Monday, May 27, 2019
Follow us on
Haryana

स्वच्छता पवित्र कार्य है, सुंदर भारत-स्वच्छ भारत बनाने के लिए आम व्यक्ति की भागेदारी जरूरी:- मुख्यमंत्री मनोहर लाल

September 17, 2018 06:23 PM
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज स्वच्छता ही सेवा के पखवाड़े को लेकर करनाल में बांसो गेट वाल्मीकि बस्ती में स्वच्छता कर्मियों व आम लोगों के साथ मिलकर सफाई अभियान चलाया और स्वयं झाडू लेकर श्रमदान किया तथा लोगो को स्वच्छता का संदेश दिया। 
इस मौके पर उन्होंने आहवान किया कि स्वच्छता पवित्र कार्य है,सुंदर भारत-स्वच्छ भारत बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति अपने आसपास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखना सुनिश्चित करें और स्वच्छता को अपने जीवन का हिस्सा बनाए ताकि देश ही नहीं, देश से बाहर भी हमारी छवि स्वच्छ राष्ट्रï के रूप में दिखाई दे। इससे पूर्व उन्होंने बांसो गेट स्थित महर्षि वाल्मीकि मन्दिर में, भगवान वाल्मीकि की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर नत मस्तक हुए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत आंदोलन की चौथी सालगिरह पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बार फिर  स्वच्छता अभियान को पूरी तैयारी के साथ नई गति दी है। इसके तहत महात्मा गांधी की 150वीं सालगिरह को मनाने की शुरूआत 15 सितम्बर से हो चुकी है और यह आगामी 2 अक्तूबर तक चलेगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के दौरान अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में प्रदेश के जनप्रतिधि की उपस्थिति रहेगी। स्कूलों में भी विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया जाएगा। इस प्रकार देश के करीब 20 करोड़ लोगों को स्वच्छता ही सेवा जन आंदोलन का भागीदार बनाया जाएगा।
 उन्होंने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि हरियाणा में स्वच्छ भारत अभियान को लेकर सफलतापूर्वक कार्य किया जा रहा है। प्रदेश का ग्रामीण व शहरी क्षेत्र ओडीएफ हो चुका है, अब पूरे प्रदेश को स्वच्छ बनाने की दिशा में कार्य चल रहा है। उन्होने कहा कि स्वच्छता केवल कानून बनाने से ही नहीं आएगी, इसके लिए लोगों की सोच में परिवर्तन जरूरी है। लोगों को स्वेच्छिक भावना से साफ-सफाई करने और उसे रखने के लिए तत्पर रहना चाहिए।  
इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा कि स्वच्छता को लेकर देश में एक बड़ा बदलाव हो रहा है। बदलाव के इस दौर में यदि हम स्वच्छता के क्षेत्र में पीछे रह गए तो आर्थिक उन्नती का कोई महत्व नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को दैनिक जीवन में अपनाएं और संकल्प ले कि ना गंदगी करेंगे और ना ही करने देंगे। उन्होंने कहा कि  क्लीन इंडिया का सपना पूरा करना कठिन नहीं है और हमें हर हाल में इस लक्ष्य को वर्ष 2019 तक प्राप्त करना होगा। उन्होंने स्वच्छता  कर्मियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा सफाई कर्मियों के उत्थान और विकास के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाए शुरू की हैं, जिनका स्वच्छता कर्मियों को सीधा लाभ मिल रहा है, भविष्य में भी स्वच्छता कर्मियों के हितों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।
इस अवसर पर ओएसडी अमरेन्द्र सिंह, करनाल के उपायुक्त डा० आदित्य दहिया, पुलिस अधीक्षक एसएस भोरिया, भाजपा जिला अध्यक्ष जगमोहन आनंद, जिला महामंत्री योगेन्द्र राणा, नगर-निगम के ईओ धीरज कुमार, स्वच्छता स्वंय सेवक तेजिन्द्र एस बिडलान, सोमपाल लोहट, ललित कुमार, विशाल सामरा, सुखदेव कागड़ा, नवदीप चावरिया, श्याम कपूर, नवजोत सिंह, सुभाष बिरवाल, खुर्शीद आलम, विकास तंवर, प्रदीप राणा, बलराम परोचा, सुखचेन राणा, शिवम समोरा, अनिल कुमार, पवन शर्मा सहित विभिन्न सामाजिक सस्ंथाओं के प्रतिनिधियों ने सफाई अभियान में श्रमदान किया। 
बॉक्स
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को अपने करनाल आगमन पर शहर के विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लिया। मुख्यमंत्री ने भाजपा शहरी मंडल प्रवीन लाठर के  घर जाकर उनके पिता  नरेन्द्र लाठर के निधन पर शोक प्रकट किया और शोक संतप्त परिवार  के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की। 
इस अवसर पर ओएसडी अमरेन्द्र सिंह, जाट महासभा के प्रधान जोगिन्द्र लाठर, कंवर लाठर, विक्रम लाठर, भाजपा नेता जगमोहन आनंद, योगेन्द्र राणा, कृष्ण गर्ग, जगदेव पाढा, गुरूचरण सिंह लखनपाल, सुमेर सिंह, सुरेन्द्र लाठर, निर्मल बहल, मोनू शर्मा, अशोक परोचा, रमन लाठर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।   
 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
इंजीनियरिंग स्कॉलरशिप टैस्ट में प्रथम आने पर श्रेया गर्ग को मिला लैपटाप
हरियाणा मन्त्रिमण्डल की बैठक जून के प्रथम सप्ताह में होने की संभावना,बैठक में कुछ महत्वपूर्ण फैसले ले सकती है खट्टर सरकार
HARYANA GOVT EMPLOYEES TO GET HOUSE RENT SOON KARNAL- 7 माह से गायब 37 लाख की टिकटें खस्ताहाल जगह मिलीं, कट्‌टे पर धूल तक नहीं, दोबारा छपवाकर रखने का शक HARYANA रोडवेज में छंटनी के मामले ने पकड़ा तूल, 28 को प्रदर्शन यूनियन ने जांच भटकाने के लिए कर्मचारियों को निकालने का आरोप लगाया INLD chief rejects Arora’s resignation नई सरकार का एजेंडा: मध्यम वर्ग पर टैक्स का बोझ और कम किया जा सकता है, जीएसटी के दो स्लैब हो सकते हैं HARYANA रोडवेज में आउटसोर्सिंग पर लगे 325 ड्राइवरों समेत 450 कर्मचारियों काे नौकरी से निकालने के आदेश Gohana jinx: Parties suffer massive setbacks after holding rallies here? Emotional’ Kuldeep rues Bhavya trailing from Adampur seat