Thursday, January 24, 2019
Follow us on
Haryana

22 व 23 सितम्बर को अपने मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहें सभी बूथ लेवल अधिकारी-एसडीएम

September 21, 2018 05:00 PM
अम्बाला शहर की एसडीएम एवं 05 अम्बाला शहर विधानसभा क्षेत्र की निर्वाचक पंजीयन अधिकारी  श्रीमती मीनाक्षी दहिया ने सभी बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 22 व 23 सितम्बर को अपने-अपने बूथ पर रहें ताकि सम्बन्धित क्षेत्र के लोग मतदाता सूचियों में संशोधन से सम्बन्धित दावे व आपत्तियां प्रस्तुत कर सकें।
श्रीमती दहिया आज पंचायत भवन में अम्बाला शहर व मुलाना विधानसभा क्षेत्रों के बूथ लेवल अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 सितम्बर से 31 अक्तूबर तक मतदाता सूचियों से संशोधन का कार्य किया जा रहा है। इस अवधि के दौरान 22 व 23 सितम्बर तथा 13 व 14 अक्तूबर को विशेष अभियान के तहत सभी बूथ लेवल अधिकारियों को मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर दावे व आपत्तियां प्राप्त करने के निर्देश हैं। उन्होंने कहा कि इस डयूटी को गंभीरता से लें और किसी प्रकार की लापरवाही के लिए निर्वाचन आयोग के नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। 
उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 की तुलना में मतदाताओं की संख्या बढऩे के कारण अम्बाला शहर विधानसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्रों की संख्या भी बढाई गई है। इस विधानसभा क्षेत्र में 15 नए बूथ स्थापित किए गए हैं और पिछले चुनाव की तुलना में अब यह बूथ 233 की बजाए 248 हो गए हैं। उन्होंने बूथ लेवल अधिकारियों से अनुरोध किया कि वे नए मतदान केन्द्रों का भौतिक निरीक्षण कर लें ताकि उन्हें चुनाव के समय कोई दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि जिन मतदाताओं की आयु 1 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष हो जाएगा, वे भी 31 अक्तूबर 2018 तक अपने क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारी से सम्पर्क करके मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करवा सकते हैं। 
उन्होंने बताया कि नया वोट बनवाने के लिए फार्म नम्बर 6 के साथ नवीनतम पासपोर्ट आकार की रंगीन फोटो तथा आवास व आयु का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। उन्होंने बताया कि स्थानान्त्रित मतदाताओं और मृतक मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटवाने के लिए फार्म नम्बर 7, मतदाता सूचियों में दर्ज नाम में किसी प्रकार की शुद्धि के लिए फार्म नम्बर 8 और एक ही विधानसभा क्षेत्र में दूसरे मतदान केन्द्र पर नाम स्थानान्त्रित करवाने के लिए फार्म नम्बर 8क का प्रयोग किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्राप्त होने वाले दावे व आपत्तियों का निपटान निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों द्वारा 30 नवम्बर तक किया जाएगा तथा 4 जनवरी, 2019 को फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा। 
 
Have something to say? Post your comment