Saturday, February 16, 2019
Follow us on
Haryana

जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी मंत्री ने ‘स्वच्छता ही सेवा‘ में भाग लिया

September 17, 2018 12:49 PM
हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने सोमवार को रेवाडी जिला के गांव टांकडी में श्रमदान कर ‘स्वच्छता ही सेवा‘ अभियान में भाग लिया।
डा. बनवारी लाल ने इस मौके पर कहा कि सुबह-सुबह एक नया प्रण, एक नया उत्साह, एक नया सपना लेकर स्वच्छता ही सेवा के संकल्प को दोहराये तथा दो अक्तूबर बापू की जंयती तक देश भर में हम सभी नई ऊर्जा व नए जोश के साथ अपने देश, प्रदेश, शहर व गांव को स्वच्छ बनाने के लिए श्रम दान करेंगे तथा अपना योगदान करेगें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता के अभियान को अमली जामा पहनाने के लिए हम सबको मिलकर कार्य करने की जरूरत है।
 मंत्री ने कहा कि त्योहारों के समय हम सब अपने घरों को साफ सुथरा रखते है वैसे ही हमें भी अपने गांव व शहर के हर कोने में सफाई का ये स्वभाव हर महीना, हर वर्ष बनाते रहना होगा तभी स्वच्छता ही सेवा का उद्देश्य पूरा होगा। मंत्री ने कहा कि स्वच्छता अपनाकर हम अनेक बिमारियों से बच सकते है। अभिभावको को चाहिए कि वे बच्चों को बचपन से ही स्वच्छ रहने का पाठ पढाये।
 उन्होंने बताया कि चार वर्ष पहले जो अभियान शुरू हुआ, स्वच्छता का आंदोलन अब एक महत्वपूर्ण पड़ाव पर आ पहुंचा है तथा देश का हर वर्ग इस महाअभियान को आगे बढ़ा रहे हैं। गांव हो, गली हो, नुकड्ड़ हो, शहर हो कोई भी इस अभियान से अछूता नहीं है।
 2014 में भारत की स्वच्छता का कवरेज सिर्फ 40 प्रतिशत था। आज आप सबके पुरुषार्थ और संकल्प का परिणाम है कि स्वच्छता का कवरेज 90 प्रतिशत से अधिक हुआ है। 
इस प्रकार रहेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान का कार्यक्रम:
उल्लेखनीय है कि 18 सितंबर को जिले में सभी धार्मिक स्थलो पर श्रमदान किया जाऐगा पुजारी, महंत एवं समुदाय के साथ, 19 सितंबर को सभी ऑगनवाडी, सरकारी स्कूल/अद्र्धसरकारी स्कूल एवं निजी विद्यालयों में हैंडवाश डे मनाया जाऐगा। इसके साथ-साथ सफाई अभियान भी चलाया जायेगा।
इसी प्रकार 20 सितंबर को सभी सरकारी विभागों व सभी सरकारी एवं अद्र्व सरकारी विधालयों मे उपस्थित कर्मचारियों/बच्चों को स्वच्छता की षपथ दिलाई जायेगी, 21 सितंबर को स्वयं सहायता समुह एवं पचायती राज संस्थाओ के लोगों को खुले मे शौच मुक्त की स्थिरता एवं ठोस एवं तरल कूड़ा-कर्कट के सही निपटान के बारे मे जागरूक किया जायेगा। तथा इसके साथ-साथ श्रमदान से स्वच्छता मुहिम चलाई जाएगी, 22 सितंबर को जिले के रेलवे विभाग में अधिकारियो/कर्मचाारियो एवं उनके परिवारों के साथ स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा
इसी प्रकार 23 सितंबर को सभी ग्राम पचांयते नुकक्ड सभा, नाटक, चलचित्र आदि के माध्यम से लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाऐगा, 24 सितंबर को सभी व्यापारिक सस्थान, औधोगिक प्रषिक्षण ईकाईयो के द्वारा श्रमदान व पौधारोपण, 25 सितंबर को स्वच्छाग्राही से स्वच्छाग्राही:- एक से अनेक दिवस के रूप मे प्रत्येक स्वच्छाग्राही के द्वारा कम से कम समुदाय के 100 लोगों को स्वच्छता श्रमदान के लिए प्रेरित करना है।
इसी प्रकार 26 सितंबर को सभी आंगनवाडियो में स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा, 27 सितंबर को सभी ग्राम पंचायतों मे स्थित सरकारी विभागों मे सफाई अभियान चलाया जायेगा, 28 सितंबर को गांव की गलियो एवं खेल के मैदान इत्यादि में श्रमदान व स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा, 29 सितंबर को सभी ग्राम पंचायतों मे उपस्थित सरकारी अस्पताल जैसे:- सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व सब सैन्टर इत्यादि तथा सरकारी बैंको मे सफाई अभियान चलाया जायेगा।
इसी प्रकार 30 सितंबर को सभी ग्राम पंचायतों मे उपस्थित किरयाना की दूकान इत्यादि मे पॉलिथीन मुक्त अभियान चलाया जायेगा, 1 अक्टूबर सभी सरकारी/अद्र्व सरकारी विधालयो में स्वच्छता से सम्बन्धित स्लोगन एवं पेंटिग करवाई जायेगी तथा 2 अक्टूबर को सभी ग्राम पंचायतों मे उपस्थित सदस्यों को स्वच्छता शपथ दिलवाई जायेगी।
इस अवसर पर टांकडी गांव की सरपंच हेमलत्ता तंवर व दलेल सिंह अन्य ग्रामीण भी उपस्थित थे।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
कैथल:धर्मवीर को लेखां,कलायत को हरियाणा किसान खेत मजदूर कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया
Services of 629 striking NHM workers terminated in Gurugram फरीदाबाद से ही लड़ूंगा चुनाव : भड़ाना लखनऊ में गुरुवार को फिर से कांग्रेस में शामिल हुए अवतार सिंह भड़ाना सर्व कर्मचारी संघ ने किया आंदोलन का ऐलान HARYANA-डीजीपी के लिए यूपीएससी की मीटिंग, मंगलवार तक भेजा जा सकता है पैनल HARYANA-प्राइमरी स्कूलों के टीचर करा सकेंगे गृह जिलों में ट्रांसफर, गेस्ट-एडहॉक को भेज सकते हैं दूर HARYANA-अपने जिंदा होने का प्रमाण ना देने से अटकी है 44 हजार सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन HARYANA-700 और एनएचएम कर्मी बर्खास्त, तीन दिन के लिए बढ़ी हड़ताल गन्नौर में एग्री समिट : केंद्रीय मंत्री ने धनखड़ पर कसा तंज सोनीपत के राई में वारदात : स्टेट चैंपियन खिलाड़ी की हत्या