Tuesday, December 11, 2018
Follow us on
Haryana

सेवानिवृत्त कर्मचारियों की सुविधा के लिए देशभर में पेंशन अदालत एक नई पहल

September 18, 2018 02:15 PM
हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि 17 सितम्बर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस से 25 सितम्बर एकात्म मानववाद और अंत्योदय के प्रणेता पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस तक देशभर में सेवा दिवस सप्ताह  मनाया जा रहा है और इस कड़ी में आज हरियाणा में सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन सम्बन्धित मामलों के त्वरित समाधान के लिए एक साथ सभी जिलों में पेंशन अदालतों का आयोजन करने की वित्त विभाग ने एक अनूठी पहल की है। 
वित्तमंत्री आज यहां सेक्टर-3 स्थित हरियाणा निवास में आयोजित 22वीं पेंशन अदालत का शुभारम्भ करने उपरान्त उपस्थित वित्त, महालोखाकार तथा पेंशनभोगियों को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने इस अनूठी योजना को पूरे देश में एक साथ लागू करने के लिए की गई पहल के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का विशेष आभार व्यक्त किया। 
उन्होंने कहा कि हरियाणा में लगभग 2 लाख 72 हजार पेंशनभोगी है जिनको सालाना 8301 करोड़ 28 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों को समय पर पेंशन सम्बन्धित लाभ मिले यही उनकी मंशा है। जिला स्तर पर हर तीन माह में एक बार पेंशन अदालतों का आयोजन किया जाएगा।  
वित्त मंत्री ने कहा कि सेवानिवृत्ति से पहले कर्मचारी के हर दस्तावेज समय पर पूर्ण हो इसके लिए अधिकारियों को भी मन से कार्य करना चाहिए। 
इस अवसर पर सम्बन्धित उपायुक्तों के साथ वीडिया कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जिलोंं में लम्बित पेंशन मामलों की समी़क्षा भी की गई। वित्तमंत्री ने कई पेंशनभोगियों को पेंशन अदायगी आदेश पत्र भी सौंपे। इस अवसर पर वित्त विभाग के प्रधान सचिव टी.वी.एस.एन प्रसाद, वित्त सलाहकार सुनील शरण वित्त विभाग के विशेष सचिव श्री विवेक पदम सिंह व कुलवंत कल्सन के अलावा महालोखाकार कार्यालय के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
Have something to say? Post your comment