Tuesday, December 11, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
छत्‍तीसगढ़ में हार पर रमन सिंह बोले - प्रखरता से विपक्ष की भूमिका निभाएंगे छत्‍तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह बोले - हार के कारणों की समीक्षा करेंगे छत्‍तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह बोले - इस हार का केंद्र सरकार से लेना-देना नहींछत्‍तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह ने हार स्‍वीकार की, दिया इस्‍तीफाममता बनर्जी बोलीं-यह 2019 लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल है केजरीवाल बोले - मोदी राज की उलटी गिनती शुरू हो गई हैहरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने स्कूल शिक्षा विभाग के लिए पीजीटी संस्कृत के पद हेतु लिखित परीक्षा और दस्तावेजों की संवीक्षा के आधार पर 15 और 16 दिसंबर, 2018 को आयोग के सेक्टर-2, पंचकूला स्थित कार्यालय में आयोजित किया जाएगागहलोत और पायलट ने एक-दूसरे को दी जीत की बधाई
Haryana

अन्तर्राष्ट्रीय लोक उत्सव 27 सितंबर को इन्द्रधनुष सभागार में सायं पांच बजे

September 21, 2018 04:58 PM

प्रदेश के इतिहास में पहली बार सांस्कृतिक आदान-प्रदान की दिशा में एक एतिहसिक कार्यक्रम पंचकुला में आयोजन होने जा रहा है। जिसमें हरियाणवीं धमाल और गायन के साथ-साथ एशिया व यूरोप के अनेकों देशों के लगभग चार सौ कलाकार अपने-अपने देश का लोक नृत्य प्रस्तुत करेंगे। इन सभी कलाकारों का स्वागत ढोल, नगाडे, तासे, बीन, तुम्बे, ढपली आदि वाद्ययंत्रों को बजाने वाले मंजे हुए कलाकारों द्वारा किया जायेगा। ये सभी कलाकार इन्द्रधनुष सभागार के परिषर में विदेशी महमानों को हरियाणवीं लोक वाद्ययंत्रों की मधुर स्वर लहरियों से स्वागत करेंगे।  
    इस कार्यक्रम के समन्वयक व रिजनल डायरेक्टर (हरियाणा कला परिषद) गजेंद्र फौगाट ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ये कार्यक्रम प्रदेश सरकार द्वारा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय व रीदम ग्रुप के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में जर्मनी, चीन, ब्राजील, रूस, इटली, साउथ कोरिया, साउथ अफ्रीका, यूक्रेन, थाईलैंड, टरकी, कोलम्बियां, सिंगापुर, चेकगणराज्य समेत कई देशों के कलाकार लोक नृत्यक व नृत्यकियां हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम में राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हरियाणवीं लोक नृत्य धमाल की भी प्रस्तुति की जायेगी जिससे हरियाणा के मंजे हुए कलाकार सांस्कृतिक कार्य विभाग के निर्देशन में प्रस्तुत करेंगे।
    फौगाट ने बताया कि यह कार्यक्रम पंचकुला के इन्द्रधनुष सभागार में सायं पांच बजे शुरू होगा तथा इसका समापन्न सायं आठ बजे किया जायेगा। कार्यक्रम के आयोजन के लिए कला एवं सांस्कृतिक विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती धीरा खंडेलवाल, विभाग के निदेशक महेश्वर शर्मा, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण निदेशक प्रो. अरविंद्र सिंह कंग व अतिरिक्त निदेशक मनीष जांगड़ा व रिदम के निदेशक श्रीमान कई दिनों से कार्यक्रम की सफलता के लिए प्रयत्नरत है। 
    गजेंद्र फौगाट ने प्रदेश के नागरिकों को आह्वान किया है कि वे बढ़चढ़ कर प्रदेश के इस पहले एतिहासिक समारोह में शामिल होकर विभिन्न देशों की अलग-अलग लोक संस्कृतियों के साथ-साथ हरियाणवीं लोक संस्कृति के मिश्रण का आनंद उठाये। 

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने स्कूल शिक्षा विभाग के लिए पीजीटी संस्कृत के पद हेतु लिखित परीक्षा और दस्तावेजों की संवीक्षा के आधार पर 15 और 16 दिसंबर, 2018 को आयोग के सेक्टर-2, पंचकूला स्थित कार्यालय में आयोजित किया जाएगा हरियाणा के कुरूक्षेत्र में स्थित गीता ज्ञान संस्थानम में भव्य और आकर्षक गुफानुमा प्रदर्शनी में मिट्टïी की कला से महाभारत के दृश्यों को जीवंत करने का अनोखा प्रयास देखने को मिलेगा हरियाणा के अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2018 में आगामी 17 दिसंबर को हरियाणा सांस्कृतिक दर्शन पंडाल में हरियाणवी लोक परिधानों पर आधारित हरियाणवी फैशन-शो का आयोजन किया जाएगा हरियाणा के कुरुक्षेत्र में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में भारत के सांस्कृतिक झरोखों को देखकर पर्यटक भाव-विभोर हो गए प्रधानमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के तहत अब प्रदेश के सभी जिलों में जिला स्तरीय महिला शक्ति केन्द्र खोले जाएंगे हरियाणा में पांच नगर निगम एवं दो नगरपालिका के चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक प्रबंध पूरे कर लिए ग प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में स्थापित किए जा रहे है स्ट्रोक केयर यूनिटस-डॉ0 रेखा सिंह BJP leader moves SC panel to seek justice for husband Pay ₹1 lakh to medical aspirant, varsity told Petitioner Refused Admission In UG Course HARYANA मुख्यमंत्री की डिनर डिप्लोमैसी में करनाल के बड़े चेहरे रहे गायब