Wednesday, October 24, 2018
Follow us on
Haryana

पुलिस लाईन रेवाडी में सीपीसी कैटींन व रोटी बैंक शुभारंभ 7 सितंबर को किया जाएगा

September 06, 2018 03:59 PM

पुलिस लाईन रेवाडी में सीपीसी कैटींन व रोटी बैंक शुभारंभ 7 सितंबर को प्रात: 9 बजे किया जाएगा। यह जानकारी वीरवार को पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल ने रैडी टू हैल्प (आरटीएच) द्वारा चलाए जा रहे झुुग्गी झोपडी के गरीब बच्चों के स्कूल के कार्यक्रम में दी।
    पुलिस अधीक्षक ने स्कूल के बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे कडी मेहनत व लगन के साथ पढाई करें ताकि वे देश के अच्छे नागरिक बन सके और देश का नाम रोशन कर सके। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा महीने में दो बार राहगीरि प्रोग्राम किया जाता है। इस कार्यक्रम में बच्चे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते है। राहगीरि कार्यक्रम बच्चों में छुपी हुई प्रतिभा को निखारने का प्लेटफार्म प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि इस स्कूल में शिक्षा के साथ-साथ खेल कूद व अन्य गतिविधियों पर भी जोर दिया जाए इसके लिए जिला पुलिस मदद करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि आटीएच संस्था ने झुग्गी झोपडी के बच्चो को शिक्षा देने के लिए जो स्कूल चलाया है इसके लिए संस्था के प्रभारी विजय सैनी बधाई के पात्र है एसएनजेजे झुग्गी झोपडी स्कूल में बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर इनके भविष्य को बनाने की जो पहल है, यह सराहनीय है। इस प्रकार के कार्य समाज में कुछ ही लोग करते है। उल्लेखनीय है कि इस स्कूल में लगभग 100 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे है।
    श्री दुग्गल ने कहा कि समाज में अलग से जो कार्य करता है उसकी पहचान किसी से छुपी नहीं रहती। आरटीएच ने पर्यावरण, पौधागिरी, रक्तदान के बाद झुग्गी झोपडी के बच्चों को शिक्षा देने की जो मुहिम चलाई है यह एक सराहनीय पहल है। एसपी ने कहा कि शिक्षा के बिना इन बच्चों का भविष्य अंधकार में रहता तथा इन्हें सही मार्गदर्शन न मिलने पर इनका भविष्य चौपट हो सकता था। लेकिन आरटीएच ने शिक्षा के साथ- साथ इन बच्चों का शारीरिक मानसिक विकास भी किया है। ाी दुग्गल ने कहा कि यह बच्चे हमारे समाज के अभिन्न अंग है, ऐसे बच्चों की मदद के लिए हम सबको मिलकर कार्य करने की जरूरत है। श्री दुग्गल जैसे ही सभागार में पहुंचे उपस्थित इन बच्चों ने गुडमोर्निंग सर से एसपी का स्वागत किया। बच्चों इस आवाज को सुनकर एसपी को अपने बचपन के दिन याद आ गये और उन्होंने बच्चों के साथ अपने अनुभव संाझा करना शुरू कर दिये। झुग्गी झोपडी स्कूल के बच्चे एसपी से मिलकर प्रफुल्लित नजर आये। श्री दुग्गल ने कहा कि इन बच्चों के लिए जो स्कूल चलाया जा रहा है, उसका दौरा भी करेगेंं।
     इस मौके पर पुलिस अधीक्षक ने इन बच्चों को फलाहार के साथ-साथ स्टेश्ररी के किट भी प्रदान किये।
    सीपीसी कैटींन के बारे में श्री दुग्गल ने बताया कि पुलिस लाईन रेवाडी में केन्द्रीय पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियो के लिए पुलिस लाईन के शोपिंग कॉम्पलैक्स में खोली जा रही है। इस कैटींन में सभी प्रकार के घरेलू सामान सस्ते दामों पर दिये जाएगें।
    पुलिस अधीक्षक ने रोटी बैंक के बारे में बताया कि एडीजीपी श्रीकांत जाधव के प्रयास से यह खोला जा रहा है। उनकी सोच है कि सैकडो इंसान जो पेट नहीं भर सकते तो उनके लिए भोजन कराया जाए। रोटी बैंक पुलिस का सपना भूखा न रहे कोई अपना ध्यान में रखते हुए चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि एडीजीपी श्रीकांत जाधव ने मधुबन में भी रोटी बैंक की शुरूआत की थी, जिसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिले है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेवाडी में रोटी बैंक पुलिस द्वारा खोला जा रहा है। श्री दुग्गल ने बताया कि 450 परिवार पुलिस लाईन व सदर में रहते है। प्रत्येक परिवार से दो-दो रोटी प्रतिदिन एकत्रित करके और आपसी सहयोग से सब्जी, दाल का प्रबन्ध कर उन लोगो तक खाना पहुंचाया जाएगा जिसको खाने की जरूरत है।
    इस अवसर पर नरेन्द्र गुगनानी सहित अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment