपोर्ट होगी लागू...